NDTV Khabar

पेरिस हमले के बाद मारे गए छापे के दौरान महिला ने खुद को उड़ाया, 10 खास बातें

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पेरिस हमले के बाद मारे गए छापे के दौरान महिला ने खुद को उड़ाया, 10 खास बातें
पेरिस आतंकी हमले के मास्‍टर माइंड माने जा रहे और फिलहाल दुनिया के मोस्‍टवांटेड शख्‍स बेल्ज्यिम के अब्देलहमीद अबाउद की धरपकड़ के लिए फ्रांस में छापेमारी का दौर जारी है। पुलिस ने सुबह की गई रेड के दौरान तीन आतंकियों को मार गिराने के अलावा पांच लोगों को गिरफ्तार किया है।
पेरिस हमले के बाद छापेमारी : 10 खास बातें
  1. सेंट डेनिस के एक अपार्टमेंट में पुलिस और सेना की संयुक्‍त छापेमारी में तीन आतंकी और एक नागरिक की मौत हुई। मारे गए आतंकियों में से एक महिला भी है जिसने कथित तौर पर खुद को सुसाइड बेल्‍ट की मदद से विस्‍फोट कर उड़ा लिया।
  2. समझा जाता है कि अपार्टमेंट में कम से कम एक दर्जन संदिग्‍ध रुके थे। पुलिस सूत्रों के अनुसार, इसमें पेरिस आतंकी हमले के मास्‍टर माइंड अब्देलहमीद अबाउद भी शामिल था।
  3. प्रत्‍यक्षदर्शियों की मानें तो पेरिस के इस उपनगर में गोलीबारी सुबह करीब 4.30 बजे शुरू हुई और करीब चार घंटे तक चली।
  4. ब्रिटिश अखबार 'गार्डियन' की रिपोर्ट के अनुसार अब्देलहमीद अबाउद के अलावा पेरिस हमले में शामिल एक अन्‍य आतंकी सालेह अब्‍देसलेम भी अपार्टमेंट में छुपा हुआ था।
  5. शुक्रवार के इन आतंकी हमलों के बाद कार्रवाई में सात आतंकी मारे गए थे। वैसे, आईएसआईएस ने इन हमलों की जिम्‍मेदारी लेते हुए वादा किया था कि उसके छह लड़ाके इन हमलों में शामिल थे।
  6. समझा जाता है कि 26 वर्षीय सालेह अब्‍देसलेम ने अपने सुसाइड बमर भाई ब्राहिम के साथ गोलीबारी की।
  7. स्‍टेट डि फ्रांस भी इसी सेंट डेनिस इलाके में है जहां शुक्रवार को यहां पर भी आतंकवादियों ने हमला किया था। शुक्रवार के हमले फ्रांस की धरती पर अब तक की सबसे बड़ी आतंकी कार्रवाई माने जा रहे हैं।
  8. हमले के एक स्‍थान के फुटेज से हुए इस खुलासे के बाद कि आतंकी कार्रवाई में नौवां आतंकी भी शामिल हो सकता है, यूरोप को हाईअलर्ट पर रखा गया है और छापेमारी की जा रही है।
  9. पुलिस ने एरिएज, तोलुसे और हॉटे ग्रेनो के अपार्टमेंट में भी छापेमारी की।
  10. इससे पहले अमेरिका से पेरिस आ रहे एयर फ्रांस के दो विमानों का बम की धमकी के बाद रास्‍ता बदला गया था।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement