NDTV Khabar

2019 का चुनाव जीतने के लिए ये है राहुल गांधी का प्‍लान, 8 बातें

राहुल गांधी ने दावा किया कि लोगों का सरकार से मोहभंग हो रहा.

344 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
2019 का चुनाव जीतने के लिए ये है राहुल गांधी का प्‍लान, 8 बातें

कांग्रेस अधिवेशन के दौरान सोनिया गांधी स्‍क्रीन पर राहुल गांधी को देखते हुए

नई दिल्ली: राजधानी के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में आयोजित 84वें अधिवेशन के समापन भाषण में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी की रणनीति का शंखनाद करते हुए पार्टी में क्षमतावान युवाओं के लिए पर्याप्त स्पेस बनाने, ‘खून पसीना’ बहाने वाले ’कार्यकताओं एवं नेताओं के बीच दीवार गिराने तथा ‘पैराशूट वाले प्रत्याशियों’ की संस्कृति को तिलांजलि देने की प्रतिबद्धता जतायी. राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी की तुलना सत्ता के लिए भूखे कौरवों से की और अपनी पार्टी को सत्यनिष्ठ पांडव बताया और कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में कौरव-पांडव के बीच संग्राम होगा.
2019 के लोकसभा चुनाव को लेकर राहुल की रणनीति की 8 बातें
  1. कांग्रेस की अध्यक्ष के तौर पर पिछले साल कमान संभालने के बाद राहुल की अगुवाई में पार्टी का यह पहला अधिवेशन हो रहा था. इसके समापन के अवसर पर राहुल ने सरकार ही नहीं अपनी पार्टी के नेताओं को भी कड़ा संदेश दिया.
  2. राहुल गांधी ने अपने जोशीले भाषण के दौरान वादा किया कि पार्टी के कार्यकर्ताओं को 2019 के चुनाव में ज्यादा टिकट दिया जाएगा. 
  3. कार्यकर्ताओं और नेताओं के बीच दीवार गहरी होने की बात कहते हुए राहुल ने कहा कि बतौर अध्यक्ष इस दीवार को तोड़ना उनका पहला लक्ष्य है्. पैराशूट से आकर टिकट हासिल कर लेना और कार्यकर्ताओं का वंचित रह जाना इस दीवार का हिस्सा है.
  4. राहुल ने कहा कि संगठन में बदलाव की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि पार्टी में कुछ लोगों को यह बात शायद अच्छी न लगे. उन्होंने कहा कि पार्टी के कार्यकर्ताओं में देश को बदलने की ऊर्जा और शक्ति है. किंतु उनके और हमारे नेताओं के बीच एक दीवार खड़ी है.
  5. राहुल ने कहा कि वह यह काम वरिष्ठ नेताओं के साथ स्नेह और सम्मान के साथ करेंगे. उन्होंने कहा कि काम करने वाले कार्यकर्ताओं से कहा जाता है, तुम्हारे पास पैसा नहीं है, इसलिए तुम्हें टिकट नहीं मिलेगा. उन्होंने कार्यकर्ताओं को आश्वासन दिया कि उन्हें टिकट दिया जाएगा. 
  6. कांग्रेस अध्‍यक्ष ने कहा कि गुजरात विधानसभा चुनाव में पार्टी ने कार्यकर्ताओं को टिकट देने का छोटा सा उदाहरण दिखाया. उन्होंने कहा कि इसका ‘‘नतीजा आपने देखा कि मोदीजी सीप्लेन में उड़ते नजर आये.’’ उन्होंने कहा कि जिस दिन हमने सचमुच में कांग्रेस कार्यकर्ता को शक्ति दे दी ‘सीप्लेन छोड़ो पनडुब्बी में दिखायी देंगे.’
  7. युवाओं को नौकरियां देने का वादा करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि यूपीए की सरकार में किसानों का 70,000 करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया गया और आगे भी कांग्रेस किसानों को इसी तरह मदद करने को तैयार रहेगी.
  8. उन्होंने दावा किया कि लोगों का सरकार से मोहभंग हो रहा और वे यह जानते हैं कि यह सब ‘‘मोदी की माया है- अच्छे दिनों के बारे, 15 लाख रूपये आपके खातों में आएंगे, स्वच्छ भारत. आप भूखे मर रहे हों और वे कहेंगे कि आपके पेट की भूख आपकी कल्पना है.’’ 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement