NDTV Khabar

Cyclone Fani: ओडिशा पहुंचा तूफान 'फानी', एयरफोर्स और नौसेना अलर्ट पर, 10 बड़ी बातें

Fani Cyclone: चक्रवाती तूफान 'फानी' (Cyclone Fani) ओडिशा (Odisha) के पुरी तट तक पहुंच गया है. तेज हवाएं चल रही हैं और बारिश हो रही है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Cyclone Fani: ओडिशा पहुंचा तूफान 'फानी', एयरफोर्स और नौसेना अलर्ट पर, 10 बड़ी बातें

Cyclone Fani: चक्रवाती तूफान 'फानी' (Cyclone Fani) को लेकर गृह मंत्रालय भी अलर्ट पर है.

नई दिल्ली : Fani Cyclone: चक्रवाती तूफान 'फानी' (Cyclone Fani) ओडिशा (Odisha) के पुरी तट तक पहुंच गया है.  जिससे कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है और 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं. समुद्र के किनारे बसे मंदिर शहर पुरी में कई इलाके और अन्य जगहों में पानी भर गया है. राज्य के सभी तटीय इलाकों में भारी बारिश हो रही है. कई पेड़ उखड़ गए और भुवनेश्वर समेत कुछ स्थानों पर बनीं झोपड़ियां तबाह हो गई हैं. चक्रवात फानी से सुरक्षा के इंतजामों में जुटी ओडिशा सरकार ने 11 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया है. सरकार ने लोगों से शुक्रवार को घरों में ही रहने की सलाह दी है. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लोगों से अपील की है कि वे इस दौरान घरों के अंदर ही रहें. उन्होंने कहा कि लोगों की सुरक्षा के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं. दूसरी तरफ, राज्य के मुख्य सचिव ने कहा कि तूफान के टकराने की पूरी प्रक्रिया चार-पांच घंटे की होगी. आपको बता दें कि वर्ष 1999 के सुपर साइक्लोन के बाद साइक्लोन फानी अब तक का सबसे खतरनाक तूफान माना जा रहा है.
“तूफान 'फानी' को लेकर अब तक का अपडेट”
  1. साइक्लोन फानी (Cyclone Fani) ओडिशा के पुरी तट तक पहुंच गया है. तेज हवाएं चल रही हैं. साथ ही बारिश भी हो रही है. फानी के खतरे को देखते हुए ओडिशा हाई अलर्ट पर है. 
  2.  साइक्लोन फानी (Fani) के संभावित खतरे को देखते हुए ओडिशा में 11 लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है. पुरी और गंजम जिले से सर्वाधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है. इन जिलों से करीब साढ़े चार लाख लोगों को निकाला जा चुका है. 
  3. तूफान फानी के संभावित खतरे को देखते हुए ओडिशा सरकार ने पूरी तरह कमर कस ली है. किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए राज्य में 5000 किचन स्थापित किया गया है. ताकि प्रभावित लोगों तक खाना आदि पहुंचाया जा सके. 
  4. साइक्लोन फानी (Cyclone Fani) से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने भी पूरी तरह कमर कस ली है. गृह मंत्रालय ने तूफान फानी के लिए विशेष हेल्पलाइन स्थापित की है. जिसका नंबर - 1938 और यह नंबर ऑपरेशनल हो चुका है. 
  5. साइक्लोन फानी की वजह से सिर्फ ओडिशा ही नहीं पड़ोसी पश्चिम बंगाल समेत देश के अन्य राज्यों में भी तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है. ऐसे में अन्य राज्यों में भी लोगों को सतर्क रहने को कहा गया है. किसानों के लिए विशेष एडवाइजरी जारी की गई है. 
  6. फानी से निपटने के लिए वायुसेना, नौसेना और तटरक्षक बल ने कमर कस ली है. नौसेना (Navy) और तटरक्षक बल (Coast Guard) ने भी राहत इंतजाम में अपने पोत और कर्मियों को तैनात किया है. तट रक्षक बल ने ट्वीट कर कहा कि चक्रवाती तूफान फानी (Cyclone Fani) को देखते हुए 34 राहत दलों और चार तटरक्षक पोतों को राहत कार्य के लिए तैनात किया गया है. वहीं एनडीआरएफ की टीमें भी अलर्ट पर हैं.
  7. नौसेना के प्रवक्ता कैप्टन डीके शर्मा ने दिल्ली में कहा कि भारतीय नौसेना के पोत सहयाद्री, रणवीर और कदमत को राहत सामग्री तथा चिकित्सा दलों के साथ तैनात किया गया है, जिससे वे चक्रवात (Cyclone Fani) के तटीय इलाके से गुजरने के फौरन बाद राहत कार्य शुरू कर सकें.
  8. साइक्लोन फानी (Cyclone Fani News) के खतरे को देखते हुए रेलवे ने पहले 3 मई तक 147 ट्रेनों को निरस्त किया था. शुक्रवार को 10 और ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया है. वहीं, पुरी से लोगों को निकालने के लिए विशेष ट्रेन भी चलाई जा रही है. इसके अलावा भुबनेश्वर एयरपोर्ट रात एक बजे से बंद कर दिया गया है. 
  9. साउथ  बंगाल स्टेट ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन ने दीघा से 50 अतिरिक्त बसें चलाने का निर्णय लिया है. ताकि यात्रियों को सुरक्षित स्थान तक पहुंचाया जा सके. फानी के खतरे (Cyclone Fani Update)  को देखते हुए बंगाल सरकार ने भी कमर कस ली है और किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए कर्मियों को अलर्ट रहने को कहा है. 
  10. पीएम मोदी ने साइक्लोन फानी  (Cyclone Fani News) के खतरे को देखते हुए उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की है और राहत और बचाव कार्यों की तैयारियों का जायजा लिया है. उन्होंने अधिकारियों से किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement