NDTV Khabar

140 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से बढ़ रहा है तूफान 'ओखी' पढ़ें- 10 बड़ी बातें

चक्रवात ‘ओखी’ के कारण तमिलनाडु और केरल के दक्षिणी जिलों में मूसलाधार बारिश हुई जिससे आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ और आठ लोगों की मौत हो गई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
140 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से बढ़ रहा है तूफान 'ओखी' पढ़ें- 10 बड़ी बातें
केरल के तटीय इलाकों से कई मछुआरों के लापता होने की खबर है. हालांकि अभी तक इसकी अधिकारिक पुष्टि नहीं की जा सकी है और इनकी संख्या बढ़ भी सकती है. वहीं मौसम विभाग ने बताया है कि चक्रवात ओखी  140 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से लक्षद्वीप और मिनिक्यो की ओर बढ़ रहा है. राहत और बचाव के लिए नेवी के 7 और कोस्टगार्ड के 2 युद्धपोत तैनात कर दिए गए हैं.
अब तक की बड़ी बातें
  1. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक तमिलनाडु में 1 नौका और उसमें सवार 4 मछुआरे और केरल में 13 नौकाएं उनमें सवार 38 मछुआरे लापता हैं.
  2. ये संख्या बढ़ने की भी आशंका है.रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन ने कोस्ट गार्ड वेस्ट के रीजनल कमांडर आईजी नौटियल से बातचीत की है.
  3. निगरानी के लिए विमान डोर्नियर और पी-8आई को भी तैनात कर दिया गया है.
  4. नेवी के 7 और कोस्टगार्ड के 2 युद्धपोत को तैनात किया गया. 
  5. कोच्चि में नेवी के 5 शिप तैनात किए गए. 2 जहाजों को लक्षद्वीप में अलर्ट पर रखा गया.
  6. इंडियन कोस्ट गार्ड के 2 जहाज को कोच्चि और तूतीकोरन में तैनात किया गया.
  7. इंडियन नेवी के जहाज निरीक्षक, जमुना, सागरध्वनि, कोबरा, कल्पेनी, शार्दुल और शारदा तैनात. इंडियन कोस्ट गार्ड के जहाज सारथी और समर भी तैनात.
  8. दोनों राज्य सरकारों ने चक्रवात को देखते हुए प्रशासन को हाई अलर्ट पर रखा है. तूफान ओखी लक्षद्वीप दो दिसंबर तक पहुंचेगा.
  9. भारतीय मौसम विज्ञान की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार 65-75 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चल रही हैं और दक्षिणी केरल में अगले 48 घंटों और दक्षिणी तमिलनाडु में 24 घंटों के भीतर इसके 85 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंचने की आशंका है. 
  10. राज्य सरकार ने अधिकारियों से कहा है कि दक्षिणी जिलों के निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को राहत केंद्रों में ले जाया जाए.  दक्षिणी तमिलनाडु में कई जिलों में शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया गया है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement