NDTV Khabar

तूफान 'ओखी' लील चुका है 13 जानें, इन 12 बातों से जानिए कैसा है तबाही का मंजर

ओखी तूफ़ान धीरे-धीरे लक्षद्वीप की ओर बढ़ रहा है. जिसको लेकर तटीय इलाकों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है.

24 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
तूफान 'ओखी' लील चुका है 13 जानें, इन 12 बातों से जानिए कैसा है तबाही का मंजर

तूफान ओखी अब धीरे-धीरे लक्षद्वीप की ओर बढ़ रहा है

नई दिल्ली: तमिलनाडु और केरल में चक्रवाती तूफ़ान ओखी के गुज़रने से यहां जानमाल का काफी नुकसान हुआ है. दोनों राज्यों में भारी बारिश और तेज़ आंधी के चलते 13 लोगों की मौत हो गई. इस तूफ़ान के बाद से कई मछुआरे अब तक लापता हैं. जिनकी तलाश जारी है. अभी ओखी तूफ़ान धीरे-धीरे लक्षद्वीप की ओर बढ़ रहा है. जिसको लेकर तटीय इलाकों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटों में ओखी तूफ़ान लक्षद्वीप पहुंच जाएगा. इस दौरान वहां 110 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से हवाएँ चलेगी और तेज़ बारिश होगी.
अब तक 12 बड़ी बातें
  1. चक्रवात ओखी के कारण अगले 24 घंटों में तमिलनाडु और केरल के कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए केंद्रीय जल आयोग ने आज कहा कि बारिश से दोनों प्रांतों के दक्षिणी हिस्सों में बहने वाली नदियों में जल स्तर काफी बढ़ सकता है.
  2. जल आयोग की ओर से जारी एक परामर्श में कहा गया है कि केरल के तिरूवनंतपुरम, कोल्लम, पटनमथिट्टा, इडुक्की, कोट्टायम, अलापुज्जा और एर्नाकुलम में बहने वाली नदियों में अगले 24 घंटों के भीतर जल स्तर काफी बढ़ सकता है. 
  3. तमिलनाडु के कन्याकुमारी में नदियों में बाढ़ की स्थिति रह सकती है. उसने कहा कि बारिश कम होने के बाद नदियों में जलस्तर घट भी सकता है.
  4. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि ओखी के कारण इन दोनों राज्यों के कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश हो सकती है.
  5. विपक्षी कांग्रेस और भाजपा ने एहतियाती उपाय शुरू करने तथा उग्र समुद्र में फंसे मछुआरों को बचाने के लिए बचाव अभियान आरंभ करने में कथित देरी को लेकर एलडीफ सरकार की आलोचना की. 
  6. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के राजशेखरन ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह तथा रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्र की ओर से बचाव अभियान में उन्हें जरूरी सहायता का आश्वासन दिया है.
  7. लक्षद्वीप के सांसद पीपी मोहम्मद फैज़ल ने कहा कि कल्पनी और मिनीकॉय द्वीप चक्रवात से बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं लेकिन किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.
  8. मौसम विभाग के ताजा बुलेटिन के मुताबिक, चक्रवात अगले 24 घंटे के दौरान और तीव्र हो सकता है. इस बीच तमिलनाडु सरकार ने आज बताया कि कन्याकुमारी और तिरुनेलवेली जिलों में ओखी चक्रवात से 1200 से ज्यादा व्यक्ति प्रभावित हुए हैं जिन्हें राहत शिविरों में रखा गया है. 
  9. कन्याकुमारी जिले में एनडीआरएफ की दो तथा राज्य आपदा प्रक्रिया एजेंसी की सात टीमों को तैनात किया गया है.
  10. समीक्षा बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए केरल के मुख्यमंत्री विजयन ने कहा कि सरकार अभी समुद्र में गए लोगों की सटीक संख्या का पता लगाने की कोशिश कर रही है. उन्होंने कहा कि समुद्र में फंसे सभी लोगों को बचाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. 
  11. सरकारी सूत्रों ने बताया कि राज्य सरकार ने विभिन्न स्थानों पर 29 राहत शिविर स्थापित किए हैं. 491 परिवारों के 2755 लोग इन शिविरों में है. राज्य में कुल 56 घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हुए हैं जबकि 799 घरों को आंशिक रूप से नुकसान पहुंचा है.
  12.  जापान के एक मालवाहक पोत ने बचाव अभियान में सहयोग किया है और मध्य समुद्र से 60 मछुआरों को बचाया है. उन्हें यहां नजदीक में विज्हिंजम तट लाया गया है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement