NDTV Khabar

मुंबई हादसा: मुफ्त WIFI की वजह से स्टेशनों पर बढ़ती है भीड़, रेलवे घटाएगा दायरा, ऑडिट रिपोर्ट की 5 बातें..

मुंबई उपनगरीय रेल सेवा के विभिन्न स्टेशनों पर भीड़ कम करने के लिए लगभग 370 जगहों पर स्वचालित सीढियां लगाई जाएंगी. 

495 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
मुंबई हादसा: मुफ्त WIFI की वजह से स्टेशनों पर बढ़ती है भीड़, रेलवे घटाएगा दायरा, ऑडिट रिपोर्ट की 5 बातें..

रेल मंत्री पीयूष गोयल.

मुंबई: पश्चिम रेलवे ने भगदड़ के बाद अपनी ऑडिट रिपोर्ट को आज जारी की. ऑडिट रिपोर्ट में रेलवे ने कई बदलाव करने की बात की है. डिजिटल इंडिया के तहत भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को स्टेशनों पर मुफ्त वाईफाई देने पर जोर दे रही है, लेकिन पश्चिम रेलवे इसे स्टेशनों पर भीड़ बढ़ाने की वजह मान रहा है. रेलवे ने अपनी ऑडिट रिपोर्ट 36 स्टेशनों का सर्वे करने के बाद सौंपी है. ऑडिट रिपोर्ट में पश्चिम रेलवे ने एलफिंस्टन रेलवे स्टेशन की बुकिंग स्टेशन को दुसरे जगह पर स्थापित करने की सिफारिश की है. एचडी सीसीटीवी कैमरा और ऑटोमेटिक अलार्म सिस्टम लगाने की सिफारिश भी की गई है. मुंबई उपनगरीय रेल सेवा के विभिन्न स्टेशनों पर भीड़ कम करने के लिए लगभग 370 जगहों पर स्वचालित सीढियां लगाई जाएंगी. 
36 स्टेशनों का सर्वे करने के बाद सौंपी ऑडिट रिपोर्ट
  1. ऑडिट रिपोर्ट में महिला डिब्बे में सीसीटीवी कैमरा और टॉक बैक को भीतर लगाने की मांग की गई है. स्टेशनों पर 1600 नए सीसीटीवी लगेंगे. रिपोर्ट में प्लेटफॉर्म पर मौजूद शौचालयों और ठेलों को दुसरे जगह पर स्थापित करने की मांग और अवैध फेरीवालों पर कड़ी नज़र रखने की मांग की गई है.
  2. ऑडिट रिपोर्ट में WIFI को केवल वेटिंग रूम में रखने की मांग की गई है. प्लेटफॉर्म पर वाईफाई नहीं उपलब्ध कराने की सिफारिश. रेलवे का कहना है की प्लेटफॉर्म पर कई लोग केवल मुफ्त वाईफाई के लिए आते हैं.
  3. 24 नए ब्रिज बनाएगी पश्चिम रेलवे. एलफिंस्टन में 12 फीट लंबी ब्रिज बनाएगी पश्चिम रेलवे. प्लेटफॉर्म की मरम्मत के लिए 10 करोड़ रुपये का बजट. 114 करोड़ का बजट कीसीटीसी के लिए दिया जाएगा.
  4. मुंबई उपनगरीय रेल सेवा के विभिन्न स्टेशनों पर भीड़ कम करने के लिए लगभग 370 जगहों पर स्वचालित सीढियां लगाई जाएंगी. 
  5. देश भर में इस तरह की 3000 सीढ़ियां लगाने की जरूरत महसूस की गई है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि हादसे के बाद मुंबई उपनगरीय रेल सेवाओं में लगभग 370 जगहों को स्वचालित सीढ़ियां लगाने के लिए चिन्हित किया गया है. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement