आंधी-बारिश से शिमला में पेड़ उखड़े और घरों की छतें उड़ी, पंजाब, हरियाणा, दिल्‍ली में जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त, 10 बातें

गृह मंत्रालय ने कहा कि इस महीने दो और तीन तारीखों को उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में तेज आंधी चलने और आसमान से बिजली गिरने से कम से कम कम 134 लोगों की जान चली गयी.

आंधी-बारिश से शिमला में पेड़ उखड़े और घरों की छतें उड़ी, पंजाब, हरियाणा, दिल्‍ली में जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त, 10 बातें

फाइल फोटो

नई दिल्ली: उत्तर भारत के कई भागों में मंगलवार को आंधी आई, बारिश तथा गरज के साथ बौछार पड़ी. हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले में पेड़ उखड़ गये तथा घरों की छतें उड़ गईं. पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के कई भागों में जनजीवन अस्त- व्यस्त रहा. इसके साथ ही मौसम विभाग ने आज और खराब मौसम का पूर्वानुमान लगाया है.

10 बातें

  1. हिमाचल प्रदेश के शिमला और अन्य भागों में बारिश , ओलावृष्टि के साथ तेज आंधी आई तथा राज्य के ऊपरी इलाकों में हिमपात हुआ.

  2. राजस्थान में जोधपुर और बीकानेर संभागों में कई जगहों तथा जयपुर , अजमेर तथा कोटा के कुछ इलाकों में आंधी आई. अधिकारियों ने कहा कि देर शाम तक जानमाल के किसी नुकसान की खबर नहीं है.

  3. मौसम विभाग ने राज्य में कई जगहों पर अगले 24 घंटे में फिर से आंधी या गरज के साथ बौछार का पूर्वानुमान लगाया है.

  4. दिल्ली के कुछ भागों में मंगलवार शाम को आंधी के साथ बूंदाबांदी हुई.

  5. पंजाब तथा हरियाणा के कई भागों में हल्की से मध्यम बारिश हुई जिससे तापमान में कमी आई.

  6. दिल्ली के बदरपुर इलाके में मंगलवार रात संभवत : तेज हवाओं की वजह से एक इमारत की दीवार ढह जाने से एक महिला और तीन बच्चे घायल हो गए. दिल्ली अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि घटना के बारे में रात नौ बजकर 40 मिनट पर सूचना मिली. उन्होंने कहा कि घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया. प्रभावित इमारत एक पुराना ढांचा थी और दीवार तूफान की वजह से गिर गई.

  7. जम्मू कश्मीर के राजौरी जिले में कम से कम सौ मवेशियों की मौत हो गई. हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले में पेड़ उखड़ गये तथा घरों की छतें उड़ गईं. जम्मू-कश्मीर के राजौरी में शाम को थानामांडी क्षेत्र में भारी बारिश और ओलावृष्टि के बाद अधिकारियों ने बड़े पैमाने पर बचाव अभियान चलाया. राजौरी जिला विकास आयुक्त शाहिद इकबाल चौधरी ने कहा कि किसी व्यक्ति के मारे जाने की फिलहाल कोई खबर नहीं है लेकिन भेड़ बकरियों सहित सौ से अधिक मवेशी मारे गये हैं.  

  8. गृह मंत्रालय ने कहा कि इस महीने दो और तीन तारीखों को उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में तेज आंधी चलने और आसमान से बिजली गिरने से कम से कम कम 134 लोगों की जान चली गयी और 400 से अधिक लोग घायल हुए. 

  9. गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने नवीनतम आंकड़ा साझा करते हुए बताया कि सबसे अधिक 80 लोग उत्तर प्रदेश में मारे गये और करीब 100 लोग घायल हो गये. उनमें ज्यादातर लोग आगरा क्षेत्र में हताहत हुए. इस आंधी - तूफान का सबसे बुरा असर उत्तरप्रदेश पर ही पड़ा था. 

  10. राजस्थान में कुल 35 लोग मारे गये और 209 घायल हुए_ तेलंगाना में ग्यारह लोगों, उत्तराखंड में छह और पंजाब में दो लोगों की जान चली गयी. तेलंगाना , उत्तराखंड और पंजाब में करीब 100 लोग घायल भी हुए.