NDTV Khabar

महाराष्ट्र में मॉनसून ने दी दस्तक, मुंबई में अभी भी भारी बारिश की चेतावनी, 10 बड़ी बातें

दिल्ली से लेकर उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में शनिवार को आये आंधी-तूफान, बारिश और आकाशीय बिजली का कहर दिखा, वहीं मुंबई में बारिश से हाल बेहाल है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
महाराष्ट्र में मॉनसून ने दी दस्तक, मुंबई में अभी भी भारी बारिश की चेतावनी,  10 बड़ी बातें

मुंबई में बारिश: मुंबई में भारी बारिश से जीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है.

नई दिल्ली: महाराष्ट्र में मॉनसून के दस्तक देते ही मुंबई में बारिश का कहर जारी है. मुंबई में शनिवार की बारिश की वजह से उत्पन्न घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गयी. मुंबई में बीते दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है, जिससे शहर में चारों ओर जल जमाव की स्थिति बनी हुई है. मुसलाधार बारिश की वजह से रेल एवं हवाई यातायात में भी बाधा पहुंच रही है. मुंबई में मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी किया है, वहीं बीएमसी ने अपने सीनियर अधिकारियों की वीकेंड छुट्टी भी रद्द कर दी है. वहीं, कई दिनों से भीषण गर्मी झेल रही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली एवं इसके आस पास के इलाकों में आंधी-पानी से यहां के लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली. पंजाब , हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश की रिपोर्ट है. काफी समय से इन राज्यों में भीषण गर्मी का दौर जारी है. सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि आंधी-तूफान एवं आकाशीय बिजली गिरने से प्रदेश में कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई. उन्होंने बताया कि बीती रात राज्य के 11 जिलों में आंधी और बिजली गिरने से 26 लोगों की मौत हो गयी.
महाराष्ट्र में मॉनसून ने दी दस्तक, मुंबई में अभी भी भारी बारिश की चेतावनी, 10 बड़ी बातें
  1. मुंबई के साथ-साथ दक्षिणी महाराष्ट्र में आज भी भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है. महाराष्ट्र, केरल और कर्नाटक के तटीय इलाके में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की आशंका है. 
  2. मुंबई में हो रही भारी बारिश से करीब 30 से अधिक फ्लाइट्स, जिनमें 12 इंटरनेशनल फ्लाइट्स शनिवार को देरी से उड़ान भरी. वहीं, मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेनों पर भी इसका खास असर देखने को मिला है. बारिश की वजह से कई ट्रेनें मुंबई में करीब 15 से 20 मिनट की देरी से चल रही हैं.
  3. बीएमसी ने बारिश से उत्पन्न विषम परिस्थितियों से निपटने के लिए सारी तैयारियां कर ली है. बीएमसी ने नेवी और एनडीआरएफ के जवानों को लोगों की मदद करने, उनका रेस्क्यू करने और इमरजेंसी में सहायता मुहैया कराने के उद्देश्य से तैनत कर दी है. साथ ही पंपों की भी तैनाती की गई है, ताकि जलजमाव की स्थिति से बचा जा सके. 
  4. महाराष्ट्र में जिला आपदा नियंत्रण प्रकोष्ठ के प्रमुख शिवाजी पाटिल ने बताया कि ठाणे जिले में सुबह करीब छह बजे एक मछुआरे स्टेनी अडमानी (66) आकाशीय बिजली की चपेट में आ गये. मौके पर ही उनकी मौत हो गयी. उन्होंने बताया कि उस वक्त बाहर मौजूद छह अन्य भी आकाशीय बिजली की चपेट में आने से घायल हो गये. उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 
  5. एक अधिकारी ने बताया कि जीबी रोड पर दुपहिया वाहन के ट्रक की चपेट में आने से एक महिला की मौत हो गयी. महिला वाहन की पिछली सीट पर बैठी थी. उन्होंने बताया कि महिला की मौत भारी बारिश के चलते हुई.
  6. प्रवक्ता ने बताया कि जौनपुर एवं सुल्तानपुर में पांच-पांच, उन्नाव में चार, चन्दौली एवं बहराइच में तीन-तीन, रायबरेली में दो तथा मिर्जापुर, सीतापुर, अमेठी एवं प्रतापगढ़ में एक-एक लोगों की मौत हुई है. उन्होंने बताया कि कन्नौज जिला भी आंधी से प्रभावित हुआ हालांकि वहां किसी के हताहत होने की रिपोर्ट नहीं है. इस बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबंधित जिलों के जिलाधिकारियों को प्रभावित लोगों को तत्काल राहत पहुंचाने के निर्देश दिये हैं. उन्होंने कहा कि राहत कार्य में किसी तरह की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जायेगी.
  7. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के उप निदेशक के एस होसालिकर ने बताया , ‘सुबह साढ़े आठ बजे तक कई उपनगरों में भारी बारिश दर्ज की गयी. ’एक अधिकारी ने बताया कि बारिश के चलते मध्य रेलवे (सीआर) के उपनगरीय खंड पर ट्रेनें देरी से चल रही हैं. किसी भी ट्रेन को रद्द नहीं किया गया है. खराब मौसम के चलते दो विमानों का मार्ग परिवर्तित किया गया. राष्ट्रीय राजधानी में आज शाम 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ आया जिसके कारण अंधेरा छा गया. कई इलाकों में बारिश होने से लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली.
  8. मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि कई इलाकों में हल्की बारिश हुई. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आंधी-पानी होने से तापमान में कुछ डिग्री की गिरावट आयी. शहर में अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हवा में नमी का स्तर 71 प्रतिशत दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अधिकारी ने उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद , मेरठ , बागपत और पश्चिम उत्तर प्रदेश में इनसे सटे जिलों में आंधी चलने का पूर्वानुमान जताया है. 
  9. बारिश के बाद हरियाणा एवं पंजाब में गर्मी से थोड़ी राहत मिली. चंडीगढ़ में सुबह बारिश हुई। वहां अधिकतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बारिश के बाद पंजाब के अमृतसर में अधिकतम तापमान 31.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा के अंबाला में भारी बारिश हुई। वहां अधिकतम तापमान 31.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.  हालांकि हिसार एवं भिवानी में भीषण गर्मी जारी है. 
  10. स्थानीय मौसम विभाग ने दोनों राज्यों में रविवार को कई स्थानों पर गरज के साथ छींटे पड़ने एवं आंधी का पूर्वानुमान जताया है. मौसम विभाग के अधिकारी ने उत्तराखंड , हिमाचल प्रदेश , पंजाब , उत्तर प्रदेश , हरियाणा , जम्मू कश्मीर , राजस्थान , पश्चिम बंगाल , ओडिशा , झारखंड , अरुणाचल प्रदेश , असम , मेघालय , बिहार , मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कल बारिश का पूर्वानुमान जताया है.हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में भी बारिश होने से जनजीवन प्रभावित रहा और कई कच्चे घरों एवं फलों के बागान को नुकसान पहुंचा. (इनपुट भाषा से भी)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement