NDTV Khabar

पीएम मोदी की जापान यात्रा : एटमी डील पर रहेगा जोर, व्यापारियों को दिया निवेश का न्योता - 10 बातें

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पीएम मोदी की जापान यात्रा : एटमी डील पर रहेगा जोर, व्यापारियों को दिया निवेश का न्योता - 10 बातें

जापान में दिग्गज व्यापार प्रमुखों को संबोधित करते पीएम नरेंद्र मोदी

टोक्यो: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय यात्रा पर जापान पहुंच गए हैं. पीएम मोदी की इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच एक असैन्य परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर होने के अलावा व्यापार, निवेश व सुरक्षा समेत विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा होने की उम्मीद है.
मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :
  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दूसरे आधिकारिक दौरे पर जापान पहुंचे हैं. इस दौरान प्रधानमंत्री ने जापान के दिग्गज व्यापारियों को भारत में निवेश के लिए आकर्षित करने की कोशिश की.
  2. व्यापार प्रमुखों को संबोधित करते हुए कहा, 'मेरा संकल्प इसे दुनिया में सबसे खुली अर्थव्यवस्था बनाने का है ... मैं वादा करता हूं कि हम 'मेक इन इंडिया' को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं भारत आर्थिक सुधार की नई दिशा में बढ़ रहा है, हम सुधार नीतियों को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.'
  3. पीएम मोदी ने साथ कहा, 'हम आपकी चिंताओं का सक्रियता से समाधान करेंगे. हम जापानी औद्योगिक टाउनशिप सहित विशेष तंत्र को आगे और मजबूत करेंगे. भारत की विकास जरूरतें विशाल और वास्तविक हैं, यहां जापानी कंपनियों के लिए अभूतपूर्व अवसर हैं.'
  4. प्रधानमंत्री टोक्यो में यहां अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे से मुलाकात करेंगे और विस्तृत बातचीत करेंगे. अबे के साथ अहम द्विपक्षीय वार्ता से पहले पीएम मोदी ने जापान के सम्राट अकिहितो से बातचीत की. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट किया, 'एक दुर्लभ बातचीत जो भारत और जापान के बीच गर्मजोशी भरे अनूठे संबंधों का प्रतीक है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के महामहिम सम्राट अकिहितो का अभिवादन किया.' उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, 'सभ्यता की बात की गई. प्रधानमंत्री मोदी और सम्राट अकिहितो ने भारत और जापान के संबंधों एवं एशिया के भविष्य पर बातचीत की.'
  5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के टोक्यो पहुंचने पर जापान में रहने वाले भारतीय समुदाय के लोगों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया.  जापान पहुंचने पर उन्होंने भारतीय समुदाय के सदस्यों के साथ अपने होटल की लॉबी में बातचीत की. पीएम मोदी के कार्यालय ने ट्वीट किया, 'भारतीय समुदाय ने प्रधानमंत्री के टोक्यो पहुंचने पर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया.' ट्वीट में भारतीय समुदाय के साथ पीएम मोदी की मुलाकात वाली तस्वीर भी पोस्ट की गई है.
  6. थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में दिवंगत नरेश भूमिबोल अदुल्यदेज को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए थोड़ी देर रुकने के बाद पीएम मोदी टोक्यो पहुंचे.
  7. पीएम मोदी की इस यात्रा के दौरान भारत और जापान असैन्य परमाणु सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर कर सकते हैं. इस बहुप्रतीक्षित समझौते के लिए दोनों पक्षों ने आतंरिक प्रक्रियाएं पूरी कर ली है.
  8. दोनों देशों ने पिछले दिसंबर में जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे की भारत यात्रा के दौरान असैन्य परमाणु ऊर्जा में सहयोग के लिए व्यापक समझौते को एक रूपरेखा प्रदान कर दी थी, लेकिन अंतिम संधि पर हस्ताक्षर होना बाकी था, क्योंकि कुछ तकनीकी एवं कानूनी मुद्दों को सुलझाया जाना था.
  9. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने बताया कि दोनों देशों ने इस संधि के मूल पाठ की कानूनी एवं तकनीकी पहलुओं समेत आतंरिक प्रक्रियाएं पूरी कर ली हैं.
  10. जापान में विशेषकर वर्ष 2011 की फुकूशिमा परमाणु संयंत्र आपदा के बाद भारत के साथ परमाणु करार की दिशा में आगे बढ़ने के विरुद्ध राजनीतिक विरोध के स्वर हैं.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement