NDTV Khabar

असमिया में शपथ लेकर असम के मुख्यमंत्री बने सर्बानंद सोनोवाल: 10 खास बातें..

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
असमिया में शपथ लेकर असम के मुख्यमंत्री बने सर्बानंद सोनोवाल: 10 खास बातें..

असम के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेते हुए सर्बानंद सोनोवाल।

गुवाहाटी: 53 वर्षीय सर्बानंद सोनोवाल ने मंगलवारको असम के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। पूर्वोत्तर में पहली बार बीजेपी ने किसी राज्य में सरकार बनाई है। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी प्रमुख अमित शाह और केंद्रीय मंत्रिमंडल के शीर्ष मंत्री मौजद थे।
शपथ ग्रहण समारोह की 10 खास बातें...
  1. सर्बानंद सोनोवाल और हिमंत विश्व शर्मा ने असमिया में शपथ ली। सोनोवाल के तुरंत बाद कैबिनेट मंत्री के रूप में हिमंत विश्व शर्मा ने शपथ ग्रहण की। हिमंत पिछले साल कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे। उन्‍हें वित्त मंत्री बनाया जा सकता है।
  2. मंच पर असम के निवृत्तमान मुख्‍यमंत्री तरुण गोगोई भी मौजूद थे जिन्‍होंने राज्य में 15 वर्ष तक यह पद संभाला। सर्बानंद सोनोवाल ने निजी तौर पर 80 वर्षीय गोगोई को कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया था। उन्‍होंने इस मौके पर गोगाई का आशीर्वाद भी लिया।
  3. बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता लालकृष्‍ण आडवाणी ने भी शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत की। जिन अन्य प्रमुख नेताओं ने समारोह में हिस्सा लिया उसमें आंध्र के सीएम चंद्रबाबू नायू, केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, पंजाब के सीएम प्रकाश सिंह बादल और बीजेपी शासित राज्‍यों के सभी सीएम शामिल थे।
  4. शपथ ग्रहण के बाद, समारोह विजय रैली में तब्दील हो गया। आंध्र के सीएम चंद्रबाबू नायडू, और मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान से इसे सबसे पहले संबोधित किया।
  5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी प्रमुख अमित शाह ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। पीएम ने इस मौके पर कहा, मैं सर्बानंद सोनोवाल को अच्छी तरह से जानता हूं, सादगी उनकी पहचान है। समाज की सेवा करने वाला शख्‍स अब असम का मुख्यमंत्री है।
  6. शपथ ग्रहण समारोह में आम जनता के लिए करीब 80 हजार कुर्सियों का इंतजाम किया गया था। बड़े LED स्क्रीन भी लगाए गए थे। असमिया संगीत और नृत्य का कार्यक्रम ने समारोह को अलग रंग दे दिया।
  7. सोनोवाल ने NDTV से सुबह चर्चा के दौरान कहा कि मैं आज जिस स्‍थान पर पहुंचा हूं वह असम के लोगों के प्यार और आशीर्वाद के कारण है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी का शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने का फैसला असम की जनता और निजी तौर पर मेरा सम्‍मान है। यह साबित करता है कि पीएम असम को दिल से चाहते हैं।
  8. असम की जीत इस बात का संकेत है कि दिल्ली और बिहार के चुनाव में पिछले वर्ष बुरी तरह हारने के बाद बीजेपी फिर जीत के ट्रैक पर आ गई है। बीजेपी और इसके सहयोगी दल ने राज्य की 126 विधानसभा सीटों में से 86 पर जीत दर्ज की।
  9. वरिष्ठ बीजेपी नेता राम माधव ने कहा, अखंड भारत, विकासशील भारत और शांत भारत की हमारी विचारधारा के लिहाज से पूर्वोत्तर हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण है।
  10. सीएम सर्बानंद सोनोवाल के अलावा 10 मंत्रियों ने भी शपथ ली, इसमें से छह मंत्री बीजेपी से, दो असम गण परिषद (एजीपी)से और दो बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ)से हैं।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement