NDTV Khabar

दिल्ली-एनसीआर में साल दर साल लगती रही आग और स्वाहा होते रहे शासन-प्रशासन के दावे, ये घटनाएं हैं सबूत

दिल्ली-एनसीआर में आगजनी की घटनाएं पहले भी हुई हैं, लेकिन ऐसा लगता है कि शासन-प्रशासन ने कोई सबक नहीं लिया है. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली-एनसीआर में साल दर साल लगती रही आग और स्वाहा होते रहे शासन-प्रशासन के दावे, ये घटनाएं हैं सबूत

दिल्ली में हर साल आगजनी की घटनाएं हो रही हैं.

नई दिल्ली : दिल्ली के करोलबाग (Karol Bagh) स्थित होटल अर्पित पैलेस में लगी आग में मरने वालों की संख्या बढ़कर 17 हो गई है. अभी भी मौके पर राहत और बचाव कार्य जारी है. बताया जा रहा है कि मृतकों की संख्या में अभी और इजाफा हो सकता है. ज्यादातर मौतें दम घुटने की वजह से हुई हैं. हालांकि, अब तक आग लगने की वजह का पता नहीं चल पाया है. इधर दिल्ली सरकार ने मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपये की मुआवजा राशि देने का ऐलान किया है. इस घटना में म्यांमार के दो लोगों की मौत हो चुकी है. बताया जा रहा है कि वहां से 8 लोगों का ग्रुप आया था, जिनमें 2 लोग के शव की पहचान हुई है. होटल कर्मचारी हरी सिंह ने बताया कि होटल में कुल 65 कमरे हैं, जिनमें से सभी भरे हुए थे. 20 से 25 होटल का स्टाफ भी था. यह पहला मौका नहीं है, जब दिल्ली-एनसीआर में आगजनी की घटना में लोगों की जान गई हो. इससे पहले भी इस तरह की घटनाएं हुई हैं, लेकिन ऐसा लगता है कि शासन-प्रशासन ने कोई सबक नहीं लिया है. 
दिल्ली-एनसीआर में आगजनी की बड़ी घटनाएं
  1. 13 जून 1997 : 'उपहार अग्निकांड' का नाम सुनकर अभी भी रौंगटे खड़े हो जाते हैं. जून 1997 में दिल्ली के उपहार सिनेमा में फिल्म 'बॉर्डर' की स्क्रीनिंग के दौरान भयानक आग लग गई. इस आगजनी में 59 लोग मारे गए और 100 से ज्यादा लोग जख़्मी हुए थे. 
  2. 20 नवंबर 2011 :  नवंबर 2011 में दिल्ली के नंदनगरी इलाके में भयानक दुर्घटना हुई थी. यहां एक सामुदायिक कार्यक्रम में लगी आग की वजह से 14 लोगों की मौत हो गई थी और 30 लोग बुरी तरह जल गए थे. 
  3. 20 जनवरी 2018 :  पिछले साल जनवरी में बवाना इलाके की एक पटाखा फैक्ट्री में लगी आग की घटना को कौन भूला होगा! इस घटना में 10 महिलाएं और 7 पुरुषों की जान चली गई थी. इस घटना ने तमाम सवाल उठाये थे. 
  4. 13 अप्रैल 2018 : अप्रैल में दिल्ली के कोहाट एन्क्लेव इलाके में भयंकर आग लग गई थी. इस घटना में एक ही परिवार के चार लोगों की जान चली गई थी. जिसमें दो नाबालिग बच्चे भी शामिल थे. 
  5. 23 अप्रैल 2018: दिल्ली के शाहदरा इलाके की झुग्गियों में अप्रैल में आग लग गई थी. इस हादसे में एक लड़की की मौत हो गई थी. जबकि दूसरी तरफ 300 से ज्यादा झुग्गियां जलकर खाक हो गई थीं. 
  6. 29 मई 2018 : मई 2018 में दक्षिणी दिल्ली के मालवीय नगर इलाके के एक गोदाम में भयंकर आग लग गई थी. दमकल विभाग ने समय रहते आग को बुझा दिया था. हादसे में कोई जनहानि नहीं हुई थी. 
  7. 19 नवंबर 2018 : दिल्ली के करोलबाग इलाके में ही नवंबर 2018 में भयंकर आग लगी थी. एक कंपनी में लगी आग की वजह से 4 लोगों को जान गंवानी पड़ी थी, जबकि इस हादसे में एक शख़्स बुरी तरह घायल हो गया था. 
  8. 30 जनवरी 2019 : इस साल की शुरुआत में ही दिल्ली के ओखला फेज-1 इलाके की एक केमिकल फैक्ट्री में आग लग गई थी. इस घटना में 4 लोग बुरी तरह झुलस गए थे. 
  9. 7 फरवरी 2019 : हाल ही में नोएडा के मेट्रो अस्पताल में भयानक आग लग गई थी. इसकी वजह से अस्पताल में भर्ती सैकड़ों मरीजों की जान पर बन आई, हालांकि दमकल कर्मियों ने समय रहते आग पर काबू पा लिया, लेकिन इस घटना ने कई सवाल खड़े किये. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement