NDTV Khabar

आंधी से उत्तर-प्रदेश, दिल्ली समेत कई राज्यों में तबाही, 40 लोगों की मौत

प्रमुख सचिव (सूचना) अवनीश अवस्थी ने बताया कि कासगंज में चार लोगों के, बुलंदशहर में दो, कन्नौज, अलीगढ़, संभल, गाजियाबाद और नोएडा में एक-एक व्यक्ति के मारे जाने की खबर है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आंधी से उत्तर-प्रदेश, दिल्ली समेत कई राज्यों में तबाही, 40 लोगों की मौत

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली: रविवार को देश के अलग-अलग राज्यों में आई आंधी- तूफान में अभी तक कुल 40 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है. आंधी-तूफान से जो राज्य सबसे ज्यादा प्रभावित हैं उनमें पश्चिम बंगाल , उत्तर प्रदेश , तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और राष्ट्रीय राजधानी मुख्य रूप से शामिल हैं. अधिकारियों ने बताया कि पश्चिम बंगाल में आंधी के कारण चार बच्चों समेत कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई, वहीं उत्तर प्रदेश में 11 लोग मारे गए जबकि आंध्र प्रदेश में नौ और दिल्ली में दो लोगों के मरने की सूचना है. दिल्ली समेत उत्तर भारत में कई जगहों पर आई प्रचंड आंधी के चलते बड़ी संख्या में पेड़ गिर गए जिससे सड़क , रेल एवं वायु सेवा प्रभावित हुए. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश , उत्तराखंड , पंजाब , हरियाणा , चंडिगढ़ , मध्य प्रदेश , झारखंड , असम , मेघालय , महाराष्ट्र , कर्नाटक , केरल और तमिलनाडु में छिटपुट स्थानों पर रविवार को गरज के साथ छींटे पड़े. दिल्ली व आस पास के इलाकों में 109 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चली धूल भरी आंधी और तेज हवाओं के चलते दो लोगों की मौत हो गई और 19 लोग घायल हो गए. इसके चलते विमान ,रेल और मेट्रो के परिचालन पर असर पड़ा. पश्चिम बंगाल के आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में चार बच्चों समेत कम से कम 12 लोगों के मरने की सूचना है.
मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :
  1. दिल्ली से सटे नोएडा में एक होर्डिंग्स की चपेट में आने से एक युवक की मौत. दिल्ली में बारिश और आंधी की वजह से मरने की संख्या दो हो गई है.
  2. मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिनों में उत्तर-भारत में मौसम के खराब रहने की चेतावनी जारी की है. खासतौर पर पहाड़ी इलाकों में मौसम सबसे खराब रह सकता है. मौसम विभाग ने इन इलाकों में रहने वाले लोगों को सचेत रहने को कहा है.
  3. रविवार को आई तेज आंधी की वजह से दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर आने वाली 40 से ज्यादा विमानों को डायवर्ट किया गया. कई विमानों को तो वापस भी भेजा गया.
  4. तेज आंधी की वजह से दिल्ली मेट्रो की सेवाएं भी कुछ समय की रोकी गई. इसके साथ ही कई इलाकों  में ट्रैफिक जाम की स्थिति भी बनी रही.
  5. शाम करीब चार बजे एकाएक दिल्ली और एनसीआर में अंधेरी छा गया. इसके कुछ समय बाद ही तेज हवाएं और बूंदाबूदी शुरू हो गई. इसके बाद कई इलाकों में तेज हवाएं चली. कई जगहों पर पेड़ टूटने की घटना सामने आई है.
  6. धूलभरी आंधी की वजह से दिल्ली के आईपी एक्सटेंशन में हो रहे सीएम अरविंद केजरीवाल के कार्यक्रम में बाधा आई. 
  7. मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का सबसे ज्यादा असर जम्मू-कश्मीर और आसपास के राज्यों में हुआ है. मौसम  विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक दिल्ली और आसपास के इलाके में भी मौसम ऐसा ही बना रहेगा.
  8.  पिछले सप्ताह ही देश के 13 राज्यों में मौसम विभाग ने तूफान आने की चेतावनी जारी की थी. इस दौरान कई राज्यों में पेड़ गिरने और आंधी की चपेट में आने से कई लोगों की मौत हो थी. 
  9. मौसम विभाग की चेतावनी के बाद कई राज्यों में स्कूल को बंद किया गया था. हालांकि तूफान का असर कम था.
  10. महीनें की शुरुआत में आए तूफान में उत्तर-प्रदेश और आसपास के इलाके में 100 से ज्यादा लोग मारे गए थे. जबकि इस तूफान में कई लोगों गंभीर रूप से घायल हो गए थे. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement