NDTV Khabar

जरूरी पॉइंट्स : 500-1000 रु के पुराने नोट पास रखे हुए हैं तो ये जान लें, 'फंसेंगे' नहीं और राहत भी मिलेगी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जरूरी पॉइंट्स : 500-1000 रु के पुराने नोट पास रखे हुए हैं तो ये जान लें, 'फंसेंगे' नहीं और राहत भी मिलेगी

जरूरी पॉइंट्स : 500-1000 रु के पुराने नोट पास रखे हुए हैं तो ये जान लें

कालेधन पर रोक लगाने के लिए 500 और 1000 रुपए के नोटों को बैन करने के सरकार के फैसले के बाद बैंकों के बाहर लोगों की भीड़ है और हर कोई किसी न किसी तरह इन नोटों को भुना लेना या सही 'ठिकाने' लगा देना चाहता है. सच बात तो यह है कि आपको अपनी मेहनत की गाढ़ी कमाई को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है. सरकारी नियमों और ऐलानों से वाकिफ रहें और समय से नोट एक्सचेंज आदि करवा लें.
कई चीजें अब तक पढ़ चुके होंगे, कुछ और जरूरी चीजें जान लें...
  1. अब अवैध हो चुके इन नोटों का इस्तेमाल यदि गोल्ड खरीदने में करने की सोच रहे हैं तो न भूलें कि सरकार की नजर अब हर जगह है और आप इन नोटों से की गई खरीददारी को छुपा नहीं पाएंगे. ढाई लाख रुपए से अधिक की कैश खरीददारी आयकर विभाग की नजरों से बच नहीं पाएगी. आपको इस पर 30 फीसदी अनिवार्य टैक्स तो देना ही होगा, और इस पर 200 फीसदी पेनल्टी लगेगी.
  2. बैंक में ये नोट जमा करवाते समय यदि आपसे आईडी कार्ड और पैन कार्ड की फोटोकॉपी मांगते हैं तो ध्यान रहे कि आप इस फोटोकॉपी को सेल्फ-अटैस्ट कर लें. साथ ही यह भी लिख दें कि कितना अमाउंट जमा करवा रहे हैं और किस तारीख को जमा करवा रहे हैं. यह सलाह इसलिए ताकि आपकी इस फोटोकॉपी की कोई और व्यक्ति फोटोकॉपी करवाकर आगे इस्तेमाल न कर पाए, आपके साइन होंगे तो इन दस्तावेजों का दुरुपयोग करना संभव नहीं होगा. (यह भी पढ़ें - कलिकेश नारायण सिंह देव : बिल्कुल सही समय पर आया है मोदी का 'मास्टरस्ट्रोक', लेकिन...)
  3. किसी भी प्रकार की शंका के समाधान के लिए आप ईमेल या फोन के जरिए सीधे आरबीआई से संपर्क कर सकते हैं. इस पते पर ईमेल करें- publicquery@rbi.org या फिर इन फोन नंबर्स पर कॉल करें- 022 22602201 / 022 22602944
  4. एक जरूरी बात यह है कि मेट्रो टिकट, रेल केटरिंग की सुविधा का लाभ उठाने के लिए, रेल की टिकट बुक करने के लिए, हवाई यात्रा का टिकट बुक करने के लिए, एलपीजी सिलिंडर खरीदने के लिए और डॉक्टरी प्रेसक्रिप्शन पर दवा लेने के लिए 500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों का इस्तेमाल आप फिलहाल कर सकते हैं. 12 नवंबर तक दिल्ली मेट्रो पुराने नोट ले रही है. बिजली का बिल और पानी का बिल भरने के लिए भी इन नोटों का प्रयोग कर सकते हैं
  5. एक सामान्य सा फॉर्म भरकर आप चार हजार रुपए के अब अवैध हो चुके ये नोट बैंक को देकर नए नोट ले सकते हैं, साथ में आईडी प्रूफ ले जाना न भूलें. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि इस बैंक में आपका अकाउंट है या नहीं.
  6. जिस बैंक में आपका खाता है, वहां आप जितना चाहे उतना नकद जमा करवा सकते हैं. सरकार ने बुधवार रात आगाह किया था कि इन नोटों का चलन बंद करने के बाद उन्हें जमा कराने की 50 दिन की छूट की अवधि में 2.5 लाख रुपये से अधिक की नकद जमा के मामलों में यदि आय घोषणा में विसंगति पाई गई तो कर और 200 प्रतिशत जुर्माना भरना पड़ सकता है.
  7. यदि आपका केवाईसी (KYC) सही तरीके से पूरा भरा हुआ है तो आप अपने अकाउंट में कितने पुराने नोट डालते हैं, इसे लेकर परेशान न हों. लेकिन केवाईसी संबंधी अहिर्ताएं पूरी नहीं होने पर अधिकतम 50 हजार रुपए ही जमा करवा पाएंगे.
  8. सिर्फ 30 दिसंबर तक ही अवैध हो चुके ये नोट बदले या/और जमा किए जा सकते हैं. यदि इस तारीख तक नहीं करवा पाए तो भी परेशान न हों, आरबीआई के कार्यालयों से संपर्क करें और मांगे गए दस्तावेज उन्हें मुहैया करवा दें. इसके बाद आपको 31 मार्च तक आरबीआई के चुनिंदा कार्यालयों में नोट जमा करवाने का मौका मिल जाएगा.
  9. ध्यान दिला दें कि इस हफ्ते शनिवार रविवार को भी बैंक खुले हैं. वह सुबह आठ बजे से शाम आठ बजे तक ग्राहकों के लिए खुले रहेंगे. 500 और 2000 रुपए के नए नोट पुराने नोटों से कैसे अलग होंगे यह जानने के लिए यहां क्लिक करें.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement