NDTV Khabar

आर्मी डे पर सेना प्रमुख बिपिन रावत बोले- पाक की किसी भी कार्रवाई का जवाब देने के लिए हम तैयार

70वें आर्मी डे के मौके पर सेना प्रमुख बिपिन रावत ने दिल्ली के कैंट परेड ग्राउंड में जवानों को मेडल्‍स देकर सम्‍मानित किया. इस मौके पर सेना प्रमुख ने कहा कि पाकिस्तान द्वारा किए जा रहे सीजफायर उल्लंघन का हम प्रभावी तरीके से जवाब देते हैं और अगर हमें विवश किया गया तो हम दुश्मन के खिलाफ और कड़े कदम उठाएंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आर्मी डे पर सेना प्रमुख बिपिन रावत बोले- पाक की किसी भी कार्रवाई का जवाब देने के लिए हम तैयार

आर्मी डे पर सेना प्रमुख बोले- पाक की किसी भी कार्रवाई का जवाब देने के लिए हम तैयार

नई दिल्ली: 70वें आर्मी डे के मौके पर सेना प्रमुख बिपिन रावत ने दिल्ली के कैंट परेड ग्राउंड में जवानों को मेडल्‍स देकर सम्‍मानित किया. इस मौके पर सेना प्रमुख ने कहा कि पाकिस्तान द्वारा किए जा रहे सीजफायर उल्लंघन का हम प्रभावी तरीके से जवाब देते हैं और अगर हमें विवश किया गया तो हम दुश्मन के खिलाफ और कड़े कदम उठाएंगे. उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान की सेना घुसपैठियों की मदद करती रहती है, अगर हमें मजबूर किया गया तो हम और मजबूत कार्रवाई करेंगे. आपको बता दें कि जनरल केएम करिअप्पा आजाद भारत के पहले सेना प्रमुख बने थे और उनके सम्मान में हर साल 15 जनवरी को आर्मी डे मनाया जाता है.
बिपिन रावत के भाषण की 10 बड़ी बातें
  1. बिपिन रावत ने कहा कि उन शहीदों को हम नमन करते हैं जिन्होंने अपना जीवन बलिदान कर दिया. हम उन्हें कभी नहीं भूल सकते. परेड कमांडर को बधाई देता हूं. इस शानदार आयोजन के लिए वेल डन एंड कीप इट अप.
  2. सेनाध्‍यक्ष ने कहा कि बीते साल हमें काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ा. आपने अपनी ज़िम्मेदारियों को निभाया है. यह आसानी से प्राप्त नहीं हुआ है, इसके लिए हमारे जवानों ने जान की बाज़ी लगाई है.
  3. आने वाले साल में भी हमें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा.नॉर्थरण बॉर्डर पर पाकिस्तान अशांति फैलाता रहता है.
  4. पाकिस्तानी सेना आतंकियों की घुसपैठ में मदद करती रहती है. पाक की किसी भी कार्रवाई का जवाब देने के लिए हम तैयार हैं.
  5. हम पाकिस्तान को बता देना चाहते हैं कि हम सैन्य कार्रवाई के दर्जे को बढ़ाते हुए अन्य कार्रवाई भी कर सकते हैं.
  6. कश्मीर में हमारे कई वीरों ने जान की बाज़ी लगाई है, जिनमें उमर फैयाज़ की हत्या भी शामिल है. हम समाज में दरार पैदा करने के इन प्रयासों को कामयाब नहीं होने देंगे. 
  7. सफलता कभी परमानेंट नहीं होती, हम सबको लगातार मेहनत करनी होगी.
  8. हमें बीते साल की कामयाबी पर हर्ष नहीं मनाना चाहिए. हमें हमेशा तैयार रहना होगा. हम क्षमता निर्माण पर ज़्यादा ध्यान दे रहे हैं.
  9. रक्षा मंत्री हमारे आधुनिकीकरण को बढ़ावा दे रही है. रक्षा अधिग्रहण परिषद् की बैठक भी हो रही है.
  10. उन्‍होंने कहा कि सोशल मीडिया को हमारे खिलाफ इस्‍तेमाल किया जा रहा है तो हमें उसका सावधानीपूर्वक इस्‍तेमाल करना चाहिए. 

VIDEO:सेना प्रमुख ने कहा, चीन को संभाल सकता है भारत

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement