चार दिन के दौरान घाटी में 500 से ज़्यादा जगह हो चुके हैं हिंसक संघर्ष : 10 खास बातें

चार दिन के दौरान घाटी में 500 से ज़्यादा जगह हो चुके हैं हिंसक संघर्ष : 10 खास बातें

श्रीनगर: शुक्रवार की रात को 22-वर्षीय हिज़्ब-उल-मुजाहिदीन के आतंकवादी बुरहान वानी को मार गिराए जाने के बाद से कश्मीर घाटी में जारी संघर्ष में पिछले चार दिनों के दौरान अब तक 30 लोगों की मौत हो चुकी है, और 800 से ज़्यादा घायल हो चुके हैं।

ये हैं मामले से जुड़े 10 ताजातरीन अपडेट...

  1. मंगलवार सुबह ही चार अफ्रीकी देशों की यात्रा से स्वदेश लौटे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने संकट के बारे में जानकारी दी है। केंद्रीय गृहमंत्री ने कश्मीर के संकट के चलते ही अमेरिका की अपनी आधिकारिक यात्रा भी टाल दी है।

  2. कश्मीर घाटी के सभी 10 जिलों में कर्फ्यू लगातार लगा हुआ है। घाटी में अब तक मारे गए 30 लोगों में से एक पुलिसकर्मी भी है।

  3. हिज़्ब-उल-मुजाहिदीन के मारा गया कमांडर बुरहान वानी युवाओं में लोकप्रिय था, और सोशल मीडिया के ज़रिये उनसे संपर्क में रहता था। शनिवार को उसके अंतिम संस्कार के दौरान भी हज़ारों की भीड़ जमा हुई थी।

  4. सोमवार शाम को श्रीनगर में पथराव कर रही एक भीड़ में से हथगोला फेंका गया, जिससे केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 12 कर्मी घायल हुए।

  5. समाचार एजेंसी आईएएनएस ने नाम लिए बिना एक वरिष्ठ खुफिया अधिकारी के हवाले से बताया, "यह गंभीर मामला है कि अब आतंकवादी पथराव कर रही भीड़ के पीछे छिपकर वार करने लगे हैं... इससे विरोध-प्रदर्शन कर रहे आम नागरिकों और आतंकवादियों में अंतर करना मुश्किल हो जाएगा..."

  6. शनिवार और रविवार को दक्षिणी कश्मीर के चार पुलिस स्टेशनों को तहस-नहस कर देने के दौरान गुस्साई भीड़ ने एके-47 ऑटोमैटिक राइफलों और एक लाइट मशीनगन समेत 40 हथियार और सैकड़ों गोलियां भी कब्ज़ा ली थीं।

  7. पुलिस का कहना है कि पिछले चार दिनों में भीड़ और सुरक्षाबलों के बीच अलग-अलग स्थानों पर 500 से भी ज़्यादा बार संघर्ष की घटनाएं हो चुकी हैं।

  8. कश्मीर घाटी के ज़्यादातर हिस्सों में मोबाइल फोन (सेलफोन) सेवाएं तथा इंटरनेट सेवाएं ठप कर दी गई हैं।

  9. प्रसिद्ध अमरनाथ यात्रा को भी आंशिक रूप से दोबारा शुरू कर दिया गया है, जिसके लिए देशभर से हज़ारों तीर्थयात्री हर साल यहां पहुंचते हैं।

  10. उधर, पाकिस्तानी सरकार ने भी घाटी में सरकार-विरोधी भावनाओं को भड़काने की कोशिश के तहत बुरहान वानी को 'कश्मीरी नेता' घोषित करते हुए उसके मारे जाने पर गुस्सा जताया है।