वेम्बले में बोले पीएम मोदी- भारत को दुनिया की मेहरबानी नहीं, बराबरी चाहिए - खास बातें

वेम्बले में बोले पीएम मोदी- भारत को दुनिया की मेहरबानी नहीं, बराबरी चाहिए - खास बातें

लंदन के वेम्बले स्टेडियम में भारतीय समुदाय को संबोधित करते पीएम मोदी

ब्रिटेन यात्रा के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लंदन के वेम्बले स्टेडियम भारतीय समुदाय के करीब 60, 000 सदस्यों को संबोधित किया।

जानिये पीएम मोदी के दौरे से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

  1. अपनी ब्रिटेन यात्रा के दूसरे दिन प्रधानमंत्री मोदी ने वेम्बले स्टेडियम में भारतीय मूल के लोगों को संबोधित किया। यहां उन्होंने कहा कि विविधता हमारी खासियत है, विविधता हमारा गौरव है, हमारी शक्ति है। हम दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। हमें दुनिया से सहानुभूति नहीं, समानता चाहिए। इसके साथ उन्होंने ऐलान किया कि आने वाली 15 दिसंबर से लंदन और अहमदाबाद के बीच सीधी विमान सेवा शुरू हो जाएगी। (पढ़ें - वेम्बले में पीएम मोदी की कही खास बातें)

  2. वेम्बले में पीएम मोदी के संबोधन से पहले ब्रिटिश पीएम डेविड कैमरन ने भी भाषण दिया। यहां उन्होंने भारतीय प्रधानमंत्री की जमकर तारीफ की। कैमरन ने अपने भाषण में कहा, कई लोग कहते थे एक 'चायवाला' दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र नहीं चला सकता, लेकिन पीएम मोदी ने उन्हें गलत साबित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कार्यशैली की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा- मुझे यकीन है अच्छे दिन जरूर आएंगे। (कैमरन बोले- पीएम मोदी के नेतृत्‍व में जरूर आएंगे अच्‍छे दिन)

  3. इससे पहले पीएम मोदी ने बकिंघम पैलेस में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के साथ लंच किया। बकिंघम पैलेस में पीएम मोदी ने ब्रिटेन की महारानी को कई तोहफे भी भेंट किए। ब्रिटेन की यात्रा पर आए सभी राष्ट्राध्यक्षों को सम्मान स्वरूप बकिंघम आने का न्योता दिया जाता है। (क्वीन एलिजाबेथ ने पीएम मोदी के सम्मान में दिया भोज)

  4. इसके साथ ही केंसिंग्टन पैलेस ने ट्वीट कर बताया, 'कैम्ब्रिज के ड्यूक और डचेस (प्रिंस विलियम और केट) साल 2016 के वसंत में भारत की यात्रा करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यात्रा का विवरण अगले साल घोषित किया जाएगा। (अगले साल बसंत में पहली बार भारत आएंगे विलियम और केट)

  5. पीएम मोदी ने (भारतीय समयानुसार) शुक्रवार शाम भारत और ब्रिटेन के टॉप CEOs से मुलाकात की। इस बैठक में रॉल्स रॉयस और वोडाफोन सरीखी कंपनियों के सीईओ शामिल हुए। इस CEO's फोरम में पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया के साथ अपनी अर्थव्यवस्था को एकीकृत करने के लिए हम लगातार काम कर रहे हैं। भारत और ब्रिटेन आर्थिक रूप से एक-दूसरे के लिए बने हैं। इस संबंध को निजी क्षेत्र के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों द्वारा संचालित किया जाना है। (जानें - पीएम मोदी ने ब्रिटिश पीएम को क्‍या दिया तोहफा)

  6. पीएम मोदी गुरुवार रात 16वीं शताब्दी में बने महल 'चेकर्स' में रुके, जो कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री कैमरन का बकिंघमशायर स्थित कंट्री रिट्रीट है। (जानें, चेकर्स में पीएम मोदी को परोसे गए कौन-कौन से पकवान)

  7. पीएम मोदी के स्वागत की इन तैयारियों के बीच विरोध का सुर भी हैं। #HerVoice campaign से जुड़े कार्यकर्ता वेम्बले स्टेडियम में उनके कार्यक्रम के दौरान भारत में महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों के विरोध में प्रदर्शन भी करेंगे। (पढ़ें- इन तीखे सवालों से बैकफुट पर आए पीएम मोदी)

  8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गुरुवार को शिखर वार्ता के बाद ब्रिटिश पीएम डेविड कैमरन ने मीडिया के सामने अपने साझा बयान में कहा कि आतंक से लड़ाई पर उनका जोर रहेगा। इसके साथ ही ब्रिटिश पीएम ने कहा कि उनका देश संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता के पक्ष में है। (पढ़ें - ब्रिटेन में पीएम मोदी के पहले दिन का पूरा ब्यौरा)

  9. वहीं भारत में बढ़ रही असहिष्णुता के सवाल पर पीएम नरेंद्र मोदी ने यहां कहा कि भारत गांधी और बुद्ध की धरती है, जहां असहनशीलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी और हर छोटी-सी घटना को भी गंभीरता से लिया जाएगा। (पढ़ें - असहिष्णुता के सवाल पर क्या बोले पीएम मोदी)

  10. शिखर वार्ता के बाद गुरुवार शाम प्रधानमंत्री मोदी ने संसद के विशेष सत्र को संबोधित किया। संसद में बोलते हुए पीएम मोदी ने मज़ाक में ब्रिटिश पीएम डेविड कैमरन से कहा कि उनकी रॉयल्टी बकाया है। आपने मेरा चुनाव स्लोगन (अबकी बार कैमरून सरकार ) इस्तेमाल किया है। (पढ़ें -ब्रिटिश संसद में पीएम मोदी की बातों पर सांसदों ने खूब लगाए ठहाके)