शिंजो आबे जब ट्विटर पर 3 लोगों को फॉलो करते थे तो उनमें PM मोदी भी थे, रोचक बातें

दोनों देशों के बीच संबंधों में कितनी गर्माहट है यह अहमदाबाद की तस्वीरों में साफ दिखाई दे रहा है. जब शिंजो आबे मोदी जैकेट में पीएम मोदी के साथ रोड शो करते दिखाई दिए.

शिंजो आबे जब ट्विटर पर 3 लोगों को फॉलो करते थे तो उनमें PM मोदी भी थे, रोचक बातें

शिंजो आबे और पीएम नरेंद्र मोदी की दोस्ती है पुरानी

नई दिल्ली: जापान के पीएम प्रधानमंत्री शिंजो आबे भारत के दो दिवसीय दौरे पर हैं. यह दौरा दोनों देशों के लिए बेहद अहम है.यह पहला मौका नहीं है जब शिंजो और पीएम मोदी की मुलाकात हुई है. इससे पहले भी दोनों कई बार मिल चुके हैं. जब पीएम मोदी प्रधानमंत्री बने थे तो शिंजो आबे उन चुनिंदा लोगों में से एक थे जिन्होंने पीएम मोदी को फोन कर बधाई दी थी. दोनों देशों के बीच संबंधों में कितनी गर्माहट है यह अहमदाबाद की तस्वीरों में साफ दिखाई दे रहा है. 

जानें इससे जुड़ी खास बातें

  1. शिंजो आबे ट्विटर पर 17 लोगों को फॉलो करते हैं जिनमें से पीएम मोदी एक हैं

  2. 3 साल पहले शिंजो आबे सिर्फ 3 लोगों को फॉलो करते थे, तब भी पीएम मोदी उनकी लिस्ट में थे

  3. 2014 में सत्ता संभालने के बाद पीएम मोदी जापान की यात्रा पर गए थे

  4. दिसबंर 2015 में शिंजो आबे भारत यात्रा पर आए थे. पीएम मोदी ने उनका स्वागत अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में किया था. शिंजो ने यहां भाषण की शुरुआत हिन्दी में की थी.

  5. 2017 में पीएम मोदी ने पहली बार किसी देश के प्रधानमंत्री के साथ रोड शो किया, जो दिखता है कि दोनों की मित्रता कितनी गहरी है.

  6. रोड शो के दौरान जापान के पीएम शिंजो आबे मोदी जैकेट में और उनकी पत्नी सूट सलवार में दिखाई दिए.

  7. साल 2012 में नरेंद्र मोदी दूसरी बार जापान दौरे पर गए थे. तब मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री हुआ करते थे. इससे पहले साल 2007 में मोदी पहली बार जापान दौरे पर गए थे. दूसरी बार जापान जाने का मौका 5 साल बाद आया था लेकिन जापान से मोदी के रिश्तों की गर्माहट कभी कम नहीं हुई. 2007 में शिंजो आबे ही जापान के मुख्यमंत्री थे लेकिन 2012 में वह सत्ता से जा चुके थे.

  8. 2014 में गणतंत्र दिवस पर शिंजो आबे ही चीफ गेस्ट बनकर भारत आए थे, तब भी पीएम मोदी ने उनका शानदार स्वागत किया था.