NDTV Khabar

कर्नाटक विधासभा चुुनाव Live : बहुमत के लिए चाहिए 122 सीटें, 10 बड़ी बातें

निर्वतमान सिद्धारमैया और दो पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदुरप्पा, एचडी कुमारस्वामी सत्ता में आने का दावा कर रहे हैं. अब यह सब कुछ 8 बजे शुरू हो रही वोटिंग में तय होगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कर्नाटक विधासभा चुुनाव Live : बहुमत के लिए चाहिए 122 सीटें, 10 बड़ी बातें
बेंगलुरु: क्या पीएम नरेंद्र मोदी की बीजेपी दक्षिण में एक बार फिर कमल खिलाने में कामयाब हो पायेगी या कांग्रेस का अध्यक्ष बनने के बाद राहुल गांधी की पहली जीत होगी, यह आज कर्नाटक में आज थोड़ी ही देर बाद शुरू हो रही मतगणना में तय हो जायेगा. कुछ ही सीटें आज बड़ा फासला पैदा कर सकती हैं. एग्जिट पोल के नतीजे त्रिशंकु विधानसभा और जेडीएस को किंगमेकर की भूमिका में आन का इशारा कर रहे हैं. निर्वतमान सिद्धारमैया और दो पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदुरप्पा, एचडी कुमारस्वामी सत्ता में आने का दावा कर रहे हैं. अब यह सब कुछ 8 बजे शुरू हो रही वोटिंग में तय होगा.
10 बड़ी बातें
  1. कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर एग्जिट पोल भी अलग-अलग भविष्यवाणी कर रहे हैं. 6 एग्जिट पोल का दावा है कि बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनेगी जबकि 3 कांग्रेस के बारे में यही दावा कर रहे हैं. केवल तीन इनमें से कह रहे हैं कि पूर्ण बहुमत से सरकार आएगी. जबकि बाकी त्रिशंकु विधानसभा की ओर संकेत दे रहे हैं. बहुमत के लिए 122 सीटों की जरूरत होगी. 
  2. कांग्रेस के लिए सबसे बड़ी मुश्किल ये है कि साल 1985 से कोई भी पार्टी सत्ता में दोबारा वापसी नहीं कर पाई है. वहीं नतीजे आने के कुछ घंटे पहले ही पार्टी के एक बड़े नेता जी. परमेश्वरा ने कहा कि उनकी पार्टी में मुख्यमंत्री पद के लिये योग्य कई नेता हैं. 
  3. कांग्रेस की ओर से संकेत दिये जा रहे हैं कि अगर जरूर पड़ी तो वह सिद्धारमैया को मुख्यमंत्री पद से हटा सकती है. कांग्रेस इस बात का संकेत दे रही है कि वह जेडीएस का समर्थन लेने के लिये तैयार है. दरअसल सिद्धारमैया जेडीएस छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुये थे. 
  4. सिद्धारमैया ने खुद भी बयान दिया है कि वह दलित को मुख्यमंत्री बनाने के लिए सीएम की कुर्सी छोड़ने के लिये तैयार हैं. 
  5. बीजेपी की ओर से सीएम पद के दावेदार ने 17 मई के दिन घोषणा कर दी है और कहा यह भी जा रहा है कि उन्होंने स्टेडियम भी बुक करा दिया है.
  6. बीएस येदियुरप्पा के इस आत्मविश्वास पर सिद्धारमैया ने उन्हें विक्षिप्त करार दिया है.
  7. कर्नाटक में अटकलों के बीच एचडी कुमारस्वामी ने कहा है कि वह या तो किंग बनेंगे या फिर किंगमेकर.
  8. इस चुनाव में सिद्धारमैया की चमुंडेश्वरी, बदामी सीट, सीएम के बेटे यतीन्द्र की सीट वरुणा, एचडी कुमार स्वामी की सीट रामनगरम, चन्नापटना, येदुरप्पा की शिकारीपुरा और रेड्डी बंधुओं की सीट बेल्लारी पर नजर रहेगी.  
  9. कर्नाटक चुनाव मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ और राजस्थान सहित 2019 की तस्वीर तय करेगा. 
  10. अगर कांग्रेस कर्नाटक चुनाव हारती है तो राहुल गांधी के लिए 2019 में बीजेपी के सामने मजबूत मोर्चा बनाने में में बड़ी मुश्किल होगी. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement