NDTV Khabar

कर्नाटक : BJP के घोषणापत्र में ऐलान, कैबिनेट की पहली बैठक में किसानों का 1 लाख रुपये तक का कर्ज होगा माफ, 10 बड़ी बातें

कर्नाटक की 224 सदस्यीय विधानसभा चुनाव के लिए 12 मई को मतदान होगा और मतों की गणना 15 मई को होगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कर्नाटक : BJP के घोषणापत्र में ऐलान, कैबिनेट की पहली बैठक में किसानों का 1 लाख रुपये तक का कर्ज होगा माफ, 10 बड़ी बातें

बीएस येदियुरप्पा की अगुवाई में जारी हुआ बीजेपी का घोषणापत्र

बंगलोर: कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर आज बीजपी के सीएम पद के प्रत्याशी बीएस येदियुरप्पा की अगुवाई में पार्टी का घोषणापत्र जारी कर दिया गया है. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर सहित राज्य के कई बड़े नेता मौजूद थे. पार्टी के घोषणापत्र में किसानों, महिलाओं का विशेष ध्यान रखा गया है. आपको बता दें कि कर्नाटक की 224 सदस्यीय विधानसभा चुनाव के लिए 12 मई को मतदान होगा और मतों की गणना 15 मई को होगी.
बीजेपी के घोषणापत्र की 10 बड़ी बातें
  1. सरकार बनने पर पहली कैबिनेट बैठक में ही 1 लाख रुपये तक किसानों का कर्ज माफ करने का ऐलान कर दिया जाएगा.  राज्य में डेयरी को बढ़ावा देने के लिए 100 करोड़ रुपये का एक फंड बनाया जाएगा. इस योजना में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी.
  2. 'स्त्री सुविधा स्कीम' के तहत बीपीएल परिवारों की महिलाओं और छात्राओं को मुफ्त में सेनैटिरी नैपकिन मुहैया करवाया जाएगा. जबकि अन्य महिलाओं से इसके लिए 1 रुपये लिया जाएगा.
  3. मुख्यमंत्री स्मार्टफोन योजना के तहत बीपीएल परिवारों की महिलाओं को मुफ्त में स्मार्टफोन दिया जाएगा. इसके साथ ही छात्रों को मुफ्त लैपटॉप दिया जायेगा.
  4. महिलाओं अधिकारियों की अगुवाई में विशेष जांच टीम का गठन किया जाएगा जिसमें 1 हजार महिला पुलिस को भर्ती किया जाएगा जो महिलाओं से संबंधित लंबित मामलों को निबटाएगी.
  5. भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत मैच्योरिटी राशि 2 लाख रुपये की जाएगी.
  6. 'विवाह मंगला' योजना के तहत बीपीएल परिवारों की लड़कियों की शादी में 2 ग्राम की एक सोने की थाली और 25 हजार रुपया दिया जाएगा. 
  7. 'स्त्री उन्नति फंड' के तहत 1 हजार करोड़ का फंड बनाया जायेगा. जिसके तहत महिलाओें के लिए एक कोऑपरेटिव चलाया जाएगा और इसमें स्त्री उन्नति स्टोर भी चलाने की योजना है जो इस योजना के तहत बने उत्पादों को बाजार उपलब्ध करायेगा. इसमें 1 फीसदी ब्याज पर 2 लाख तक लोन उपलब्ध करवाया जायेगा.
  8. किसानों के बच्चों को कृषि संबंधित शिक्षा देने के लिए 'राइथा बंधु स्कॉलशिप' चलाई जायेगी. 1 हजार किसानों को इजरायल और चीन के दौरे पर ले जाएंगे ताकि वह खेती का अध्ययन कर सकें. 
  9. सिंचाई योजनाओं को पूरा करने के लिए सुजलाम सुफलाम योजना शुरू की जाएगी. इसमें 2023 तक सभी योजनाएं पूरी कर ली जाएंगी. 
  10. 3 चरणों में 10 घंटे तक बिजली की सप्लाई की जाएगी ताकि किसान खेतों की सिचाई कर सकें. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement