NDTV Khabar

कर्नाटक चुनाव : नतीजों से पहले कुमारस्वामी क्यों गये सिंगापुर, क्या सिद्धारमैया को छोड़नी पड़ेगी कुर्सी?10 बड़ी बातें

इसी बीच जेडीएस अध्यक्ष एचडी कुमारस्वामी सिंगापुर चले गये हैं. कुमारस्वामी के करीबी सूत्र कह रहे हैं कि डॉक्टरों की सलाह पर वह सिंगापुर गये हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कर्नाटक चुनाव : नतीजों से पहले कुमारस्वामी क्यों गये सिंगापुर, क्या सिद्धारमैया को छोड़नी पड़ेगी कुर्सी?10 बड़ी बातें

कर्नाटक चुनाव : नतीजों से पहले कुमारस्वामी सिंगापुर चले गए हैं (फाइल फोटो )

बेंगलुरु: कर्नाटक में विधानसभा चुनाव नतीजे 15 मई को आएंगे. एग्जिट पोल के नतीजे राज्य में त्रिशंकु विधानसभा की ओर से संकेत दे रहे हैं. इसके बाद राज्य में चुनावी गुणा-गणित और अटकलबाजी का दौर शुरू हो गया है. हालांकि राजनीतिक दलों के नेता एग्जिट पोल को नकारने में नहीं चूक रहे हैं. जेडीएस ने रविवार को साफ कहा है कि वह बीजेपी को समर्थन नहीं करेगी. वहीं कांग्रेस के लिये सकारात्मक रुख दिखाया है. इसी बीच जेडीएस अध्यक्ष एचडी कुमारस्वामी सिंगापुर चले गये हैं. कुमारस्वामी के करीबी सूत्र कह रहे हैं कि डॉक्टरों की सलाह पर वह सिंगापुर गये हैं ताकि लगाकर उनके पास आ रहे लोगों से मिलना न पड़े. लेकिन पिछले 15 घंटे के अंदर कई राजनीतिक घटनाक्रम हुये हैं.
कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे से पहले कयासों का दौर, 10 बड़ी बातें
  1. सीएम सिद्धारमैया  ने कहा है कि अगर कांग्रेस पार्टी का बहुमत आता है तो वो ही मुख्यमंत्री बनेंगे. जब उनसे पूछा गया कि अगर उनकी पार्टी किसी दलित को मुख्यमंत्री बनाए तो? तब उन्होंने कहा उन्हें इससे कोई दिक्कत नहीं होगी. साथ ही उन्होंने एक बार फिर दोहराया कि ये चुनाव उनका आखिरी चुनाव था.
  2. उनके इस बयान पर  कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे  की ओर से बयान आया है कि हमारे और सिद्धारमैया के बीच मतभेद हों इसलिए इसको तूल दिया जा रहा है. सिर्फ 12 घंटे की बात है. आलाकमान फैसला करेगा. 
  3. सिद्धारमैया के इस बयान के पीछे एक वजह यह भी मानी जा रही है कि अगर कांग्रेस को जेडीएस के समर्थन की जरूरत पड़ती है तो हो सकता है कि जेडीएस नेता एचडी देवेगौड़ा सिद्धारमैया के नाम पर आपत्ति जता दें. 
  4. माना जा रहा है कि सिद्धारमैया की जगह मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम आगे बढ़ाया जा सकता है अगर जेडीएस के साथ समझौता होता है.
  5. सिद्धारमैया का ये बयान जेडीएस के लिए एक संकेत के तौर पर है और वह जेडीएस के साथ गठबंधन की स्थिति में कुर्सी छोड़ने के लिए तैयार हैं. 
  6. जनता दल सेक्युलर के अध्यक्ष  एचडी कुमारस्वामी ने कहा है कि उनकी पार्टी ही राज्य में सरकार बनायेगी. उन्होंने कहा कि मंगलवार को आपको चकित कर देने वाले नतीजे मिलेंगे.
  7. एक ओर  एचडी देवेगौड़ा  बीजेपी से दूरी की बात कहते रहे हैं लेकिन बेटे एचडी कुमारस्वामी और अभी पार्टी अध्यक्ष ने दोनों पार्टियों के लिये कुछ भी साफ कहने से बच रहे हैं. 
  8. एचडी कुमार स्वामी के सिंगापुर जाने पर भी कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं. लोगों का कहना है कि वे वहां पर सियासी गुणाभाग करने के लिए गए हैं. 
  9. बीजेपी की ओर से सीएम पद के प्रत्याशी बीएस येदियुरप्पा ने दावा किया है कि उनकी पार्टी 120-130 सीटें जीतेगी और पहले तो उन्होंने 17 मई को शपथ लेने की घोषणा कर डाली है. 
  10. कर्नाटक विधानसभा चुनाव  को लेकर मंगलवार को 222 विधानसभा सीटों के लिए हुए मतदान के नतीजे आएंगे. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement