NDTV Khabar

जानें हिमाचल के नए सीएम जयराम ठाकुर के सियासी सफर के बारे में 10 खास बातें

छात्र जीवन के दौरान जयराम ठाकुर एबीवीपी के समर्पित कार्यकर्ता थे और वह संघ के करीबी माने जाते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जानें हिमाचल के नए सीएम जयराम ठाकुर के सियासी सफर के बारे में 10 खास बातें

हिमाचल के नए मुख्यमंत्री होंगे जयराम ठाकुर

शिमला: जयराम ठाकुर हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे. शिमला में बीजेपी विधायक दल की बैठक में उन्हें सर्वसम्मति से नेता चुन लिया गया. बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल के चुनाव हारने के बाद जयराम ठाकुर का नाम ही सबसे आगे चल रहा था. हालांकि केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा के नाम की भी चर्चाएं थीं, लेकिन जयराम ठाकुर बाजी मार ले गए. केंद्रीय पर्यवेक्षकों के तौर पर निर्मला सीतारमण और नरेंद्र तोमर की मौजूदगी में नए नेता का चुनाव हुआ. अपने नाम पर मुहर लगने के बाद 52 साल के जयराम ठाकुर ने कहा कि वो हिमाचल के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.
हिमाचल प्रदेश को मिला नया मुख्यमंत्री
  1. जयराम मंडी के एक किसान परिवार से आते हैं. उन्होंने चंडीगढ़ की पंजाब यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई की और यूनिवर्सिटी के दिनों में ही राजनीति में कदम रखने का फैसला किया.
  2. छात्र जीवन के दौरान जयराम ठाकुर एबीवीपी के समर्पित कार्यकर्ता थे और वह संघ के करीबी माने जाते हैं.
  3. संगठन से जुड़े रहे मृदुभाषी और सरल स्वभाव के धनी जयराम ठाकुर ने 28 वर्ष की उम्र में पहली बार 1993 में चाचिओट सीट से विधानसभा चुनाव लड़ा था. वह 800 वोटों के अंतर से पहला चुनाव हार गए थे, लेकिन बीजेपी नेतृत्व का ध्यान अपनी तरफ खींचने में कामयाब रहे.
  4. इसके बाद 1998 में ठाकुर ने इसी सीट से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की. इसके बाद मंडी जिले की इस चाचिओट (2010 में परिसीमन के बाद सेराज नाम दिया गया) को अपना गढ़ बना लिया और यहां से लगातार पांच बार जीतने का रिकॉर्ड बनाया.
  5. वोटबैंक और अपने समर्थकों का आधार बढ़ाने की उनकी क्षमता ही थी कि 2007 में हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों के दौरान पार्टी ने अच्छा प्रदर्शन किया. जयराम ठाकुर के प्रदेश अध्यक्ष रहते पार्टी ने यह चुनाव लड़ा था.
  6. जयराम ठाकुर के नेतृत्व में पार्टी पहली बार अपने दम पर इस पहाड़ी राज्य में सत्ता में आई और प्रेम कुमार धूमल मुख्यमंत्री बने.
  7. ठाकुर ने 2010 से 2012 तक धूमल सरकार में ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री के तौर पर काम किया.
  8. हालांकि इस बार विधानसभा चुनावों में धूमल की अप्रत्याशित हार ने प्रदेश में मुख्यमंत्री पद की दावेदारी का रास्ता खोल दिया और जेपी नड्डा समेत कई अन्य बड़े नेताओं के नामों के चर्चा में होने के बावजूद ठाकुर स्वाभाविक पसंद के तौर पर उभरे.
  9. हिमाचल प्रदेश के दूसरे सबसे बड़े जिले मंडी से जयराम ठाकुर पहले विधायक होंगे, जो मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं. वह हिमाचल प्रदेश के 14वें मुख्यमंत्री होंगे.
  10. बीजेपी ने 2017 के विधानसभा चुनावों में मंडी जिले की 10 सीटों में से नौ पर जीत हासिल कर इतिहास रचा है. (इनपुट एजेंसी से)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement