कुछ ऐसा रहा है कांग्रेस के 'चाणक्य' अहमद पटेल का राजनीतिक सफर

कांग्रेस पार्टी ने अहमद पटेल के गुजरात से राज्यसभा चुनाव जीतने की घोषणा कर दी है.

कुछ ऐसा रहा है कांग्रेस के 'चाणक्य' अहमद पटेल का राजनीतिक सफर

अहमद पटेल का राजनीतिक भविष्य दांव पर लगा हुआ है...

अहमदाबाद: अहमद पटेल को राजनीतिक महकमें में कांग्रेस के 'चाणक्य' के रूप में जाना जाता है. अहमद पटेल काफी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार हैं. माना जाता है कि अहमद पटेल ने ही सोनिया गांधी को भारतीय राजनीति में स्थापित करने में अहम भूमिका निभाई. 1977 के आम चुनाव में कांग्रेस की हार हो गई थी, तो अहमद पटेल चुनाव जीतकर संसद पहुंचने में कामयाब रहे थे.

अहमद पटेल क्यों हैं कांग्रेस के 'चाणक्य', ये रहे 10 कारण

  1. अहमद पटेल का जन्म 21 अगस्त 1949 को गुजरात के अंकलेश्वर में हुआ था. उन्होंने श्री जयेंद्र पुरी आर्ट्स एंड साइंस कॉलेज भरूच से बीएससी (स्नातक) किया.

  2. अहमद पटेल 1977 में 26 साल की उम्र में भरुच से लोकसभा चुनाव जीतकर तब के सबसे युवा सांसद बने थे. उनकी जीत ने इंदिरा गांधी समेत सभी राजनीतिक पंडितों को चौंका दिया था.

  3. वे 1993 से राज्यसभा सदस्य हैं. पांचवीं बार फिर किस्मत आजमा रहे हैं. अहमद पर्दे के पीछे की राजनीति में भरोसा करते रहे हैं. इसलिए कभी भी सामने आ कर राजनीति नहीं की.

  4. वे 1977 से 1982 तक गुजरात की यूथ कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रहे. सितंबर 1983 से दिसंबर 1984 तक वो ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के जॉइंट सेक्रेटरी रहे. 1985 में जनवरी से सितंबर तक वो प्रधानमंत्री राजीव गांधी के संसदीय सचिव रहे.

  5. सितंबर 1985 से जनवरी 1986 तक पटेल ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के जनरल सेक्रेटरी रहे. जनवरी 1986 में गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष बने और अक्टूबर 1988 तक इस पद पर रहे.

  6. 1991 में जब नरसिम्हा राव प्रधानमंत्री बने, तो अहमद पटेल को कांग्रेस वर्किंग कमेटी का सदस्य बनाया गया.

  7. 1996 में पटेल को ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी का कोषाध्यक्ष बनाया गया था. उस समय सीताराम केसरी कांग्रेस के अध्यक्ष थे. 2000 सोनिया गांधी के निजी सचिव वी जॉर्ज से मनमुटाव होने के बाद उन्होंने ये पद छोड़ दिया था. बाद में 2001 में सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार बन गए.

  8. पटेल को 2004 व 2009 के लोकसभा चुनावों में यूपीए को जीत दिलाने का अहम रणनीतिकार माना जाता है. मनमोहन सिंह सरकार के कई अहम फैसलों में निर्णायक भूमिका निभाते थे.

  9. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह व अहमद पटेल के बीच पुरानी अदावत है. माना जाता है कि तत्कालीन संप्रग सरकार ने पटेल के इशारे पर शाह को इस मामले में घेरा था.  

  10. जानकारों का कहना है कि गुजरात में पटेलों को बीजेपी के खिलाफ लाने पर अहमद की खास भूमिका रही है.

VIDEO : गुजरात में अहमद पटेल की राह कठिन