NDTV Khabar

आइए पढ़ें टैल्गो ट्रेन के बारे में पांच खास बातें

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आइए पढ़ें टैल्गो ट्रेन के बारे में पांच खास बातें
नई दिल्ली: टैल्गो कंपनी की ट्रेन भारत में सर्वाधिक तेज गति से दौड़ने वाली ट्रेन बन गई है। भारतीय रेल इसका ट्रायल रन कर रही है और अब तक सफलता के चलते माना जा रहा है कि इसे जल्द ही भारतीय रेल अपने बेड़े में शामिल करे।
आइए पढ़ें टैल्गो ट्रेन के बारे में पांच खास बातें
 
  1. स्पेन की टैल्गो कंपनी ने भारत की वर्तमान पटरियों पर अपनी हल्की और तेज चलने वाली ट्रेनों को दौड़ाने के लिए प्रयास स्वरूप इजाजत दी है। इस काम के लिए कंपनी को कोई पैसा नहीं दिया जाएगा।
  2. रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि टैल्गो ट्रेनें को बिना किसी बदलाव के भारतीय पटरियों पर 160-200 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ाया जा सकता है।
  3. इस ट्रेन का तीसरा टेस्ट मुंबई से दिल्ली के बीच होगा जहां पर यह ट्रेन अपने पूर्ण प्रदर्शन यानी 200 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी।
  4. रेल अधिकारियों का दावा है कि टैल्गो ट्रेन को भारतीय पटरियों पर दौड़ाने के लिए भारतीय पटरियों में ज्यादा बदलाव की जरूरत नहीं है। अधिकारियों का यह भी कहना है कि टैल्गो को भारत में पहुंचाने में जो भी खर्चा आएगा, यहां तक कि कस्टम के चार्ज भी कंपनी ही चुकाएगी।
  5. कहा जाता है कि यह ट्रैन हल्की होने की वजह से कम बिजली की खपत करती है और इससे रेलवे को बिजली के बिलों में काफी राहत मिल सकती है।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement