NDTV Khabar

Lok Sabha Election 2019 3rd Phase: लोकसभा चुनाव 2019 के लिए क्यों सबसे अहम हैं यह तीसरा चरण, 5 बातें

लोकसभा चुनाव 2019 के सातों चरणों में आज हो रहे तीसरे चरण का चुनाव काफी अहम है. यूं कहें कि भारत के सात चरण वाले चुनाव में तीसरा चरण का चुनाव भारतीय राजनीति की दिशा और दशा तय करने वाला है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Lok Sabha Election 2019 3rd Phase: लोकसभा चुनाव 2019 के लिए क्यों सबसे अहम हैं यह तीसरा चरण, 5 बातें

Lok Sabha Election 2019 3rd Phase: आज तीसरे चरण का मतदान

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 के सातों चरणों में आज हो रहे तीसरे चरण का चुनाव काफी अहम है. यूं कहें कि भारत के सात चरण वाले चुनाव में तीसरा चरण का चुनाव भारतीय राजनीति की दिशा और दशा तय करने वाला है. देश की दो सबसे बड़ी पार्टी के मुखिया और एक दूसरे के प्रतिद्वंदी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह इस चुनावी अखाड़े में हैं, जहां आज वोटिंग के जरिए ये भाग्य आजमा रहे हैं. करीब 18 करोड़ से अधिक मतदाता यानी ब्रिटेन की आबादी से लगभग तीन गुना अधिक, 13 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में, जिनमें गुजरात, केरल और कर्नाटक के आधे भाग शामिल हैं, अपने भाग्य का फैसला करने के लिए लाइन में लगेंगे. 
Lok Sabha Election 2019 3rd Phase: आज तीसरे चरण का मतदान
  1. तीसरे चरण के चुनाव में गुजरात की सभी 26 सीटों पर आज मतदान है, जहां बीजेपी ने 2014 में सभी सीटें जीत ली थी. वहीं केरल की 20 सीटों पर भी आज वोट डाले जाएंगे, जहां कांग्रेस और लेफ्ट का बड़ा आधार माना जाता है. अगर गुजरात में इस बार बीजेपी को अच्छी सीटें नहीं मिलती हैं तो उसके लिए परेशानी बढ़ सकती है. इसकी वजह है कि पीएम मोदी और अमित शाह गुजरात से ही आते हैं. 
  2. आज हो रहे तीसरे चरण में मतदान करने वाले अन्य दो बड़े राज्य महाराष्ट्र (48 में से 14 सीटों पर वोटिंग) और कर्नाटक (28 में से 14 पर वोटिंग) हैं. इतना ही नहीं, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और बिहार में आज वोटिंग हो रही है, जहां अच्छा मुकाबला देखने को मिलेगा. इस चरण में मतदान करने जा रहे 30 से अधिक निर्वाचन क्षेत्रों में मुसलमानों और ईसाइयों की अच्छी आबादा है, जो निर्णायक साबित हो सकते हैं. 
  3. इस चरण में असम की चार, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की सात, कर्नाटक तथा महाराष्ट्र में 14-14, ओडिशा की छह, उत्तर प्रदेश की 10, पश्चिम बंगाल की पांच, गोवा की दो और दादरा नगर हवेली, दमन दीव तथा त्रिपुरा की एक-एक सीट पर चुनाव हो रहा है. पिछली बार इन 117 सीटों में से भाजपा और उसके सहयोगी दलों ने 66 सीटें जीती थीं. वहीं कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने 27 पर जीत हासिल की. बाकी सीटें अन्य विपक्षी दलों और निर्दलीय प्रत्याशियों के खाते में गई थी. 
  4. इस चरण में कर्नाटक में यह एचडी कुमारस्वामी नीत कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार के लिए परीक्षा है. तो उत्तर प्रदेश में सपा नेता मुलायम सिंह यादव के परिवार के चार सदस्यों का भविष्य ईवीएम में कैद होगा. मुलायम, उनके दो भतीजे धर्मेंद्र यादव और अक्षय यादव फिर से लोकसभा पहुंचने के लिए प्रयासरत हैं. इनके अलावा सपा के आजम खान और फिल्म अभिनेत्री तथा भाजपा प्रत्याशी जया प्रदा भी तीसरे चरण के प्रमुख चेहरों में हैं. उत्तर गोवा से केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपाद येसो नाइक फिर से मैदान में हैं. बिहार में पांच लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा जिनमें से चार पर मौजूदा सांसद पप्पू यादव (मधेपुरा), उनकी पत्नी रंजीत रंजन (सुपौल), सरफराज आलम (अररिया) और महबूब अली कैसर (खगड़िया) हैं. इसी तरह ओडिशा की छह सीटों पर मुख्य मुकाबला राज्य में सत्तारूढ़ बीजद और भाजपा के बीच माना जा रहा है,  2014 के चुनाव में ये सभी सीटें बीजद के खाते में गयी थीं. पश्चिम बंगाल की बालूरघाट, मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर और मुर्शिदाबाद में तृणमूल कांग्रेस के मुकाबले भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवार ताल ठोंक रहे हैं. 
  5. इस चरण के मतदान के साथ ही लोकसभा चुनाव का आधा चुनाव पूरा हो जाएगा. 542 सीटों में से 302 पर आज चुनाव खत्म हो जाएंगे. आज जिन सीटों पर वोटिंग हो रही हैं, वहां पिछले साल 14 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की इन 117 सीटों में 2014 के चुनाव में भाजपा और उसके सहयोगी दलों ने 66 सीटें जीती थीं. वहीं कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने 27 पर जीत हासिल की थी. 
     




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement