NDTV Khabar

मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने किसानों से जुड़ीं कहीं ये 5 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 42वीं बार मन की बात कार्यक्रम को संबोधित किया है. उन्होंने किसानों, बदलते मौसम, स्वास्थ्य जैसे कई मुद्दों पर अपने मन की बात कही है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने किसानों से जुड़ीं कहीं ये 5 बड़ी बातें

फाइल फोटो

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 42वीं बार मन की बात कार्यक्रम को संबोधित किया है. उन्होंने किसानों, बदलते मौसम, स्वास्थ्य जैसे कई मुद्दों पर अपने मन की बात कही है. उन्होंने देश के कई हिस्सों में स्वास्थ्य के क्षेत्र में करने वाले लोगों की तारीफ की और कहा कि इससे देश में भाईचारे का पता चलता है. इसके साथ ही उन्होंने किसानों की बातों का जिक्र करते हुए कई बातें कहीं.
5 बड़ी बातें
  1. इस साल के बजट में किसानों को फसलों की उचित क़ीमत दिलाने के लिए एक बड़ा निर्णय लिया गया है. मेघालय और वहाँ के किसानों की मेहनत ने मुझे सबसे ज्यादा प्रभावित किया, कम क्षेत्रफल वाले इस राज्य ने बड़ा काम करके दिखाया है.
  2. पिछले दिनों दिल्ली में आयोजित कृषि-उन्नति-मेले में गया था. वहाँ कृषि से जुड़े अनेक अनुभवों को जानना, समझना, कृषि से जुड़े इनोवेशंस के बारे में जानना- ये सब मेरे लिए एक सुखद अनुभव था.
  3. डॉ० राम मनोहर लोहिया ने तो हमारे किसानों के लिए बेहतर आय, बेहतर सिंचाई-सुविधाएँ और उन सब को सुनिश्चित करने के लिए और खाद्य एवं दूध उत्पादन को बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर जन-जागृति की बात कही थी.
  4. लाल बहादुर शास्त्री जी पेड़, पौधे और वनस्पति के संरक्षण और बेहतर कृषि-ढांचे की आवश्यकता पर अक्सर ज़ोर दिया करते थे.  मिट्टी, खेत-खलिहान और किसान से महात्मा गाँधी को कितना लगाव था, ये भाव उनकी इस पंक्ति में झलकता है-‘To forget how to dig the earth and to tend the soil, is to forget ourselves.’ यानी, धरती को खोदना और मिट्टी का ख्याल रखना अगर हम भूल जाते हैं, तो ये स्वयं को भूलने जैसा है.
  5. महात्मा गाँधी, शास्त्री जी, लोहिया जी, चौधरी चरण सिंह जी, चौधरी देवीलाल जी, सभी ने कृषि और किसान को देश की अर्थव्यवस्था और आम जन-जीवन का एक अहम अंग माना है. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement