NDTV Khabar

मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कवि गोपाल दास नीरज को दी श्रद्धांजलि, 15 बड़ी बातें

पीएम मोदी ने 46वीं बार मन की बात कार्यक्रम में देश को संबोधित किया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कवि गोपाल दास नीरज को दी श्रद्धांजलि, 15 बड़ी बातें

फाइल फोटो

नई दिल्ली: पीएम मोदी ने रेडियो पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम में मन की बात में कवि गोपाल दास नीरज को श्रद्धांजलि दी है. पीएम मोदी ने 46वीं बार मन की बात कार्यक्रम में देश को संबोधित किया है. उन्होंने कहा कि पिछले दिनों हमारे देश के प्रिय कवि नीरज जी हमें छोड़कर चले गए. नीरज जी की एक विशेषता रही थी, आशा, भरोसा, दृढसंकल्प, स्वयं पर विश्वास हर बात प्रेरणा दे सकती है. नीरज जी को आदरपूर्वक श्रद्धांजलि देता हूं. इसके बाद पीएम ने कहा कि जुलाई और अगस्त का महीना किसानों और सभी नौजवानों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं.
15 बड़ी बातें
  1. कहीं पर अधिक वर्षा के कारण चिन्ता की ख़बर आ रही है तो कुछ स्थानों पर अभी भी वर्षा की प्रतीक्षा हो रही है. मनुष्य ही है जिसने प्रकृति से संघर्ष का रास्ता चुना है. उसी का नतीजा है कि कभी-कभी प्रकृति हम से रूठ जाती है. 
  2. हम सबका दायित्व बनता है कि हम प्रकृति प्रेमी बनें, प्रकृति के रक्षक बनें, प्रकृति के संवर्धक बनें, तो प्रकृतिदत्त वस्तुओं में संतुलन अपने आप बना रहेगा.
  3. पिछले दिनों हमारे देश के प्रिय कवि नीरज जी हमें छोड़कर चले गए. नीरज जी की एक विशेषता रही थी, आशा, भरोसा, दृढसंकल्प, स्वयं पर विश्वास हर बात प्रेरणा दे सकती है. नीरज जी को आदरपूर्वक श्रद्धांजलि देता हूं
  4. पिछले दिनों एक प्राकृतिक आपदा की घटना ने पूरे विश्व का ध्यान आकर्षित किया. थाईलैंड में 12 किशोर फुटबॉल खिलाड़ियों की टीम और उनके कोच भारी बारिश के कारण गुफ़ा के अन्दर 18 दिनों तक एक छोटे से टीले पर रुके रहा.
  5. एक तरफ वो संकट से जूझ रहे थे, तो दूसरी तरफ पूरे विश्व में मानवता एकजुट होकर के ईश्वरदत्त मानवीय गुणों को प्रकट कर रही थी. 
  6. जुलाई और अगस्त का महीना किसानों और सभी नौजवानों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। यही वक़्त होता है जब कॉलेजों में भीड़भाड़ होती है. मुझे पूरा यकीन है कि मेरा युवा-मित्र कॉलेज जीवन की शुरुआत को लेकर काफी उत्साही और खुश होंगे. 
  7. मध्यप्रदेश के अत्यंत गरीब परिवार के आशाराम चौधरी ने जीवन की मुश्किल चुनौतियों को पार करते हुए सफलता हासिल की है. उन्होंने एम्स की एमबीबीएस की परीक्षा पहले ही प्रयास में पास कर ली है. मैं उन्हें बधाई देता हूं. 
  8. कुछ दिन पहले मेरी नज़र एक ख़बर पर गई, जिसमें लिखा था -‘दो युवाओं ने किया मोदी का सपना साकार’. खबरी पढ़ी तो जाना कि कैसे हमारे युवा तकनीक का स्मार्ट और क्रिएटिव तरीके से इस्तेमाल करके सामान्य व्यक्ति के जीवन में बदलाव का प्रयास करते हैं. 
  9. रायबरेली के दो आईटी प्रोफेशनलों योगेश साहू और रजनीश बाजपेयी ने मेरी चुनौती स्वीकार की और दोनों मिलकर स्मार्ट गांव ऐप का निर्माण किया.
  10. पंढरपुर महाराष्ट्र के सोलापुर जिले का एक पवित्र शहर है. पंढरपुर वारी अपने आप में एक अद्भुत यात्रा है. इस यात्रा, जिसे वारी कहते हैं, में लाखों की संख्या में वारकरी शामिल होते हैं. यह वारी शिक्षा, संस्कार और श्रद्धा की त्रिवेणी है.
  11. पंढरपुर में विठोबा मंदिर जाना और वहां की महिमा, सौन्दर्य, आध्यात्मिक आनंद का अपना एक अलग अनुभव है. मेरा आप सभी से आग्रह है कि अवसर मिले तो एक बार ज़रूर पंढरपुर वारी का अनुभव लें.
  12. ऐसे ही एक महापुरुष हैं लोकमान्य तिलक जिन्होंने अनेक भारतीयों के मन में अपनी गहरी छाप छोड़ी है. हम 23 जुलाई, को तिलक जी की जयंती और 01 अगस्त, को उनकी पुण्यतिथि में उनका पुण्य स्मरण करते हैं. 23 जुलाई को भारत-मां के एक और सपूत चंद्रशेखर आज़ाद का जन्म हुआ, जिन्होंने अपना जीवन इसलिए बलिदान कर दिया ताकि देशवासी आज़ादी की हवा में सांस ले सकें.
  13. ये मेरा सौभाग्य रहा कि मुझे मध्यप्रदेश में चन्द्रशेखर आज़ाद के गांव अलीराजपुर जाने का सौभाग्य भी प्राप्त हुआ. एक बार फिर से भारत माता के दो महान सपूतों – लोकमान्य तिलक जी और चंद्रशेखर आज़ाद जी को श्रद्धापूर्वक नमन करता हूं.
  14. अभी कुछ ही दिन पहले फिनलैंड में चल रही जूनियर अंडर-20 विश्व एथेलेटिक्स चैम्पियनशिप में 400 मीटर की दौड़ में भारत की बहादुर बेटी और किसान पुत्री हिमा दास ने गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा है. पारा ओलंपिक ग्रां प्री में योगेश ने डिस्कस थ्रो में गोल्ड मेडल जीता है. सुंदर सिंह गुर्जर ने भी गोल्ड मेडल जीता है. मैं एकता, योगेश और सुंदर सिंह को सलाम करता हूं. 
  15. अगस्त महीना इतिहास की अनेक घटनाएं, उत्सवों की भरमार से भरा रहता है। मैं आप सभी को उत्तम स्वास्थ्य के लिए, देशभक्ति की प्रेरणा जगाने वाले, अगस्त महीने के लिए और अनेक उत्सवों के लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement