NDTV Khabar

मीडियम कार, मेहंदी का कोन और हीरा हुआ सस्‍ता, पढ़ें इन 8 जरूरी चीजों पर GST का असर

जीएसटी की नई दरें 25 जनवरी से लागू होगी और परिषद की 25वीं बैठक में रिटर्न फाइल करने की प्रक्रिया को आसान बनाने पर भी चर्चा हुई. वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि रिटर्न फाइल करने में सहूलियत पर 10 दिन के बाद चर्चा होगी.

234 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
मीडियम कार, मेहंदी का कोन और हीरा हुआ सस्‍ता, पढ़ें इन 8 जरूरी चीजों पर GST का असर
नई दिल्ली: वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद ने गुरुवार को आम लोगों को राहत देते हुए 29 वस्तुओं पर जीएसटी दर घटाकर शून्य फीसदी कर दिया है. इनमें से ज्यादा हैंडीक्राफ्ट की चीजें शामिल हैं. वहीं जीएसटी रिटर्न भरने के लिए फार्म को आसान बनाने को लेकर कोई फैसला नहीं हो सका. इसके साथ ही 49 अन्य वस्तुओं पर जीएसटी दर कम करने का फैसला लिया गया है. जीएसटी काउंसिल के फैसले से आम आदमी की रोजमर्रा की जिंदगी पर क्‍या असर पड़ा है जानें...
इन 8 जरूरी चीजों पर GST का असर
  1. बड़ी और मीडियम कारों के साथ एसयूवी कारों में सरकार ने जीएसटी 28 प्रतिशत से घटाकर 18 प्रतिशत हुआ. 
  2. सरकार ने 20 लीटर पानी की बोतल और सुगर बॉइल्ड कन्फेक्शरी के साथ बांस के सामान पर जीएसटी की दर 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी कर दिया है. 
  3. मेहंदी के कोन, इमली का पाउडर, घरों में सप्‍लाई होने वाली एलपीजी और तकनीकी उपकरण पर जीएसटी 18% से घटाकर 5% कर दिया है. 
  4. अब हीरे और कीमती पत्‍थर पर जीएसटी को 3 प्रतिशत से घटाकर 0.25 प्रतिशत कर दिया है. 
  5. कान की मशीनों के निर्माण के लिए उपकरण और तेल निकाला हुआ चावल का छिलका अब टैक्‍स फ्री हो गई हैं. 
  6. आरटीआई के तहत सूचना मुहैया करने की सेवा, भारत से बाहर विमान या समुद्र के रास्ते सामान भेजने और  विद्यार्थियों, फैकल्टी और स्टॉफ को ले जाने के लिए माध्यमिक स्तर तक शैक्षिक संस्थानों को परिवहन सेवाएं को टैक्‍स फ्री कर दिया है.
  7. टेलरिंग सेवाएं और लैदरगुड्स के जॉब वर्क पर जीएसटी को 18 फीसदी से पांच फीसदी कर दिया है.
  8.  अगर आपको थीम पार्क, वाटर पार्क, जॉय राइड पर जाने का शौक है तो अब आपकी जेब थोड़ा कम ढीली होगी. इन सेवाओं पर अब 28 की जगह 18 फीसदी जीएसटी लगेगा. 
VIDEO: 29 सामानों पर जीएसटी शून्य



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement