NDTV Khabar

मुजफ्फरनगर हादसा: रेलवे, ओडिशा सरकार और यूपी सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान - 10 खास बातें

यह ट्रेन पुरी से हरिद्वार जा रही थी और रात नौ बजे इसे हरिद्वार पहुंचना था. हादसा इतना भयानक था कि कई डिब्बे एक-दूसरे के ऊपर चढ़ गए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मुजफ्फरनगर हादसा: रेलवे, ओडिशा सरकार और यूपी सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान - 10 खास बातें

उत्कल एक्सप्रेस मुजफ्फरनगर के पास खतौली में हादसे का शिकार हो गई

नई दिल्ली: रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने उत्तर प्रदेश में खतौली के नजदीक हुए ट्रेन हादसे में मरने वालों के परिवारों के लिए 3.5-3.5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की. गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे. मामूली तौर पर जख्मी हुए प्रत्येक व्यक्ति को 25 हजार रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी मृतकों के परिजनों के लिए 5 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है. उन्होंने घायलों के लिए 50,000 रुपये की आर्थिक मदद का भी ऐलान किया. वहीं यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये तथा घायलों को 50-50 हजार रुपये की मदद का ऐलान किया है.
हादसे का शिकार हुई उत्कल एक्सप्रेस
  1. रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने ट्रेन के पटरी से उतरने की इस घटना की जांच के आदेश दिए हैं. उन्होंने कहा कि किसी तरह की चूक का पता चलने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.
  2. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुजफ्फरनगर में ट्रेन हादसे के दो मंत्रियों- सतीश महाना और सुरेश राणा को फौरन मौके के लिए रवाना किया.
  3. उन्होंने हादसे में जान गंवाने वालों के आश्रितों को 2-2 लाख रुपये तथा घायलों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की.
  4. मुख्यमंत्री ने मुजफ्फरनगर के जिलाधिकारी से फोन पर बात करके उन्हें हादसे में घायल लोगों को हरसंभव राहत दिलाने के निर्देश दिए. सभी अस्पतालों को घायलों का मुफ्त इलाज करने को कहा गया है.
  5. राज्यपाल राम नाईक ने भी रेल हादसे पर गहरा दुख व्यक्त किया है. मुजफ्फरनगर में उत्कल एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने से 23 लोगों के मरने तथा 40 अन्य के घायल होने की खबर है. जख्मी लोगों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है.
  6. राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि एनडीआरएफ की चार टीमों को मौके पर भेजा गया है. इसके अलावा 35 एंबुलेंस, खाद्य सामग्री के एक हजार पैकेट, निजी तथा सरकारी बसों का प्रबंध किया गया है.
  7. प्रदेश के पुलिस उप महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) आनंद कुमार ने बताया कि मुजफ्फरनगर में रेल हादसे के बाद राहत एवं बचाव कार्य शीर्ष प्राथमिकता पर है. मेरठ जोन के सभी निजी तथा सरकारी अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है.
  8. उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय आपदा राहत बल तथा पीएसी ने मोर्चा संभाल सम्भाल लिया है और मंडलायुक्त एवं जोनल पुलिस महानिरीक्षक समेत वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं.
  9. यह ट्रेन पुरी से हरिद्वार जा रही थी और रात नौ बजे इसे हरिद्वार पहुंचना था.
  10. हादसा इतना भयानक था कि कई डिब्बे एक-दूसरे के ऊपर चढ़ गए. मेरठ-सहारनपुर रेलखंड में यह भीषण हादसा शाम लगभग 5:50 बजे हुआ.

VIDEO: हादसे का शिकार हुई कलिंग उत्कल एक्सप्रेस




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement