आज हो सकता है कांग्रेस के नए अध्यक्ष के नाम का ऐलान, मुकुल वासनिक रेस में आगे,10 बातें

कांग्रेस के नए अध्यक्ष के नाम का ऐलान आज हो सकता है. इसे लेकर आज कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक होनी है. बता दें कि इस रेस में कई नाम चल रहे हैं लेकिन सूत्रों की मानें तो पार्टी के वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक के चुने जाने की संभावना ज्यादा है.

आज हो सकता है कांग्रेस के नए अध्यक्ष के नाम का ऐलान, मुकुल वासनिक रेस में आगे,10 बातें

आज चुना जा सकता है कांग्रेस का नया अध्यक्ष

नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि पार्टी के नए अध्यक्ष के नाम की घोषणा जल्द ही हो सकती है. इसे लेकर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक भी बुलाई गई है. सूत्रों के मुताबिक पार्टी महासचिवों, प्रदेश अध्यक्षों, विधायक दल के नेताओं, विभाग प्रमुखों और सांसदों की बैठक में राहुल गांधी ने कुछ दिन पहले कहा कि शनिवार को होने जा रही कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में अध्यक्ष के चयन को लेकर व्यवस्था बन जाएगी और अगले कुछ दिनों के भीतर निर्णय हो जाएगा. बैठक में मौजूद एक नेता ने बताया कि गांधी ने यह भी स्पष्ट किया कि वह अध्यक्ष नहीं रहते हुए भी पार्टी के नेताओं-कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर काम करते रहेंगे. उन्होंने कहा कि यह विचारधारा की लड़ाई है और इसमें कांग्रेस जीतेगी और वापसी करेगी.

10 बड़ी बातें

  1. सूत्रों के मुताबिक नए अध्यक्ष के चयन के फैसले को लेकर शनिवार को सीडब्ल्यसी की बैठक में व्यापक विचार-विमर्श होगा और चयन के लिए कोई व्यवस्था बनाई जाएगी.

  2. सूत्र ने बताया कि पिछली बैठक में कुछ नेताओं ने कहा कि भाजपा का गेमप्लान है कि कांग्रेस को गांधी परिवार से अलग कर दिया जाए, ऐसे में हमें इस गेम प्लेन में नहीं पड़ना चाहिए. इस पर गांधी ने कोई जवाब नहीं दिया.

  3. सीडब्ल्यूसी की बैठक से एक दिन पहले पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने शुक्रवार को संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) प्रमुख  सोनिया गांधी से मुलाकात की. सूत्रों के मुताबिक अहमद पटेल, एके एंटनी और केसी वेणुगोपाल सोनिया से मिले. माना जा रहा है कि उन्होंने पार्टी अध्यक्ष के लिए कुछ नामों पर चर्चा की है.

  4. सूत्रों के अनुसार पार्टी के नये अध्यक्ष को लेकर मुकुल वासनिक, मल्लिकार्जुन खड़गे, अशोक गहलोत, सुशील कुमार शिंदे सहित कई वरिष्ठ नेताओं के नामों की चर्चा है. रेस में मुकुल वासनिक आगे बताए जा रहे हैं.

  5. राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद से बनी असमंजस की स्थिति और नेतृत्व के संकट को खत्म करने की कोशिश करते हुए कांग्रेस ने आगामी 10 अगस्त को सीडब्ल्यूसी की बैठक बुलायी है.

  6. पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पहले पार्टी अध्यक्ष की जिम्मेदारी किसी युवा नेता को सौंपने की बात की और फिर महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के नाम की पैरवी की थी.

  7. कांग्रेस के कई दूसरे नेता भी अध्यक्ष पद के लिए प्रियंका के नाम की पैरवी कर चुके हैं. लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद राहुल गांधी ने पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. 

  8. अपने इस्तीफे की घोषणा करते हुए राहुल गांधी ने यह भी कहा था कि कांग्रेस अध्यक्ष नहीं रहते हुए भी वह पार्टी के लिए सक्रिय रूप से काम करते रहेंगे. उनके समर्थन में बहुत सारे नेताओं ने भी इस्तीफा दे दिया था.

  9. उस वक्त उनके इस्तीफे को अस्वीकार करते हुए सीडब्ल्यूसी ने उन्हें पार्टी में आमूलचूल बदलाव के लिए अधिकृत किया था, हालांकि राहलु गांधी अपने रुख पर अड़े रहे और स्पष्ट कर दिया कि न तो वह और न ही गांधी परिवार का कोई दूसरा सदस्य इस जिम्मेदारी को संभालेगा.

  10. राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद से अगले अध्यक्ष के चुनाव को लेकर पार्टी में लगातार असमंजस की स्थिति बनी हुई है. नये अध्यक्ष को चुनने के लिए कई दौर की बैठकें हुईं, लेकिन किसी नाम पर सहमति नहीं बन पाई.