मार गिराए जाने से पहले ट्रक ड्राइवर ने पिस्टल से भी चलाई गोलियां : पूरी घटना की 10 बातें

मार गिराए जाने से पहले ट्रक ड्राइवर ने पिस्टल से भी चलाई गोलियां : पूरी घटना की 10 बातें

नीस आतंकी हमले में प्रयोग में लाया गया ट्रक

नई दिल्ली: फ्रांस के शहर नीस में फ्रेंच रिवेरा रिसॉर्ट के पास एक तेज रफ्तार ट्रक भीड़ में जा घुसा, जिसमें कम से कम 84 लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। इस खबर से जुड़ी 10 खास बातें...

घटना से जुड़े 10 अपडेट

  1. सुरक्षा बलों ने ट्रक ड्राइवर को मार गिराया गया है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, ट्रक से भारी मात्रा में बंदूकें और दूसरे हथियार बरामद हुए हैं। वहीं ट्रक में फ्रेंच- ट्यूनीसियाई पहचान पत्र मिला है।

  2. एएफपी के अनुसार सुरक्षा बलों के ट्रक ड्राइवर को मार गिराए जाने से पहले उसने अपनी पिस्टल निकाल ली थी और उससे भी फायरिंग शुरू कर दी थी।

  3. फ्रांसीसी अधिकारियों ने बताया कि हताहत हुए लोग नेश्नल डे के मौके पर होने वाली आतिशबाजी देखकर लौट रहे थे। भारतीय दूतावास के मुताबिक, इस हमले में कोई भारतीय हताहत नहीं हुआ है।

  4. फ्रांसीसी सरकार ने नीस हमले के मद्देनजर इमरजेंसी नंबर +33-8-20-26-06-06 जारी किया है। वहीं पेरिस स्थित भारतीय दूतावास से आप हेल्पलाइन नंबर  +33-1-40507070 पर संपर्क कर सकते हैं।

  5. भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने बताया कि पेरिस में हमारे राजदूत नीस में रह रहे भारतीयों से संपर्क में हैं। अभी तक इस हमले में किसी भारतीय के हताहत होने की खबर नहीं है।

  6. फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने इस हमले को आतंकी वारदात करार देते हुए कहा कि इस हमले पर आतंकवाद की स्पष्ट छाप दिखती है। उन्होंने इसके साथ ही उन्होंने देश में लागू आपातकाल को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया है। राष्ट्रपति ओलांद इस हमले के बाद दक्षिणी शहर एविगनन से वापस पेरिस लौटे हैं।

  7. राष्ट्रपति ने देश में नवंबर में हुए आतंकवादी हमले के वक्त से जारी इमरजेंसी को तीन महीने के लिए बढ़ाने का भी ऐलान किया, हालांकि उस फैसले को संसद से मंजूरी लेनी होगी। देश में जारी इमरजेंसी को 26 जुलाई को समाप्त होना था।

  8. राष्ट्रपति डॉ प्रणब मुखर्जी ने फ्रांस के नीस में नेशनल डे का जश्न मनाने के लिए एकत्र हुए लोगों पर ट्रक से कुचलकर किए हमले की कड़ी निंदा करते हुए आतंकवाद के खिलाफ जंग में फ्रांस से सहयोग बढ़ाने का वादा किया है। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी नीस हमले की कड़ी निंदा करते हुए फ्रांस की जनता का साथ देने का वादा किया है।

  9. अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने नीस में हुए हमले को 'भयानक आतंकी वारदात' बताते हुए इस हमले की कड़े शब्दों में निंदा की है। राष्ट्रपति ओबामा ने 84 से ज्यादा लोगों की जान लेने वाले इस हमले की जांच और इसके जिम्मेदार लोगों को कानून के कठघरे तक लाने में फ्रांस की मदद की पेशकश की है।  

  10. इस हमले ने पिछले साल नवंबर महीने में हुए भीषण आतंकी हमले की दर्दनाक यादें ताजा कर दी, जिसमें पेरिस शहर में कई जगहों पर हुई गोलीबारी में 130 लोग मारे गए थे।