NDTV Khabar

उसेन बोल्ट ही नहीं ये दिग्गज खिलाड़ी भी करियर के आख़िरी मैच में नहीं कर पाए यादगर प्रदर्शन

हर चैंपियन जीते के साथ विदा नहीं होता, लेकिन उससे उसका कद कम नहीं होता. उसेन बोल्ट के साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
उसेन बोल्ट ही नहीं ये दिग्गज खिलाड़ी भी करियर के आख़िरी मैच में नहीं कर पाए यादगर प्रदर्शन

बोल्ट ने कभी भी 100 मीटर की फ़ाइनल रेस में हार नहीं देखी थी....

नई दिल्ली: खेलों में कई दिग्गज रहे जो अपने करियर के आख़िरी मैच में कुछ भी नहीं कर सके..लेकिन वो मैच शायद ही किसी फ़ैन को याद होंगे. ज़िंदगी की तरह खेल में भी आप कैसे जिए और जब जीते तो कैसे जीते मायने रखता है.
प्रमुख बातें
  1. उसेन बोल्ट अपने आख़िरी 100 मीटर की रेस में तीसेर स्थान पर रहे. 2009 से वर्ल्ड चैंपियनशिप में भाग ले रहे बोल्ट ने कभी भी 100 मीटर की फ़ाइनल रेस में हार नहीं देखी थी.
  2. मोहम्मद अली अपनी आख़िरी बाउट में ट्रेवर बरबिक से हार गए थे. कहा जाता है कि इस हार और इसमें लगी चोट के कारण उनमें पार्किंसन बीमारी के लक्षण बढ़े. उस बीमारी से वो फिर ज़िंदगीभर जूझते रहे.
  3. डॉन ब्रैडमैन अपने आख़िरी क्रिकेट मैच में शून्य पर आउट हुए थे. अगर इस मैच में वो सिर्फ़ 4 रन बना लेते तो क्रिकेट में 100 की औसत के साथ रिटायर होते.
  4. माइकल जॉर्डन NBA में अपने आख़िरी बास्केटबॉल मैच में सिर्फ़ 13 प्वाइंड हासिल कर सके. सबसे मशहूर बास्केटबॉल खिलाड़ी को तीसेर क्वार्टर में 4 मिनट 13 सेकेंड के लिए बेंच पर बैठना पड़ा था.
  5. अभिनव बिंद्रा अपने आख़िरी ओलिंपिक में 10 मीटर एयर राइफ़ल इवेंट में चौथे स्थान पर रहे. भारत के लिए एकल प्रतियोगिता में ओलिंपिक गोल्ड जीतने वाले बिंद्रा पहले खिलाड़ी हैं
  6. पेले ने अपने आख़िरी अंतराष्ट्रीय फ़ुटबॉल मैच में गोल नहीं कर सके थे. 3 वर्ल्ड कप जीतने वाले पेले से अपने आख़िरी अंतराष्ट्रीय मैच में गोल देखने को लिए लोग तरस गए.1999 में अंतराष्ट्रीय ओलिंपिक संघ ने उन्हें एथलीट ऑफ़ द सेंचुरी का ख़िताब दिया.
  7. ब्योर्न बोर्ग अपने आख़िरी टेनिस मैच में हेनरी लिकोंटी से हार गए थे. ओपन एरा में टेनिस इतिहास के सबसे दिग्गज खिलाड़ी माने जाने वाले बोर्ग, 19 साल के हेरनी से हारने के बाद भी संतोष के साथ कोर्ट से विदा हुए.
VIDEO : रियो ओलिंपिक में बोल्ट का जलवा




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement