NDTV Khabar

नोट बदलवाने वालों की अंगुली पर लगाई जाएगी स्याही : नोटबंदी पर 10 नई बातें

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नोट बदलवाने वालों की अंगुली पर लगाई जाएगी स्याही : नोटबंदी पर 10 नई बातें

नोटबंदी को लेकर सरकार के नए नियम जैसी 10 खास बातें (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: सरकार के 500 रुपए और 1000 रुपए के नोट को बैन करने के फैसले के बाद से मची अफरातफरी के बीच लोगों को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ रहा है मगर सरकार और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया मौजूदा हालात को कम तकलीफदेह बनाने की लगातार कोशिश करते दिख रहे हैं. कुछ नए नियम सोमवार और मंगलवार से लागू किए गए हैं. कैश क्रंच से निपटने के लिए आज नया नियम जारी किया गया.
लागू किए गए कुछ ऐसे नए नियम हम आपको यहां बता रहे हैं जिनका आप लाभ ले सकते हैं :
  1. नोटबंदी के बाद बैंकों और एटीएम के बाहर लगी लंबी कतारों के बीच सरकार ने कैश क्रंच से निपटने के लिए नए नियम जारी किए हैं. आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने कहा आज से नोट बदलवाने पर उंगली पर स्याही का निशान लगाया जाएगा. यह वैसा ही निशान होगा जैसा वोट देते समय लगता है. दास ने कहा कि पर्याप्त कैश मौजूद, लोगों को घबराने की ज़रूरत नहीं है. जन-धन खातों में नकद जमा करने की सीमा 50,000 रुपये कर दी गई है. इससे ज्यादा जमा नहीं करवा पाएंगे.
  2. राहत की बात यह है कि आज से एटीएम और बैंकों से लोगों को 500 रुपये का नोट मिलने लगेगा. इससे पहले लोगों को 100 या 2000 का नोट ही मिल रहा था. 2000 रुपए के नोट को खुल्ला करवाने के समस्या के चलते लोगों को ख़रीदारी करने में दिक्कत आ रही थी.
  3. सोमवार को गुरु नानक जयंती की सरकारी छुट्टी होने के बाद आज बैंक खुले हैं जहां आज नोट जमा करवाने, बदलवाने और निकालने की लंबी कतार देखी जा रही हैं. इसके लिए रातभर बैंक और एटीएम के बाहर लोगों को डेरा डालना पड़ा. ऐसे में बता दें कि आज से बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए अलग लाइन की व्यवस्था की गई है.
  4. सुबह तक ज़्यादातर बैकों के बाहर 200 से 300 लोगों की भीड़ नज़र आ रही है. लोगों के पास जमा कैश अब खत्म हो रहा है, लिहाजा वे बैंक और एटीएम की कतार में हैं. बता दें कि अब 2000 रुपए की जगह 2500 रुपए एटीएम से निकाले जा सकते हैं.
  5. कम से कम तीन महीने पुराने करंट अकाउंट्स में से कैश विदड्राल की लिमिट प्रति सप्ताह 50 हजार रुपए कर देगी. करंट अकाउंट दरअसल बैंक अकाउंट का वह प्रकार है जो कारोबारियों की जरूरतों के मुताबिक होता है. इसमें एक दिन में किए जाने वाले ट्रांजैक्शन्स की संख्या सीमित नहीं होती.
  6. राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को शुरू हुए 36वें अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला में भी यदि आप जा रहे हैं तो पुराने नोटों का इस्तेमाल कर सकते हैं. मेले में देशी व विदेशी कारोबारी बिना किसी झिझक के 500 व 1000 के नोट स्वीकार कर रहे हैं.
  7. रेलवे ने टिकटों की खरीद और गाड़ियों में खान-पान सेवा के लिए 1000 और 500 रुपये के प्रतिबंधित नोटों को स्वीकार करने की सुविधा 24 नवंबर आधी रात तक बढ़ा दी है. यह घोषणा सोमवार को ही की जा चुकी है.  पेट्रोल पंप और अस्पताल आदि में भी पुराने नोट लेने की तारीख 24 नवंबर कर दी गई.
  8. बैंक में यदि पुराने नोट बदलने जा रहे हैं तो 4,000 के बजाय 4,500 के पुराने नोट बदल सकते हैं और हफ़्ते में 20,000 के बजाय कुल 24,000 रुपए निकाल सकते हैं.
  9. देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य ने भरोसा दिलाया है कि हालात 50 से कम दिनों में सुधर जाएंगे. उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में भी पैसे पहुंचाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.
  10. पेंशनभोगियों के लिए भी एक जरूरी रियायत दी गई है. पहले सालाना आधार पर जो लाइफ सर्टिफिकेट नवंबर महीने में जमा करना होता था, उसकी डेडलाइन बढ़ा दी गई है. अब इसे 15 जनवरी 2017 तक जमा किया जा सकता है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement