मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का पहला दिन - पुलिस चीफ की लगाई क्लास : 10 खास बातें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का पहला दिन - पुलिस चीफ की लगाई क्लास : 10 खास बातें

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बीएसपी नेता की हत्या के सिलसिले में राज्य पुलिस प्रमुख से मुलाकात की...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के नवनियुक्त मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को अपने कार्यकाल के पहले दिन ही बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के नेता की हत्या के सिलसिले में राज्य पुलिस प्रमुख से मुलाकात की, और बताया गया है कि उन्होंने डीजीपी जावीद अहमद से 'सतर्क' रहने और प्रदेश में अपराध की रोकथाम की खातिर योजना बनाने के लिए कहा है. 44-वर्षीय योगी आदित्यनाथ ने रविवार को दो उपमुख्यमंत्रियों - केशव प्रसाद मौर्य तथा दिनेश शर्मा - एवं 44 अन्य मंत्रियों के साथ मुख्यमंत्री के रूप में पद एव गोपनीयता की शपथ ली थी. हमेशा भगवा वस्त्र पहने रहने वाले योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि उनकी सरकार बिना किसी भेदभाव के समाज के सभी वर्गों के लिए कााम करेगी.

मुख्यमंत्री के रूप में योगी आदित्यनाथ के कामकाज से जुड़ी 10 खास बातें

  1. सूत्रों ने बताया है कि उत्तर प्रदेश के पुलिस प्रमुख से मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार रात इलाहाबाद में हुई बीएसपी नेता की हत्या पर चिंता व्यक्त की.

  2. सूत्रों के अनुसार, योगी आदित्यनाथ ने जावीद अहमद से सभी जिलों के पुलिस अधिकारियों से बातचीत करने के बाद 15 दिन के भीतर राज्य में बेहतर पुलिस व्यवस्था स्थापित करने का ब्लूप्रिंट बनाने के लिए भी कहा है.

  3. योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को ही वीवीआईपी गेस्ट हाउस में राज्य के शीर्ष नौकरशाह, यानी मुख्य सचिव से भी मुलाकात की. मुख्यमंत्री फिलहाल इसी गेस्ट हाउस में रह रहे हैं, और सीएम के सभी विभागों के प्रधान सचिवों से मुलाकात करने की संभावना है.

  4. रविवार को मुख्यमंत्री ने शपथ ग्रहण के तुरंत बाद अपने मंत्रिमंडल के साथ एक अनौपचारिक बैठक भी की थी.

  5. भ्रष्टाचार के विरुद्ध बड़ा कदम उठाते हुए योगी आदित्यनाथ ने रविवार को ही अपने सभी मंत्रियों से अपनी संपत्ति और पूंजी का ब्योरा 15 दिन के भीतर सार्वजनिक करने के लिए कहा था.

  6. सभी मंत्रियों को यूपी सरकार के प्रवक्ता नियुक्त किए गए श्रीकांत शर्मा तथा सिद्धार्थनाथ सिंह के ज़रिये ही मीडिया से बातचीत करने के लिए कहा गया है, और सीधे मीडिया से बात करने को लेकर चेतावनी भी दी गई है.

  7. उत्तर प्रदेश के दो वरिष्ठतम विधायकों को यह ज़िम्मेदारी सौंपी गई है कि वे सभी चयनित सदस्यों को सरकार से समन्वय स्थापित करने का प्रशिक्षण दें. 403-सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी ने 312 सीटें जीती हैं, और उनके कई विधायक पहली बार जीतकर सदन में पहुंचे हैं.

  8. सोमवार को ही वह सभी विभागीय सचिवों से भी मुलाकात करने वाले हैं. उनके पदभार ग्रहण करने के समय से नौकरशाहों में तबादलों की अटकलें ज़ोरों पर हैं.

  9. नए मुख्यमंत्री अपने आधिकारिक आवास - 5, कालिदास मार्ग, लखनऊ - में  जल्द ही करेंगे गृह प्रवेश. गोरखपुर से आए सात पुरोहितों ने गृहप्रवेश की पूजा की है.

  10. गोरखपुर से पांच बार सांसद रह चुके योगी आदित्यनाथ अपने संसदीय क्षेत्र में स्थित गोरखनाथ मंदिर के प्रमुख महंत भी हैं.