NDTV Khabar
होम | फैक्‍ट फाइल

फैक्‍ट फाइल

  • गोवा को मिल सकता है नया CM, इस नेता का नाम आया सामने, जानें- 10 खास बातें
    गोवा में कांग्रेस के दो विधायक मंगलवार को बीजेपी में शामिल हो गए. इसके साथ ही राज्य का सियासी माहौल गर्मा गया है. मनोहर पर्रिकर की जगह विश्वजीत प्रताप सिंह राणे की CM पद पर ताजपोशी की चर्चाएं तेज हो गई हैं. हालांकि अभी बीजेपी का इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. आपको बता दें कि गोवा के मुख्यमंत्री लंबे समय से बीमार चल रहे हैं. उन्हें इलाज के लिए दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया था और पिछले सप्ताह ही डिस्चार्ज किया गया है. उन्हें फिलहाल गोवा ही ले जाया गया है. गौरतलब है कि पिछले दिनों मनोहर पर्रिकर की तबीयत ज्यादा बिगड़ने के बाद भी राज्य में दूसरे नेता को कमान देने की चर्चाएं चल रही थीं, लेकिन तब बीजेपी ने इसे सिरे से नकार दिया था. अब फिर चर्चाएं तेज हो गई हैं. जानें- 10 खास बातें.
  • सबरीमाला मंदिर के आज खुलेंगे द्वार, क्या हो पाएगी महिलाओं की एंट्री? सुरक्षा के कड़े इंतजाम, 10 बातें
    सबरीमाला मंदिर (Sabarimla Temple) के दरवाजे बुधवार को सभी उम्र की महिलाओं के लिए खुलने वाले हैं. सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फ़ैसले के बाद केरल का सबरीमाला मंदिर आज पहली बार खुल रहा है. ये पहली बार होगा जब सभी उम्र की महिलाओं को मंदिर में जाने की इजाज़त होगी. महिलाओं के प्रवेश के विरोध को देखते हुए जगह-जगह कड़े सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं. दरअसल, सबरीमाला मंदिर (Sabarimla Temple Portal) में सभी महिलाओं के प्रवेश को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद भी लोग इसका विरोध कर रहे हैं और मंदिर के द्वारा खोले जाने के विरोध में आत्महत्या तक की धमकी दे चुके हैं.  सरकार ने किसी अनहोनी के मद्देनजर सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था की है. चप्पे-चप्पे पर भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है.
  • #Me Too : 'आरोपों में कहा गया कि मैं स्वीमिंग पूल में पार्टी कर रहा था, मैं तो तैरना भी नहीं जानता,' एमजे अकबर ने कहीं ये 7 बातें
    9 महिलाओं की ओर से लगाए यौन शोषण के आरोपों को केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर ने खारिज कर दिया है. उन्होंने कहा है कि ये आरोप मनगढ़ंत हैं और दुर्भावना के तहत लगाए गए हैं. उन्होंने कहा कि लगाए जा रहे इन आरोपों पर इसलिए पहले जवाब नहीं दिया क्योंकि वह देश से बाहर थे. एमजे अकबर ने कहा है कि वह इन आरोपों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे. एमजे अकबर की ओर जारी एक बयान में यह बातें कही गई हैं. वह आज ही विदेश यात्रा से आएं और जब सुबह उनसे पत्रकारों ने इस पूरे घटनाक्रम के बारे में पूछा तो वह सवालों को टाल गए और कहा कि बाद में जवाब देंगे. अब उन्होंने इस पर जवाब जारी किया है. वहीं सरकारी सूत्रों से मिल रही खबर के मुताबिक एमजे अकबर अपने पद से इस्तीफा नहीं देंगे.
  • कांग्रेस छोड़ भाजपा में आए, अब यौन शोषण के आरोपों में घिरे एमजे अकबर, 8 खास बातें
    #MeToo के तहत यौन उत्पीड़न के आरोपों से घिरे केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर (MJ Akbar) विदेश दौरे से भारत लौट आए हैं. नाइजीरिया के दौरे पर गये केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर रविवार की सुबह दिल्ली लौटे. दिल्ली लौटते ही केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर पत्रकारों के सवालों से कन्नी काटते नजर आए और इस पूरे मामले पर कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया. हालांकि, पत्रकारों के बार-बार सवाल दोहराने पर उन्होंने सिर्फ इतना कहा कि वे बाद में बयान देंगे और फिर चलते बने. गौरतलब है कि #MeToo के तहत करीब 10 महिला पत्रकारों ने एमजे अकबर पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं. इन महिला पत्रकारों में एक विदेश महिला पत्रकार भी शामिल हैं. 
  • राफेल डील पर विवाद : नागपुर में प्लांट, नए सीईओ संपथकुमारन एसटी और 10 बड़ी बातें
    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को राफेल सौदे में भूमिका पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ जांच की मांग की और आरोप लगाया कि वह एक ‘‘भ्रष्ट व्यक्ति’’ हैं. जिन्होंने 36 लड़ाकू विमानों की खरीद में अनिल अंबानी को 30,000 करोड़ रुपये का फायदा पहुंचाया. कांग्रेस अध्यक्ष ने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की फ्रांस की तीन दिन की वर्तमान यात्रा को सरकार द्वारा राफेल सौदे पर 'पर्दा डालने की कोशिश' का हिस्सा बताया. भाजपा ने राहुल पर जोरदार पलटवार करते हुए आरोप लगाया कि वह 'सरासर झूठ बोल रहे हैं' और अपना राजनीतिक करियर चमकाने के लिए 'दुष्प्रचार की राजनीति' कर रहे हैं. भाजपा ने राहुल गांधी को 'मसखरा शहजादा' करार देते हुए आरोप लगाया कि वह 'स्वयं एक बिचौलिये के परिवार से आते हैं' और उनके पिता एवं पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी एक रक्षा सौदे में 'आधिकारिक रूप से बिचौलिया' थे. पिछले महीने फ्रांसीसी ऑनलाइन जर्नल 'मीडियापार्ट' ने फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के हवाले से कहा था कि फ्रांस के पास दसॉल्ट के लिए भारतीय सहयोगी कंपनी के चयन को लेकर कोई विकल्प' नहीं था और भारत सरकार ने फ्रांसीसी विमानन कंपनी के सहयोगी के रूप में भारतीय कंपनी के नाम का प्रस्ताव रखा था
  • सुशील मोदी की 'लालू लीला' का विमोचन, कहा- लालू जी का नारा है, तुम मुझे जमीन दो, मैं तुम्हारा काम करूंगा
    बिहार के उपमुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने राजद प्रमुख लालू प्रसाद पर अपनी पुस्तक "लालू लीला" का विमोचन करते हुए आरोप लगाया कि "लालू परिवार आज भी 141 भूखंड, 30 फ्लैट और आधा दर्जन से ज्यादा मकानों का मालिक है." वहीं राजद के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज झा ने कहा, 'सुशील जी की पूरी राजनीति कैसे षडयंत्र किया जाए, इस पर चल रही है. जब राजनीति का रिचार्ज खत्म होने लगता है तो उसे चार्ज करने के लिए कभी लालू लीला और कभी कुछ और का सहारा लेते हैं.' प्रभात प्रकाशन द्वारा प्रकाशित लगभग 200 पृष्ठों की "लालू लीला" में लालू और उनके परिवार के सदस्यों के कथित बेनामी भूखंड और लेनदेन का ब्योरा शामिल है.
  • 'तितली' तूफान हुआ बेहद विकराल, ओडिशा में स्कूल-कॉलेज बंद, आंध्रप्रदेश में भी अलर्ट, 10 बातें...
    बेहद खतरनाक रूप ले चुके चक्रवाती तूफान 'तितली' (Cyclone Titli) के गुरुवार को बंगाल की खाड़ी पार करने की आशंका को देखते हुए आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटीय जिलों में हाईअलर्ट जारी किया गया. तूफान (Cyclone) की रफ्तार 165 किलोमीटर प्रति घंटे तक बढ़ रही है और उसके कारण भारी बारिश और तबाही आने की आशंका है. तूफ़ान ओडिशा और आंध्रप्रदेश के समुद्र तटीय इलाक़ों की ओर बढ़ रहा है. जिसकी वजह से इस पूरे क्षेत्र में भारी बारिश की भी आशंका है. तितली के ख़तरे के मद्देनज़र ओडिशा और आंध्रप्रदेश सरकार ख़ास एहतियात बरत रही है. ओडिशा में चार ज़िलों के सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद रखने का आदेश दिया गया है. ख़तरे की जगहों पर मौजूद लोगों को हटाया जा रहा है. ओडिशा से लगभग 3 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. साथ ही मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की हिदायत दी गई है. ओडिशा में इस तूफान के गुरुवार सुबह साढ़े पांच बजे दस्तक देने की आशंका है. ओडिशा सरकार ने पांच तटीय जिलों में लोगों से घरों को खाली कराना शुरू कर दिया है. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हालात का जायजा लिया. उन्होंने गंजम, पुरी, खुर्दा, केंद्रपाड़ा और जगतसिंहपुर जिलों के कलेक्टरों से तटीय क्षेत्र में निचले इलाकों में रह रहे लोगों से तुरंत घर खाली कराने के लिए कहा है.
  • मीसा भारती का बयान और ये 15 बातें, 'किंगमेकर' अपने ही 'राजकुमारों' के सामने हैं बेबस?
    पिछले महीने ही खबर आई थी कि रांची के अस्पताल में भर्ती आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को देखने के लिए तेजस्वी, तेज या मीसा भारती में से कोई नहीं जाता है. चारा घोटाला मामले में सजा काट रहे लालू प्रसाद बिलकुल अकेले पड़ गए हैं. हालांकि यह खबर मीडिया में आने के बाद तेजस्वी यादव तुरंत ही रांची के लिए रवाना हो गए. लेकिन जिस तरह से खबरें आ रही हैं उससे तो ऐसा लगता है कि जिस नेता का एक समय बिहार में डंका बजता था अब वह अपने बेटे-बेटियों की महत्वाकांक्षाओं के आगे परिवार में अलग-थलग पड़ गया है. ऐसा लगता है राजनीति में खुद को 'किंगमेकर' बताने वाले लालू प्रसाद यादव अपने ही परिवार के दो 'राजकुमारों' को नहीं साध पा रहे हैं.
  • फिर बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, आने वाले दिनों में कीमतों में नरमी के आसार, 10 बड़ी बातें
    पेट्रोल और डीजल के दाम में सोमवार को लगातार तीसरे दिन वृद्धि जारी रही. महज तीन दिनों में दिल्ली में पेट्रोल 53 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है और डीजल के दाम में 87 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. हालांकि आने वाले दिनों में तेल के दाम में थोड़ी नरमी आ सकती है, क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आई है. कमजोर विदेशी संकेतों से घरेलू वायदा बाजार में कच्चे तेल के दाम में नरमी आई है. गौरतलब है कि सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद कर में 1.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की जबकि तेल कंपनियों को एक रुपये प्रति लीटर की कटौती का भार वहन करने को कहा है. केंद्र सरकार की ओर से तेल की कीमतों में कटौती का ऐलान होने के बाद भाजपा शासित कई राज्यों की सरकारों ने भी तेल पर वैट में कमी करने की घोषणा की थी.
  • Special trains : दशहरा-दीपावली और छठ पूजा में जाने के लिए इन ट्रेनों में मिल सकता है अभी टिकट, तुरंत करें कोशिश
    त्यौहार के सीजन में हर बार की तरह इस बार भी ट्रेनों की टिकट को लेकर मारामारी शुरू हो गई. उत्तर प्रदेश-बिहार और पूर्वांचल की ओर से जाने वाली ट्रेनों में सीटों से महीनों पहले बुक की जा चुकी हैं और अब उनमें वेटिंग भी 300 से 400 के करीब चल रही है. इसका मतलब है कि अब ये टिकट तो कंफर्म होना बिलकुल संभव नही है. हालांकि इतनी आपाधापी के बीच अभी परेशान होने की जरूरत नही है. रेलवे ने लोगों की सुविधा के लिए त्यौहार के लिए विशेष ट्रेनें चलाई हैं.
  • गुजरात में रेप की घटना के बाद उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों पर हमला, 10 बड़ी बातें
    गुजरात के हिम्मतनगर में पिछले हफ्ते 14 महीने की एक बच्ची से बलात्कार के मामले में बिहार के एक शख़्स की गिरफ़्तारी के बाद मामला काफ़ी गरमा गया है. इस वाकये के बाद गुजरात के कई इलाकों में रहने वाले यूपी और बिहार के प्रवासियों को निशाना बनाया जा रहा है. उन पर हमले किए जा रहे हैं. गांधीनगर, अहमदाबाद, पाटन, साबरकांठा और मेहसाणा इलाक़े से सैकड़ों प्रवासी अपना कामकाज छोड़कर गुजरात से वापस अपने घरों की ओर जा रहे हैं. उत्तर भारतीयों पर हमले के मामले में अब तक 342 लोगों को गिरफ़्तार किया जा चुका है इसके बावजूद प्रवासियों में डर का माहौल है.
  • उत्तराखंड इंवेस्टर्स समिट में बोले PM मोदी- देश में बेहतर हुआ टैक्स सिस्टम, निवेशकों के लिए भी अच्छा माहौल, 10 बातें 
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'उत्तराखंड इंवेस्टर्स समिट-2018' में कहा कि ढांचागत सुविधाओं को बेहतर बनाने और कारोबार सुगमता के क्षेत्र में उठाए गए कदमों से देश में निवेशकों के लिए माहौल बेहतर हुआ है. यहां शुरू हुई दो दिवसीय सम्मेलन के उद्घाटन के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि निवेशकों के लिए देश में ढांचागत सुविधाओं को बेहतर बनाया जा रहा है. निवेश माहौल को अनुकूल बनाने के लिए पिछले केवल दो वर्षो में ही केंद्र और राज्यों की सरकारों ने 10,000 से ज्यादा कदम उठाए हैं. पीएम मोदी ने कहा कि हमने देश में टैक्स सिस्टम को बेहतर बनया है. हमारी कोशिश इसे और अधिक सुगम और पारदर्शी बनाने की है.  उन्होंने कहा कि बिजनेस करना भी आसान हुआ है और बैंकिंग व्यवस्थाएं भी पहले से मजबूत हुईं हैं.
  • मुरैना में राहुल गांधी ने की मोदी सरकार से मांग, उद्योगपतियों की तरह किसानों के भी 3 लाख करोड़ रुपये कर्ज माफ हो
    आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर तारीखों के औपचारिक ऐलान से पहले ही सभी पार्टियां बिगुल फूंक चुकी है. मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी कांग्रेस भी वोटरों को लुभाने की पुरजोर कोशिश कर रही है. यही वजह है कि मध्य प्रदेश के मुरैना में संकल्प यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने एक जनसभा को संबोधित किया और मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला. राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर हमला बोलते कहा कि देश में हरित क्रांति ने किसानों को मजबूत किया और अधिकार दिया. हम जमीन अधिग्रहण बिल लाये. अब जमीन ऐसे नहीं, किसानों से पूछकर पंचायत से पूछकर जमीन ली जायेगी और मार्केट रेट से चार गुना ज्यादा कीमत दी जायेगी. मगर 2014 में नरेन्द्र मोदी जी, भाजपा की सरकार बनी और कुछ ही दिनों में पता चलता है कि जमीन अधिग्रहण को भाजपा खत्म करना चाहती है. इसके अलावा, राहुल गांधी ने नोटबंदी, राफेल और नीरव मोदी समेत कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की कोशिश की. तो चलिए जानते हैं उनके भाषण की अहम बातों को.
  • ‘एस-400 वायु रक्षा प्रणाली’ के लिए भारत और रूस के बीच करार - 10 खास बातें
    अमेरिकी चेतावनी के बीच कई महीनों तक संतुलित रूप से आगे बढ़ने के बाद भारत ने रूस से एस-400 वायु रक्षा प्रणाली खरीदने के लिए पांच अरब डॉलर के एक समझौते पर शुक्रवार को हस्ताक्षर किए. दरअसल, अमेरिका ने चेतावनी दी थी कि रूस के साथ यह खास सौदा करने वाले राष्ट्रों के खिलाफ वह दंडात्मक प्रतिबंध लगाएगा. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की भारत यात्रा के दौरान इस समझौते पर हस्ताक्षर किया गया. हालांकि, नई दिल्ली ने काफी संयमित रुख दिखाया है. शायद, अमेरिका के साथ अपने बेदाग संबंधों को कायम रखने की कोशिश के तहत इसने ऐसा किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पुतिन ने अपने - अपने संबद्ध प्रेस बयानों में एस-400 समझौते का जिक्र नहीं किया. सरकारी अधिकारियों ने भी इस समझौते पर हस्ताक्षर होने की सार्वजनिक घोषणा नहीं की. हालांकि, आधिकारिक सूत्रों ने पुष्टि की है कि इस पर रक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव स्तर के एक अधिकारी ने भारत की ओर से हस्ताक्षर किए हैं.
  • अमेरिका की धमकी के बाद भी भारत क्यों रूस से खरीदने जा रहा है दुनिया का सबसे खतरनाक हथियार S-400 Triumf, 10 खास बातें
    अमेरिका की धमकियों और नाराजगी के बीच भी भारत रूस से S-400 डिफेंस मिसाइल सिस्टम खरीदने की तैयारी कर रहा है. अमेरिका ने कहा है कि रूस के साथ एस-400 प्रक्षेपास्त्र प्रणाली खरीदने के लिए किया जाने वाला समझौता एक ‘महत्वपूर्ण’ व्यापार समझौता माना जाएगा. अमेरिकी प्रतिबंधों का सामना कर रहे रूस के साथ किसी देश पर दंडनीय प्रतिबंध लगाने के लिए काफी है. अमेरिकी सरकार ‘ अमेरिका के विरोधियों से प्रबिबंधों के माध्यम से मुकाबला करने का अधिनियम’ (सीएएटीएसए) के तहत ईरान, उत्तर कोरिया और रूस के साथ ‘महत्वपूर्ण व्यापारिक लेनदेन’ करने वाले देश पर प्रतिबंध लगा सकती है. लेकिन ऐसा लगता है कि अमेरिका की इस चेतावनी के बाद भी इस रक्षा प्रणाली के लिए कदम बढ़ाने की इच्छुक है. इस सिस्टम को खरीदने के लिए भारत को पांच अरब डॉलर तक खर्च करने पड़ सकते हैं. भारत अपने वायु रक्षा तंत्र को मजबूत करने के लिए लंबी दूरी की मिसाइल प्रणाली खरीदना चाहता है, खासतौर पर लगभग 4,000 किलोमीटर लंबी चीन-भारत सीमा के लिए.
  • पेट्रोल-डीजल पर सरकार ने दी 2.50 रुपये की राहत, यूपी, एमपी सहित इन राज्यों ने भी घटाई कीमतें, 10 बातें...
    सरकार ने गुरुवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2.50 रुपये प्रति लीटर कटौती की घोषणा की. इसमें 1.50 रुपये की कमी एक्साइज ड्यूटी में की गई है, जबकि पेट्रोलियम का खुदरा काम करने वाली सरकारी कंपनियों को एक रुपये प्रति लीटर का बोझ वहन करने के लिए कहा गया है. केंद्र सरकार की इस घोषणा के बाद उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उतराखंड, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, हरियाणा, असम, त्रिपुरा और जम्मू कश्मीर ने भी वैट में कटौती की घोषणा कर दी है. इससे राज्यों में तेल की कीमतों में लोगों को 5 रुपये तक की राहत मिलेगी. तेल की कम हुई कीमते आज आर 12 बजे से लागू हो जाएगी. भाजपा के नेतृत्व वाली राजग सरकार के चार साल के कार्यकाल में यह दूसरी बार है जब पेट्रोलियम पर उत्पाद शुल्क में कटौती की गई है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि उत्पाद शुल्क में कटौती से केंद्र सरकार को 10,500 करोड़ रुपये के कर राजस्व का नुकसान होगा. जेटली ने राज्य सरकारों से भी इसी अनुपात में बिक्री कर या वैट में कटौती करने का आग्रह किया.
  • स्वामीनाथन कमेटी की 8 मुख्य सिफारिशें, जिसकी चर्चा हर किसान आंदोलन के समय होती है
    दिल्ली में किसानों का आंदोलन समाप्त हो गया है. राजधानी कूच करने वाले किसान दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर अपनी 15 सूत्रीय मांगों के साथ धरने पर बैठे थे. जिसमें बिजली और डीजल की दरों में रियायत, किसानों को सामाजिक सुरक्षा, न्यूनतम समर्थन मूल्य को वैधानिक दर्जा और 10 साल से ज्यादा पुराने ट्रैक्टरों के इस्तेमाल की छूट के साथ-साथ स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशों को लागू करना शामिल था. देश में जब-जब किसानों का प्रदर्शन होता है और वे सड़क पर आते हैं तब-तब स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशों की चर्चा होती है. आइये आपको बताते हैं स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशें क्या हैं. 
  • जस्टिस रंजन गोगोई आज लेंगे देश के 46वें CJI पद की शपथ, जानिये उनके बारे में सबकुछ...
    सुप्रीम कोर्ट के सबसे वरिष्‍ठ जज जस्टिस रंजन गोगोई बुधवार को देश के अगले मुख्‍य न्‍यायाधीश का पदभार संभालेंगे. उन्हें राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शपथ दिलाएंगे. इसके बाद वह सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस केएम जोसेफ के साथ केसों की सुनवाई करेंगे. जस्टिस गोगोई इस पद पर पहुंचने वाले पूर्वोत्‍तर भारत के पहले मुख्‍य न्‍यायधीश होंगे. जस्टिस गोगोई देश के 46वें प्रधान न्‍यायाधीश होंगे और 17 नंवबर, 2019 तक उनका कार्यकाल होगा. जस्जिट गोगोई 10 बजकर 45 मिनट पर देश के 46वें मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ लेंगे. बता दें कि न्यायमूर्ति रंजन गोगोई ने न्यायपालिका के शीर्ष पद तक पहुंचने के लिए एक लंबा सफर तय किया है. 18 नवंबर, 1954 को जन्मे न्यायमूर्ति रंजन गोगोई ने डिब्रूगढ़ के डॉन बॉस्को स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा अर्जित की और दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से इतिहास की पढ़ाई की. न्यायमूर्ति रंजन गोगोई (63) जनवरी में सुप्रीम कोर्ट के तीन अन्य वरिष्ठतम न्यायाधीशों के साथ संवाददाता सम्मेलन कर तथा उसके चार महीने बाद अपने एक बयान से सुर्खियों में आए थे.
  • किसानों पर लाठीचार्ज : कांग्रेस बोली- दिल्ली सल्तनत का बादशाह सत्ता के नशे में, पढ़ें विपक्ष के 15 बड़े हमले
    विपक्षी दलों ने राष्ट्रीय राजधानी की तरफ मार्च कर रहे हजारों किसानों के खिलाफ मोदी सरकार पर मंगलवार को ‘‘बर्बर पुलिस कार्रवाई’’ करने का आरोप लगाया और कांग्रेस ने कटाक्ष किया कि ‘‘दिल्ली सल्तनत का बादशाह सत्ता के नशे में है.’’ विपक्ष ने केंद्र सरकार पर ‘किसान विरोधी’ होने का आरोप लगाते हुए मांग की कि किसानों को शांतिपूर्वक अपनी शिकायतों को रखने के लिए दिल्ली में प्रवेश की इजाजत दी जाए. वहीं सरकार किसानों को अपना प्रदर्शन खत्म करने के लिये मनाने के तरीके तलाशने में जुटी दिखी. गौरतलब है कि गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने किसान नेताओं से बात की है और उसके बाद उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री भी राजनाथ सिंह का संदेश लेकर किसानों के पास गए. भारतीय किसान यूनियन की ओर से कहा गया है कि  सरकार का किसानों के बड़े मुद्दे पर रुख साफ नहीं है और उसकी ओर से आश्वासन पर भी विश्वास नहीं है इसलिए प्रदर्शन जारी रहेगा. 
  • राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर बोला हमला, नोटबंदी के दौरान विजय माल्या और नीरव मोदी लाइन में दिखें थे क्या? 10 बातें...
    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर हमला बोला और कहा कि महात्मा गांधी ने देश को जोड़ने का काम किया, लेकिन मोदी तोड़ने का काम कर रहे हैं. वर्धा में कांग्रेस कार्य समिति की बैठक के बाद आयोजित सभा में राहुल गांधी ने राफेल, किसानों की कर्जमाफी की मांग और बेरोजगारी के मुद्दों पर मोदी को घेरा और लोगों का आह्वान किया कि वे अब कांग्रेस पर भरोसा करें. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, 'गांधीजी ने पूरे देश को रास्ता दिखाया था और अपनी पूरी जिंदगी न किसी से नफरत की, न किसी से हिंसा की. उन्होंने प्यार और भाईचारे से दुनिया की महाशक्ति को हराया. लड़ाई का नया तरीका सिखाया जो अहिंसक है.' नोटबंदी का हवाला देते हुए राहुल गांधी ने कहा, 'आपको कहते हैं कि लाइन में खड़े हो जाओ, कालेधन के खिलाफ लड़ाई लड़नी है. आप लोगों को लाइन में कोई सूटबूट वाला दिखा क्या? विजय माल्या, नीरव मोदी, मोहुल चोकसी लाइन में दिखे थे क्या? मोदी जी मित्रों ने कालेधन को सफेद कर दिया. आपकी जेब से पैसा निकालकर मोदी जी ने माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की जेब में डाल दिया.'  
«1234567»

Advertisement