NDTV Khabar
होम | फैक्‍ट फाइल

फैक्‍ट फाइल

  • संभाजी भिड़े के बारे में जाने सब कुछ जिन्होंने पीएम मोदी के बुद्ध वाले बयान का किया विरोध
    संयुक्त राष्ट्र महासंघ की बैठक में प्रधानमंत्री मोदी के बयान 'भारत ने दुनिया को युद्ध नहीं बुद्ध दिए हैं', से इत्तेफाक नहीं रखने वाले संभाजी भिड़े का विवादों से पुराना नाता रहा है. इस बार उन्होंने पीएम मोदी के बुद्ध वाले बयान का विरोध करते हुए कहा है कि दुनिया को वर्तमान समय में शांति का संदेश नहीं चाहिए जो बुद्ध ने अपने उपदेश में दिया था. उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह (बुद्ध का उल्लेख) करके गलती की. हमने दुनिया को बुद्ध दिया लेकिन यह (बुद्ध का शांति और सहिष्णुता का संदेश) अब उपयोगी नहीं है. यदि आपको दुनिया में व्यवस्था कायम करनी है तो हमें छत्रपति शिवाजी महाराज और उनके पुत्र संभाजी महाराज के 'विचारों' की आवश्यकता होगी.' संभाजी भिड़े ने कुछ दिन पहले ही कहा था कि अमेरिका चंद्रमा पर अपना अंतरिक्षयान भेजने की 39 वीं कोशिश में इसलिए सफल रहा था कि उसने इसे ‘एकादशी के दिन' भेजा था. उन्होंने कहा कि बार-बार की नाकामियों के बाद एक अमेरिकी वैज्ञानिक ने भारतीय काल गणना अपनाने का सुझाव दिया था. इसका अनुपालन करते हुए अमेरिका अपनी 39 वीं कोशिश में सफल रहा. इससे पहले भिडे ने नासिक में कहा था, ‘उनके बाग का आम खाने पर कई दंपतियों को पुत्र रत्न की प्राप्ति हुई है.'
  • आपको करना होगा ड्राइविंग लाइसेंस अपडेट, आज से SBI, सरकारी पेंशन पॉलिसी से जुड़े कई नियम बदल जाएंगे
    आज से कई चीजों के नियम बदल जाएंगे और यह बदलाव आपकी रोजमर्रा जिंदगी से जुड़े हुए हैं. सबसे पहले तो आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस अपडेट करवाना होगा. इसके लिए आपको आरटीओ ऑफिस के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी यह प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी की जाएगी. इसके साथ ही RBI भी नया नियम लागू करने जा रही है और जिसका असर उसके करोड़ों ग्राहकों पर पड़ने जा रहा है. पेट्रोल-डीजल को ऑनलाइन खरीदने पर मिलने वाला कैशबैक अब नहीं मिलेगा और कई चीजों पर कम की गई जीएसटी की दरें लागू हो जाएंगी.
  • पूर्वी यूपी और बिहार में 3 अक्टूबर तक जारी रह सकता है बारिश का दौर, अगले 48 घंटे अहम
    देश के कई हिस्सों में बारिश ने एकबार फिर से कहर बरपा दिया है. बारिश से संबंधित घटनाओं में उत्तर प्रदेश में अब तक करीब 73 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि बिहार में लगातार बारिश से राज्य की राजधानी पटना की सड़कों और अन्य क्षेत्रों में जलभराव हो गया और कम से कम दो मंत्रियों के घर पानी में घिर गए. मौसम विभाग ने रविवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. सरकार की तरफ से जारी बयान के अनुसार बारिश के कारण घर गिरने, पेड़ गिरने तथा सांप के काटने के चलते लोगों की मौत हुई. कच्चे मकानों के गिरने के अलावा दीवार गिरने के कारण भी लोगों की मौत हुई है. सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि वर्षाजनित इन हादसों में कई लोग घायल भी हुए हैं. वहीं उत्तराखंड में अधिकारियों ने बताया कि हिमालयी तीर्थस्थल हेमकुंड साहिब जा रहे पंजाब के छह तीर्थयात्रियों की मौत हो गई, जब टिहरी जिले में एक बड़ी चट्टान उनके वाहन पर गिर गई. भारी बारिश के चलते हुए भूस्खलन की वजह से यह चट्टान गिरी. राजस्थान और मध्य प्रदेश से तीन-तीन लोगों की मौत की खबरें आईं जबकि जम्मू-कश्मीर में भी एक व्यक्ति की मौत हुई.
  • US दौरे से लौटे PM मोदी ने याद की सर्जिकल स्ट्राइक, कहा- तीन साल पहले इस दिन पूरी रात करता रहा फोन बजने का इंतजार
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि पिछले पांच सालों में विश्व मंच पर भारत के प्रति सम्मान और उत्सुकता काफी बढ़ी है. पीएम मोदी ने यह बात अमेरिका की करीब एक सप्ताह की यात्रा के बाद स्वदेश लौटने पर भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा भव्य स्वागत किये जाने के बीच कही. पीएम मोदी ने पालम हवाई अड्डे पर जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि ह्यूस्टन में प्रवासी भारतीयों के भव्य कार्यक्रम ‘हाउडी मोदी’ में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तथा रिपब्लिकन एवं डेमोक्रेट दोनों पहुंचे. इस दौरान जिस तरह से अमेरिका में भारतीय समुदाय ने अपनी उपस्थिति दर्ज करायी, वह बहुत बड़ी बात थी.
  • UN में पाकिस्तान को भारत का मुंहतोड़ जवाब, 'आतंक की फैक्ट्री चलाने वाले से नहीं चाहिए नसीहत'- पढ़ें 10 खास बातें
    संयुक्त राष्ट्र महासभा सभागार (UNGA) में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा दी गई भाषण का भारत ने मुंहतोड़ जवाब दिया. भारत की ओर से विदेश मंत्रालय की सचिव विदिशा मैत्रा ने इमरान खान के भाषण को भड़काऊ और नफरत से भरा बतलाया. इतना ही नहीं, पाकिस्तान को नसीहत भी दी कि आतंक की फैक्ट्री चलाने वाला देश हमें मानवाधिकार की बात न सिखाए. संयुक्त राष्ट्र महासभा सभागार के मंच से करीब 50 मिनट तक दिए भाषण में खान ने परमाणु युद्ध का राग अलापते हुए आधा समय कश्मीर और भारत पर बोला. भारत ने इमरान खान के सभी आरोपों का जवाब दिया. भारत ने इमरान खान के संबोधन के जवाब में अपने राइट टू रिप्लाई का इस्तेमाल किया.
  • PM मोदी ने 17 मिनट के अपने संबोधन में दिया शांति और सद्भाव का संदेश, 10 खास बातें 
    PM Modi UNGA Speech: पीएम मोदी (PM Modi) ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) को संबोधित किया. 17 मिनट के अपने संबोधन में पीएम मोदी ने दुनिया को शांति और सद्भाव का संदेश दिया. UN में एक तरफ पीएम ने अपनी सरकार की तमाम जन कल्याणकारी योजनाओं का जिक्र किया, तो दुसरी तरफ आतंकवाद पर भी प्रहार करते हुए पूरी दुनिया को इससे निपटने के लिए एकजुट होने का आह्वान किया. पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत नमस्कार से की और कहा कि यह अवसर इसलिये भी महत्वपूर्ण है कि इस वर्ष हम महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मना रहे हैं. इस वर्ष दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का चुनाव हुआ और मुझे जनादेश मिला. इस जनादेश की वजह से ही मैं आपके बीच हूं. इस जनादेश से निकला संदेश प्रेरक है. नए भारत में तेजी से बदलाव हो रहा है. पीएम ने कहा कि भारत ने पूरी दुनिया को युद्ध नहीं बुद्ध का संदेश दिया है. हम पूरी दुनिया का ख्याल रखते हैं.  सवा सौ साल पहले भारत के महान आध्यात्मिक गुरु स्वामी विवेकानंद ने शिकागो में World Parliament of Religions के दौरान विश्व को एक संदेश दिया था. विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र का आज भी अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए यही संदेश है- Harmony and Peace. पढ़ें- पीएम मोदी के संबोधन की 10 खास बातें...
  • Madhya Pradesh News: Honey-Trap में 1,000 से ज्यादा VIDEO क्लिप खंगाल रही पुलिस, दूर तक जा सकती है आंच
    मध्यप्रदेश के एक दर्जन शीर्ष नौकरशाहों और आठ पूर्व मंत्रियों की एक हाई प्रोफाइल जबरन वसूली रैकेट मामले में जांच की जा रही है. इस मामले में कंप्यूटर और मोबाइल फोन से बरामद 1,000 से अधिक सेक्स चैट की क्लिप, वीडियो और ऑडियो की सबूतों के लिए छानबीन की जा रही है. हनीट्रैप का यह रैकेट धनी लोगों को निशाना बनाता था. इनके निशाने पर राजनेता और नौकरशाह होते थे. इस रैकेट में पांच महिलाएं शामिल थीं, जिनमें कांग्रेस के एक पूर्व I-T सेल अधिकारी की पत्नी भी शामिल थी. पुलिस छापे में सामने आए 200 से ज्यादा मोबाइल फोन के संपर्कों से पता चला है कि यह रैकेट मध्य प्रदेश के बाहर भी सक्रिय था.
  • PM मोदी को मिला 'Global Goalkeeper Award', बोले- स्वच्छ भारत मिशन की सफलता, किसी भी आंकड़े से ऊपर- पढ़ें भाषण की 10 खास बातें
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को अमेरिका के न्यूयॉर्क में स्वच्छ भारत अभियान के लिए बिल गेट्स द्वारा ग्लोबल गोलकीपर्स अवॉर्ड (Global Goalkeeper Award) से नवाजा गया. स्वच्छता के लिए सम्मान मिलने पर प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान लोगों को संबोधित करते हुए यह अवॉर्ड 130 करोड़ भारतीयों को समर्पित किया. उन्होंने कहा कि ये सम्मान मेरा नहीं बल्कि उन करोड़ों भारतीयों का है जिन्होंने स्वच्छ भारत के संकल्प को न केवल सिद्ध किया बल्कि अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में ढाला भी है. बता दें कि यह पुरस्कार उन्हें बिल एवं मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन (Bill and Melinda Gates Foundation) की ओर से दिया गया है.
  • दिल्ली : 'डार्क स्पॉट' से निपटने के लिए केजरीवाल सरकार ने लॉन्च की यह योजना
    दिल्ली में डार्क स्पॉट (ऐसी जगह/गली/मोहल्ले/हिस्से जहां अंधेरा रहता हो) से निपटने के लिए अरविंद केजरीवाल सरकार ने एक नई योजना लॉन्च की है. इस योजना को मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना का नाम दिया गया है. इस योजना के अंतर्गत पूरी दिल्ली में दो लाख 10 हजार स्ट्रीट लाइटें लगाने का प्रस्ताव है. इस योजना का ऐलान करते हुए खुद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि 'हमारी सरकार ने महिला सुरक्षा के लिए बहुत से कदम उठाए लेकिन एक मुद्दा हमेशा खटकता रहता था, वह था डार्क स्पॉट का, यानी जहां पर लाइट उपलब्ध नहीं है. कई कारणों से यह मुद्दा सुलझ नहीं पा रहा था. जैसे कि लाइट लगाने के लिए खंभे लगाएं तो कैसे लगाएं, नगर निगम से इजाजत की भी ज़रूरत थी. कच्ची कॉलोनी, पुरानी दिल्ली आदि में तो ऐसे संकरे स्थान थे जहां पर खंभे लगाने की जगह भी नहीं थी. इसलिए काफी सोच-विचार के बाद हमने एक तरीका निकाला है और मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना को लागू किया जा रहा है. इसके तहत दिल्ली में 2,10, 000 स्ट्रीट लाइटें लगाने की योजना है.
  • Howdy Modi: डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- भारतीयों ने अमेरिकी संस्कृति को समृद्ध किया है,  जानिए 10 बातें
    अमेरिकी  राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एनआरजी स्टेडियम में रविवार को संपन्न हुए 'हाउडी, मोदी' कार्यक्रम के दौरान 50,000 भारतीय-अमेरिकियों के प्रति अपना आभार प्रकट करते हुए कहा कि अमेरिका को भारत से प्रेम है. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ट्रंप के आगमन पर लोगों ने उनका भव्य स्वागत किया. ट्रंप और मोदी ने एक-दूसरे को गले लगाया और वे इस ऐतिहासिक अवसर का उत्सुकता से इंतजार कर रहे समूह का हाथ हिला कर अभिवादन करते हुए मंच की तरफ बढ़े. यह पहली बार है जब ट्रंप और मोदी ने साथ मंच साझा किया और रिकॉर्ड 50,000 भारतीय-अमेरिकियों को संबोधित किया. इस दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत में पीएम मोदी बहुत अच्छा काम कर रहे हैं. इस एतिहासिक कार्यक्रम में आकर बहुत खुश हूं. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी लोकसभा चुनाव में मिली जीत पर बधाई दी. मेरा सौभाग्य है कि मैं पीएम मोदी के साथ हूं. हमारे सपने साझे हैं और प्रवासी भारतीय पर हमें गर्व है. भारत-अमेरिका एक-दूसरे का सम्मान करते हैं.
  • Howdy Modi: पीएम मोदी ने कहा - हम किसी दूसरे से नहीं बल्कि खुद से मुकाबला कर रहे हैं, 10 बातें
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अमेरिका के ह्यूस्‍टन में यहां भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए अपनी चिरपरिचित शैली ‘भाइयों और बहनों’ के बजाय ‘हाउडी, माय फ्रेंड्स (मेरे मित्रों)’ का इस्तेमाल किया. प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने यहां एनआरजी स्टेडियम में ‘हाउडी, मोदी’ कार्यक्रम में 50,000 भारतीय-अमेरिकियों के जनसमूह को रविवार को संबोधित किया. उन्होंने वहां मौजूद लोगों का अभिवादन करते हुए कहा, ‘‘हाउडी, माय फ्रेंड्स (मेरे मित्रों)?’’ उन्होंने ‘मोदी-मोदी’ के नारों के बीच कहा, ‘‘अगर आप मुझसे पूछोगे, ‘हाउडी, मोदी’ तो मेरा जवाब है : भारत में सबकुछ अच्छा है.’’ ‘हाउ डू यू डू?’ का संक्षिप्त रूप ‘‘हाउडी’’ दक्षिण पश्चिमी अमेरिका में आमतौर पर अभिवादन के तौर पर बोला जाता है. यह कार्यक्रम गैर लाभकारी टेक्सास इंडिया फोरम ने आयोजित किया था और इसका विषय ‘साझा सपने, उज्ज्वल भविष्य’ था. मोदी के दो चिरपरिचित संवाद जो प्रधानमंत्री का पर्याय बन गए, वे हैं ‘‘भाइयों और बहनों’’ तथा ‘‘मित्रों’’. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 'हाउडी, मोदी' के लिए ह्यूस्टन को इसके शानदार' स्वागत और प्यार के लिए शुक्रिया अदा किया. पढ़ें वो 10 बड़ी बातें जो पीएम मोदी ने 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में अपने संबोधन में कहीं...
  • Howdy Modi कार्यक्रम से मजबूत होंगे भारत-अमेरिका के रिश्ते, पढ़ें 10 बड़ी बातें
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 'हाउडी मोदी' (Howdy Modi) कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका के ह्यूस्टन शहर में हैं. पीएम मोदी सप्ताह भर लंबे चलने वाले अपने दौरे में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) से बातचीत करेंगे और यूएनजीए को भी संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के अनुसार वह सीधे तेल सेक्टर के सीईओ के साथ एक गोलमेज बैठक करने के लिए जाएंगे और बाद में भारतीय प्रवासियों से संक्षिप्त बातचीत करेंगे और उनके साथ फोटो खिंचाएंगे. पीएम मोदी (PM Modi) रविवार को 'हाउडी मोदी' नामक समारोह में भी शामिल होंगे, जिसमें वह 50,000 भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे. इस आयोजन में राष्ट्रपति ट्रंप भी शामिल होंगे. कार्यक्रम ह्यूस्टन के NRG स्टेडियम में भारतीय समयानुसार रात साढ़े 8 बजे शुरू होगा. इस आयोजन का महत्व इस बात से समझा जा सकता है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप स्वयं प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करने समारोह में उपस्थित रहेंगे.
  • अर्थव्यवस्था को मंदी से बचाने के लिए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के ये 12 फैसले क्या काफी हैं?
    देश की अर्थव्यवस्था को मंदी से बचाने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से कोशिशें जारी हैं. पिछले 2 महीने में वित्तमंत्री की ओर से देश को मंदी की ओर जाने से रोकने के लिए कई ऐलान किए गए हैं. आज हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कारपोरेट टैक्स घटाकर 30 फीसदी से 25.2 फीसदी कर दिया है. उनके इस ऐलान के बाद शेयर बाजार में तगड़ा उछाल आया और सेंसेक्स 1600 अंकों तक पहुंच गया है. गौरतलब है कि इस तिमाही में देश की विकास दर 5 फीसदी पर पहुंच गई है. इसके बाद से मोदी सरकार विपक्ष के निशाने पर आ गई. पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने इसे नोटबंदी और जल्दबाजी में लागू किए जीएसटी को वजह बताया. इसके साथ ही उन्होंने मोदी सरकार को कुछ कदम उठाने की सलाह दी. मंदी का सबसे कारण घरेलू बाजार में मांग की कमी है जिसमें ग्रामीण अर्थव्यवस्था सबसे ज्यादा प्रभावित है. इसका सबसे ज्यादा असर ऑटो सेक्टर पर दिखाई दे रहा है. वहीं मैन्यूफैक्चरिंग और कृषि के हालात भी ठीक नहीं है. सरकार इससे निपटने के लिए पिछले दो महीने में कई बड़े ऐलान कर चुकी है और कई फैसले भी वापस भी लिए हैं जो बजट के दौरान किए गए थे. हालांकि उसकी ओर से अंतरराष्ट्रीय बाजार में मंदी का असर भारत पर बताया जा रहा है. इससे पहले जो ऐलान किए गए थे उसका स्वागत भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) ने भी किया है और उम्मीद जताई कि इससे अर्थव्यवस्था में तेजी आएगी.
  • रेप के आरोपी चिन्मयानंद यानी कृष्णपाल सिंह का पूरा कच्चा चिट्ठा
    चिन्मयानंद पर बलात्कार का आरोप लगाने वाली पीड़िता ने मजिस्ट्रेट के समक्ष बयान दर्ज कराने के बाद चिन्मयानंद की जल्द गिरफ्तारी की मांग करते हुए कहा था कि अगर सरकार इंतजार कर रही है कि वह खुद ही मर जाए तो वह खुद पर मिट्टी का तेल छिड़ककर आग लगा लेगी. शुक्रवार की सुबह चिन्‍मयानंद को उनके आश्रम से गिरफ्तार किया गया है. लॉ की छात्रा ने चिन्मयानंद (Chinmayanand) पर यौन शोषण का आरोप लगाया है. इससे पहले एसआईटी प्रमुख नवीन अरोड़ा ने कहा था कि, हमें 23 सितंबर तक पूरी जांच रिपोर्ट इलाहाबाद उच्च न्यायालय को देनी है और वह इस विवेचना में दोनों मामलों में कड़ी से कड़ी जोड़ रहे हैं. इससे पहले चिन्मयानंद की हालत ज्यादा खराब होने की वजह से बुधवार को उन्हें शाहजहांपुर के राजकीय मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था. मेडिकल कॉलेज के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर एम पी गंगवार ने बताया बताया था कि चिन्मयानंद की तबीयत बिगड़ने के कारण मेडिकल कॉलेज लाया गया था, जहां उन्हें आठ नंबर वार्ड में भर्ती किया गया था. डॉक्टर ने उन्‍हें देखा और उन्हें आवश्यक दवाई दी गई. डॉ. गंगवार ने चिन्‍मयानंद के स्‍वास्‍थ्‍य के विषय में बताया था कि उन्‍हें बेचैनी और कमजोरी के अलावा दस्त की समस्या थी. एसआईटी प्रमुख नवीन अरोड़ा ने संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर मुख्य सचिव ने विशेष जांच टीम बनाई है. उन्होंने कहा कि अपराध संख्या 442 तथा 445, दोनों विवेचना का हमारी टीम ने अवलोकन किया. पुलिस ने जो कार्रवाई की थी, वह भी देखी. उसके बाद योजना बनाकर कार्य शुरू किया गया. इन तमाम घटनाओं के बीच पढ़ें चिन्‍मयानंद के विषय में कुछ प्रमुख जानकारी.
  • PM Modi नासिक में बोले- 'कल तक हम कहते थे कश्मीर हमारा है, अब हर हिंदुस्तानी कहेगा...'- पढ़ें 10 खास बातें
    इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, ''नासिक की ये पवित्र धरती, महाराष्ट्र के कोटि कोटि जन मुझे आशीर्वाद दें जिससे इसकी इज्जत के लिए में अपनी जिंदगी खपा सकूं. आज मैं देख रहा हूं कि अप्रैल की रिकॉर्डतोड़ रैली से यह हमारा नासिक उससे भी आगे निकल गया है. जहां-जहां मेरी नजर पहुंच रही है लोग ही लोग नजर आ रहे हैं. देवेंद्र फडनवीस को आशीर्वाद देने के लिए यहां जनसागर उमड़ आया है.''
  • Delhi Transport Strike: वाहन हड़तालियों ने चेताया- 'बात नहीं सुनी गई तो करेंगे देशव्यापी हड़ताल', 10 खास बातें
    न्यू मोटर व्हीकल एक्ट (New Motor Vehicle Act) के विरोध में दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) की कमर्शियल ट्रांसपोर्ट ने गुरुवार को हड़ताल का ऐलान किया है. ऐसे में कमर्शियल वाहनों की हड़ताल के चलते आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. बता दें कि यूनाइटेड फ्रंट ऑफ ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के महासचिव श्यामलाल गोला, जिन्होंने चक्का जाम का ऐलान किया है; ने कहा- 15 दिन से केंद्र और दिल्ली सरकार से बात की, कोशिश की थी, लेकिन बात बनी नहीं.
  • ''पहली बार सरदार सरोवर बांध को पूरा भरा हुआ देखा, एक समय था जब...'', पढ़ें पीएम मोदी की 10 खास बातें
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन के अवसर पर गृहराज्य गुजरात के केवड़िया में जनसभा को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि वह सरदार सरोवर परियोजना को सफल बनाने के लिए काम करने वाले लाखों लोगों का आभार व्यक्त करते हैं. पीएम मोदी ने नर्मदा जिले में स्थित सरदार सरोवर बांध का जायजा लिया, जिसका जलस्तर 138.68 मीटर हो गया है. दो साल पहले बने इस बांध का जलस्तर क्षमता के अनुसार पहली बार सबसे ऊंचा हुआ है. प्रधानमंत्री के आगमन के मौके पर समूचे बांध को बिजली के रंग-बिरंगे बल्बों से सजाया गया है. इसके अलावा भाजपा भी समूचे सप्ताह 'सेवा सपथ' का आयोजन किया, जिसमें पार्टी प्रमुख अमित शाह सहित प्रत्येक भाजपा सदस्य भाग लिया.
  • कश्मीर में गुलाम नबी आजाद किससे मिलने जा रहे हैं, फारुख अब्दुल्ला को फिर लिया गया हिरासत में, जम्मू-कश्मीर से जुड़ी आज की 15 बड़ी बातें
    सुप्रीम कोर्ट से जम्मू-कश्मीर जाने की इजाजत मिलने के बाद कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि उनकी याचिका में यह कहीं लिखा है कि वह परिवार या किसी नेता से मिलने जा रहा हूं. गुलाम नबी आजाद ने कहा कि घाटी में बीजेपी के नेता को छोड़कर सभी को हिरासत में रखा गया है. जाहिर सी बात है वो आवाज नहीं उठाएंगे. उन्‍होंने कहा कि मैं घाटी के लोगों से मिलूंगा और कोर्ट को बताउंगा कि वो कैसे रह रहे हैं ताकि कोर्ट सरकार को बताए कि उनके खाने पीने का सही इंतजाम हो सके. गुलाम नबी आजाद ने कहा कि मैंने अपने परिवार वालों से मिलने की बात कही है क्‍योंकि मेरे भाई, बहन, भतीजे सभी वहां रहते हैं. मैं उनको लेकर चिंतित हूं. मैं वहां के दूसरे लोगों को लेकर भी चिंतित हूं. जो लोग वहां शिकारे पर काम करते हैं उनकी रोजी रोटी रोज की आमदनी पर निर्भर करती है. जब 100 रुपये उनके घर में आते हैं तब जाकर उनके घर में चूल्‍हा जलता है. गुलाम नबी आजाद ने कहा कि मैं यह देखना चाहता हूं कि वो कैसे रह रहे हैं. उनकी रोजी रोटी कैसे चल रही है. गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के मुद्दे को लेकर आज कई खबरें आई हैं. श्रीनगर से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक आज जम्मू-कश्मीर को लेकर गहमागहमी का दिन रहा है.
  • अधूरे प्रोजेक्ट पूरे करने के लिए 10000 करोड़ रुपये की सरकारी मदद आम्रपाली, जेपी और युनिटेक को नहीं मिलेगी, 10 बड़ी बातें
    वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने फिर एक प्रेस कान्फ्रेंस कर अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए कुछ नए ऐलान किए हैं. इस बार ऐलान हाउसिंग और एक्सपोर्ट सेक्टर से जुड़े हैं. देश भर में अटके हुए अफ़ॉर्डेबल और मिडिल क्लास हाउसिंग प्रोजेक्ट्स जो NPA या दिवालिया अदालत में नहीं हैं उनके लिए सरकार ने दस हज़ार करोड़ रूपए के फंड का एलान किया है. एक महीने में तीसरी बार वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कांफ्रेंस की है. जिसमें अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए कई अहम ऐलान किए जा चुके हैं. इस बार बार निर्यात और हाउसिंग क्षेत्र में राहत देने के लिए सरकार ने ऐलान किए हैं.
  • दिल्ली में फिर लौटा ऑड-ईवन (Odd-Even) का नियम, पढ़ें प्रदूषण कम करने के लिए सीएम केजरीवाल का 7 प्वाइंट फॉर्मूला
    दिल्ली में धुंध के दौरान प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए 7 प्वाइंट में प्लान पेश किया है. इसके तहत 4 नवंबर के 15 नवंबर तक एक बार फिर दिल्ली में ऑड-ईवन ( (Odd-Even)  का नियम लागू किया जाएगा. सीएम केजरीवाल ने कहा कि ऑड-ईवन नियम से दिल्ली में 10 से 13 फीसदी तक प्रदूषण कम हुआ था. इसके साथ ही उन्होंने दिवाली में पटाखे न जलाने की भी अपील की है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि ऑड-ईवन के दौरान ओला-उबर पर भी लगाम रखी जाएगी ताकि वह किराए न बढ़ाएं. इसके साथ ही जब उनसे पूछा गया है कि नए मोटर विहिकल एक्ट के तहत जो भारी जुर्माना किराया वसूला जा रहा है क्या उसको दिल्ली में कम किया जाएगा, इस पर सीएम केजरीवाल ने कहा कि नज़र रखे हुए हैं. इससे ट्रैफिक में सुधार है अगर किसी खास बिंदु से दिक्कत होगी तो उसको कम ज़रूर करेंगे.
«12345678»

Advertisement