NDTV Khabar
होम | फैक्‍ट फाइल

फैक्‍ट फाइल

  • चुनाव से पहले मोदी सरकार को झटका, सुप्रीम कोर्ट 'चोरी' किए गए दस्तावेजों की करेगा जांच: मामले की 10 बातें
    राफेल डील मामले में केंद्र की मोदी सरकार को सुप्रीम कोर्ट की ओर से बड़ा झटका लगा है. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार की उन प्रारंभिक आपत्तियों को खारिज कर दिया, जिसमें सरकार ने याचिका के साथ लगाए दस्तावेजों पर विशेषाधिकार बताया था. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि राफेल मामले में रक्षा मंत्रालय से फोटोकॉपी किए गोपनीय दस्तावेजों का परीक्षण करेगा. केंद्र सरकार ने कहा था कि गोपनीय दस्तावेजों की फोटोकॉपी या चोरी की गई कॉपी पर कोर्ट भरोसा नहीं कर सकता. यह फैसला सुप्रीम कोर्ट के तीन जजों की बैंच ने सहमति से सुनाया है. बता दें, केंद्र सरकार की ओर से कहा गया था कि दस्तावेज याचिका के साथ दिए गए हैं, वो गलत तरीके से रक्षा मंत्रालय से लिए गए हैं, इन दस्तावेजों पर कोर्ट भरोसा नहीं कर सकता.
  • राफेल डील: सरकार जिन्हें बता रही है 'चोरी' के दस्तावेज, क्या वे बन सकते हैं सबूत, सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएगा फैसला, 10 बड़ी बातें
    सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) बुधवार को राफेल डील (Rafale Deal) से जुड़े एक एक विशेष मामले पर फैसला सुनाएगा. सरकार ने दावा किया था कि 14 दिसंबर, 2018 के कोर्ट के फैसले पर पुनर्विचार के लिए दिए गए दस्तावेजों पर उसका विशेषाधिकार है. सरकार ने कहा था कि याचिका की सुनवाई के लिए इन दस्तावेजों पर कोर्ट संज्ञान ना ले. सुप्रीम कोर्ट इस पर ही आज फैसला सुनाएगा कि इन दस्तावेजों को आधार बनाकर मामले की सुनवाई की जाएगी या नहीं. पूर्व वित्तमंत्री यशवंत सिन्हा, पत्रकार से नेता बने अरुण शौरी और सामाजिक कार्यकर्ता-वकील प्रशांत भूषण की तरफ से दायर याचिका को खारिज करने की सरकार ने मांग की है.
  • Lok Sabha Election 2019: छोटे किसानों और व्यापारियों को पेंशन, BJP ने अपने घोषणापत्र में किये हैं ये नए वादे
    भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र (BJP Manifesto) जारी कर दिया है. पार्टी ने इसे 'संकल्प पत्र' नाम दिया है. घोषणापत्र जारी करने के दौरान खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) मौजूद रहे. उन्होंने कहा कि हमारा संकल्प पत्र, सुशासन पत्र भी है, राष्ट्र की सुरक्षा का पत्र भी है और राष्ट्र की समृद्धि का पत्र भी है. पीएम ने कहा कि संकल्प पत्र में तीन प्रमुख बातों का उल्लेख है. राष्ट्रवाद हमारी प्रेरणा है. अंत्योदय दर्शन है और सुशासन मंत्र है. हमनें वन मिशन, वन डायरेक्शन को लेकर आगे बढ़ने का लक्ष्य रखा है. एक ही डंडे से सबको हांका नहीं जा सकता है, इसलिये सबको समाहित करने की कोशिश की है. पीएम मोदी ने कहा कि हमारी कोशिश मल्टी लेयर यानी सबको एड्रेस करने की है. हमारा लक्ष्य है कि 2047 में देश विकासशील से विकसित बने यह कोशिश है. इसकी नींव अभी रखनी होगी. आपको बता दें कि बीजेपी ने अपने चुनावी घोषणापत्र में राम मंदिर से लेकर धारा 370 और यूनिफॉर्म सिविल कोड जैसे तमाम मसलों को तो समाहित किया ही है, जो पहले भी बीजेपी के चुनावी घोषणा पत्र का हिस्सा रहे हैं. इसके अलावा छोटे व सीमांत किसानों और छोटे दुकानदारों को पेंशन और राष्ट्रीय व्यापार आयोग के गठन जैसे तमाम वादे भी किये हैं, जो पहली बार पार्टी के चुनावी घोषणापत्र का हिस्सा बने हैं. आइये आपको बीजेपी के ऐसे ही नए वादों से रूबरू कराते हैं.
  • 'किसानों और व्यापारियों को पेंशन, जल्द राम मंदिर का निर्माण', जानें BJP घोषणा पत्र की 19 बड़ी बातें
    भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. 'संकल्प पत्र' के नाम से जारी किए गए घोषणा पत्र में भाजपा ने देश के हर एक वर्ग के लिए वादे किए हैं. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह सहित पार्टी के वरिष्ठ नेता वहां मौजूद थे. इसके साथ ही राष्ट्रीय सुरक्षा और आतंकवाद के साथ-साथ राम मंदिर निर्माण का भी जिक्र किया गया है. केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि राम मंदिर को लेकर सभी तरह की संभावनाएं तलाशी जाएंगी और सौहार्दपूर्ण माहौल में जल्द राम मंदिर का निर्माण किया जाएगा. साथ ही कहा कि देश की सुरक्षा के साथ हमारी सरकार किसी भी सूरत में समझौता नहीं करेगी. सुरक्षा बलों को आतंकवादियों का सामना करने के लिए फ्री हैंड नीति जारी रहेगी. राजनाथ सिंह ने कहा कि इस संकल्प पत्र के माध्यम से हम नए भारत के निर्माण में 130 करोड़ देशवासियों की आकांक्षाओं को विज़न डॉक्यूमेंट के रूप में पेश कर रहे हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि 2019 लोकसभा चुनाव के लिए यह संकल्प पत्र बनाने के लिए हमारे अध्यक्ष जी ने मेरी अध्यक्षता में एक समिति बनाई और मेरे साथ 12 लोगों को भी उसमें नामित किया था और संकल्प पत्र को Multi Dimensional बनाने के लिए 12 श्रेणियों में भी उसे विभाजित किया था.
  • कमलनाथ के सहयोगियों पर छापा : दुबई में प्रॉपर्टी, कई राजनेता शक के घेरे में, पर्दे के पीछे की 10 बड़ी बातें
    मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के पूर्व ओएसडी प्रवीण कक्कड़, सलाहकार राजेंद्र मिगलानी समेत कुछ और क़रीबियों पर आयकर विभाग का शिकंजा कस गया है. दिल्ली में राजेन्द्र मिगलानी के घर के अब भी चल रही है. कई जगहों पर आयकर विभाग की छापेमारी 30 घंटे से ज्यादा समय से चल रही है. छापे के दौरान आयकर विभाग को इलेक्शन बांड खरीदे जाने के दस्तावेज मिले हैं. दस्तावेज में लिखा है इलेक्शन बांड-200 छापे में अनेक डायरियां और कंम्प्यूटर पर पिछले कुछ महीनों का हिसाब भी मिला है.  इन  दस्तावेजों में दुबई में भी एक प्राप्रर्टी खरीदे जाने का जिक्र  है. फर्जी शेल कंपनियो के जरिए 250 करोड़ रुपये से ज्यादा काला धन सफेद किए जाने का शक जताया जा रहा है. माना जा रहा है कि जांच में कई बड़े नेता फंस सकते हैं.  भोपाल में छापेमारी के दौरान दौरान आयकर विभाग की टीम के साथ गए सीआरपीएफ जवानों की पुलिस से नोक-झोंक हो गई. छापेमारी वाली जगह के बाहर सीआरपीएफ जवानों के साथ पुलिस की गरमा-गरमी हो गई. काफ़ी देर तक ये हंगामा चलता रहा. वहीं इंदौर में एसएसपी रुचि वर्धन मिश्र को आयकर विभाग के छापे के दौरान नहीं जाने दिया गया. वहीं चुनाव आयोग ने राजस्व सचिव को एक चिट्ठी लिख कर कहा है कि जितनी भी इंर्फ़ोसमेंट एजेंसी वित्त मंत्रालय के तहत, राजस्व विभाग के आदेश पर काम करतीं हैं वो चुनाव से पहले लागू मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट के दौरान किसी भी प्रकार के कदम उठाते वक्त इस बात का ख्याल रखें कि वो कदम पूरी तरह से निष्पक्ष हो. ये भी कहा गया है कि अगर इन एजेंसियों की कार्रवाई चुनाव के लिए अवैध पैसे के इस्तेमाल से जुड़ी हों तो इसकी पूरी जानकारी मुख्य चुनाव आयुक्त को भी दी जाए.
  • यूपी में महागठबंधन की पहली रैली आज, एक ही मंच पर मायावती, अखिलेश और अजीत सिंह फूकेंगे चुनावी बिगुल, 10 बड़ी बातें
    बसपा, सपा और रालोद गठबंधन की लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के लिए पहली संयुक्त रैली की शुरुआत रविवार को सहारनपुर के देवबंद से होगी. भाजपा (BJP) को हराने के लिये इस महागठबंधन की पहली संयुक्त रैली देवबंद में होगी जहां पहले चरण में 11 अप्रैल को चुनाव होने हैं. बहुजन समाज पार्टी द्वारा शनिवार को जारी एक बयान में कहा गया कि 'बसपा-सपा-रालोद (BSP-SP-RLD) की पहली संयुक्त रैली सात अप्रैल रविवार को सहारनपुर जिले के देवबन्द में होगी. देवबन्द की यह रैली जामिया तिब्बिया मेडिकल कॉलेज के पास आयोजित की गई है.' यह पहली बार होगा कि गठबंधन की तीनों पार्टियों के प्रमुख नेता एक ही मंच पर होंगे.
  • लोकसभा चुनाव में क्षेत्रीय और छोटी पार्टियां कितनी अहम, 12 बड़ी बातें
    लोकसभा चुनाव में पिछले तीन दशकों के दौरान निर्दलीय उम्मीदवारों और क्षेत्रीय एवं छोटे दलों के वोट प्रतिशत में करीब दो गुना वृद्धि दर्ज की गई और इस दौरान हुए सात चुनावों में से छह में केंद्र में सरकार क्षेत्रीय एवं छोटे दलों के सहयोग से बनी. इस दौरान कुछ नये और छोटे दलों का भी उदय हुआ. जो सियासी बिसात पर आज महत्वपूर्ण भूमिका में हैं. 1991 में हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और भाजपा सहित राष्ट्रीय दलों का वोट प्रतिशत 80.7 था जो 2014 में घटकर 60.7 प्रतिशत दर्ज किया गया. इस अवधि में निर्दलीय उम्मीदवारों तथा क्षेत्रीय एवं छोटे दलों के वोट प्रतिशत में करीब दो गुना वृद्धि दर्ज की गई. 1991 में निर्दलीय उम्मीदवारों और क्षेत्रीय एवं छोटे दलों का वोट प्रतिशत करीब 19 प्रतिशत था जो 2014 में बढ़कर 37.8 प्रतिशत पर आ गया.
  • कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने किया वायनाड लोकसभा सीट से नामांकन, जानिए 10 बड़ी बातें
    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस बार यूपी की अमेठी के अलावा केरल की वायनाड सीट से भी चुनाव लड़ने का फैसला लिया है.राहुल गांधी ने गुरुवार को वायनाड जिला कलेक्ट्रेट पहुंचकर अपना नामांकन भरा. पार्टी महासचिव और बहन प्रियंका गांधी भी मौजूद रहीं. विपक्ष जहां यह कह रहा कि अमेठी में माहौल खराब होने के कारण राहुल ने केरल का रुख किया है, वहीं राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि कांग्रेस के लिए वायनाड भी सुरक्षित सीट है.2019 का लोकसभा चुनाव बहुत महत्वपूर्ण है, ऐसे में राहुल गांधी किसी भी तरह का खतरा मोल नहीं लेना चाहते. अमेठी में स्मृति ईरानी ने राहुल की तगड़ी घेराबंदी कर रखी है. बहरहाल, राहुल गांधी के केरल में भी चुनाव लड़ने के कदम पर वामदलों में बेचैनी है. उन्होंने चुनावी सबक सिखाने तक की बात कह दी है.
  • कांग्रेस का घोषणा-पत्र: किसानों के लिए होगा अलग बजट, कर्ज नहीं चुकाया तो नहीं जाएंगे जेल, 10 बड़ी बातें
    कांग्रेस (Congress) अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने लोकसभा चुनाव के लिए अपनी पार्टी का घोषणा पत्र जारी कर दिया है. इस दौरान यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री एके एंटनी, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी सहित पार्टी के पार्टी के वरिष्ठ नेता मौजूद थे. घोषणा पत्र जारी करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि जब हमने एक साल पहले घोषणा पत्र को लेकर प्रक्रिया शुरू की थी तो मैंने पी. चिदंबरम और राजीव गौड़ा को दो बातें कही थीं. मैंने कहा था कि यह बंद कमरे में बनाया हुआ घोषणा पत्र नहीं होना चाहिए. इसमें भारत के लोगों की बातें होनी चाहिए. दूसरी यह सच्चाई पर आधारित होना चाहिए, इसमें एक भी बात झूठ पर आधारित नहीं होना चाहिए. हम लोग हमारे प्रधानमंत्री से रोजाना झूठ सुनते रहते हैं. कमेटी ने इन दोनों बातों पर अच्छे से काम किया है.
  • 'मोदी सरकार के इन 5 सालों में किसान कर्ज में डूबते ही रहे', प्रियंका गांधी की अयोध्या रैली की 5 खास बातें
    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) शुक्रवार को अयोध्या के लोगों के पास पहुंचीं और यहां पर मौजूद जनता के सामने केंद्र सरकार पर पलटवार करते हुए कहा कि न्याय योजना पर जनता को समझना चाहिए कि उनके हित के बारे में कौन बात कर रहा है. प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) बोलीं, 'इस सरकार की हिम्मत नहीं है कि वो आपकी आवाज सुन सके'. उत्तर प्रदेश की राजनीति में अपनी पैठ बनाने की कोशिश कर रही कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी अयोध्या में हैं. प्रियंका गांधी हनुमान गढ़ी मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगी, फिर एक रोड शो करेंगी. अयोध्या में प्रियंका गांधी द्वारा बोले 5 खास बातें बोली गई.
  • 'सात दशकों से गरीबों के साथ गद्दारी कर रहे ये लोग', PM मोदी की ओडिशा रैली की 10 खास बातें
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) शुक्रवार को ओडिशा के कोरापुट में जनसभा रैली को संबोधित किया. यहां उन्होंने सबसे पहले ओडिशा के लोगों को धन्यवाद करते हुए कहा, 'आज मैं पूरे देश का भ्रमण देशवासियों का धन्यवाद करने के लिए निकला हूं क्योंकि देशवासियों ने मुझे आशीर्वाद न दिया होता तो आज जो काम दिख रहा है वो मैं कैसे कर पाता. मैं देशवासियों और ओडिशावासियों को धन्यवाद करता हूं.'. पीएम मोदी दक्षिण भारत के तीन राज्यों में तीन दौरा कर रहे हैं. ओडिशा के कोरापुट के बाद दोपहर 2 बजे तेलंगाना राज्य के महबूबनगर और आंध्र प्रदेश के कुरनूल में जनसभा रैली को संबोधित करेंगे.
  • 'कान खोलकर सुन लें, देश के दुश्मन भी.. हम डरने वाले नहीं, डटने वाले हैं', रुद्रपुर में PM मोदी की 10 खास बातें
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) मेरठ के बाद उत्तराखंड के रुद्रपुर में पहुंचे, जहां उन्होंने जनसभा रैली को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि देश के चौकीदार को आशीर्वाद देने के लिए इतने सारे चौकीदार एक साथ निकल पड़े हैं. मेरे साथ पूरे ताकत से बोलिए, 'मैं भी चौकीदार हूं'. क्रांतिवीर को उधमसिंह को नमन करता हूं. गुरुनानक जी के कदम जहां पड़े हैं मैं वहां की धरती को प्रमाण करता हूं. उन्होंने आगे कहा, जिस उत्तराखंड का सपना हम सबके श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी ने देखा था. वो आज साकार होता दिख रहा हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मैं याद दिलाना चाहता हूं कि हमारे देश के वीर सैनिक को अपमानित किया जा रहा है, उन्हें नीचा दिखाने का प्रयास हो रहा है, देश के सेनानायक को अपशब्द कहे जा रहे हैं.
  • 'जमीं हो, आसमां हो, या फिर अंतरिक्ष.. सर्जिकल स्ट्राइक का साहस इसी चौकीदार ने दिखाया', PM मोदी की 10 खास बातें
    ''मैं चौकीदार हूं और चौकीदार किसी के साथ नाइंसाफी नहीं करता है...'' लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद मेरठ में आयोजित अपनी पहली रैली में पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के बाद पिछले 72 वर्षों में कांग्रेस ने जिस तरह गरीबों के साथ गद्दारी की है, उसे देखते हुए ही आज देश का गरीब कह रहा है- “कांग्रेस हटाओ, गरीबी अपने आप हट जाएगी”. पीएम मोदी ने कहा कि जब मैं 8-10 साल का था, तब सुना करता था कि सरकार गरीबी हटाने के बारे में बात कर रही है. जब 20-22 साल का हुआ तो इंदिरा गांधी का नारा सुना था, गरीबी हटाओ. इसके बाद की पीढ़ियों में भी कांग्रेस के 'नामदार' गरीबी हटाओ की बात करते रहे, लेकिन गरीबी हटी नहीं. पीएम मोदी ने अपने भाषण में किसान नेता दीनबंधु छोटू राम जी का भी जिक्र किया. पीएम मोदी ने कहा कि चौधरी चरण सिंह को प्रधानमंत्री पद से हटाने में भी कांग्रेस की भूमिका थी. पीएम मोदी ने अपने भाषण में यूपी की राजनीति, पुलवामा में हुए आतंकी हमले, बालाकोट की सर्जिकल स्‍ट्राइक, अंतरिक्ष की बात समेत तमाम मुद्दों पर विपक्ष को घेरा.
  • PM का राष्ट्र के नाम संदेश: अंतरिक्ष में तीन मिनट के 'मिशन शक्ति' में LIVE सैटेलाइट को मार गिराया, 8 बड़ी बातें
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) से ठीक पहले 'विशेष संदेश' के साथ पूरे देश को संबोधित किया. पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि हमने अंतरिक्ष में LIVE सैटेलाइट को तीन मिनट के 'मिशन शक्ति ' में मार गिराया. साथ ही कहा कि आज भारत अंतरिक्ष महाशक्ति बन गया है. अमेरिका, रूस और चीन के बाद भारत चौथा ऐसा देश बन गया जिसके पास ऐसी उपलब्धि है. हर भारतीय के लिए इससे बड़े गर्व का पह नहीं हो सकता. इसको लेकर बुधवार सुबह पीएम मोदी ने ट्वीट किया था. ट्वीट में पीएम मोदी ने लिखा था, 'मेरे प्यारे देशवासियों, आज सवेरे 11.45 -12 बजे मैं एक महत्वपूर्ण संदेश लेकर आपके बीच आऊंगा.'
  • जयाप्रदा आईं, लेकिन शत्रुघ्न सिन्हा गए, पढ़ें लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़ीं आज की 10 बड़ी खबरें
    लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण के लिए सोमवार को नामांकन का आखिरी दिन था. इस दिन कई दिग्गजों ने पर्चा भरा है जिसमें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, फारुक अब्दुल्ला, हेमा मालिनी, वीके सिंह, चौधरी अजित सिंह शामिल हैं. वहीं नेताओं का एक पार्टी से छोड़कर दूसरी में भी जाने का सिलसिला भी जारी है. वहीं वामदल की टिकट पर बेगूसराय से लोकसभा का चुनाव लड़ रहे कन्हैया कुमार को आरजेडी का समर्थन न मिलना भी चर्चा का विषय है. चुनाव से पहले जहां कन्हैया कुमार कई दलों के दुलारे थे वहीं अब उनसे दूरी बनाई जा रही है. इस पर भी जेडीयू की ओर से निशाना साधा गया है. वहीं दिल्ली में आम आदमी पार्टी के साथ कांग्रेस का गठबंधन होगा या नहीं यह फैसला कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को करना है. लोकसभा चुनाव को लेकर आज भी कई बड़ी घटनाएं हुई हैं.
  • गरीबों को सालाना 72 हजार रुपए, 25 करोड़ लोगों को लाभ, जानें राहुल गांधी के वादों की 10 बड़ी बातें
    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) से पहले सोमवार को प्रेस कांफ्रेंस करके देश से गरीबी मिटाने के लिए न्यूनतम आय गारंटी योजना का ऐलान किया है. राहुल गांधी ने कहा कि यदि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की सरकार आती है तो देश के करीब 5 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा. यानी 20 प्रतिशत परिवारों को आय की गारंटी मिलेगी. मीडिया से बात करते हुए उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी सरकार पर भी हमला बोला. राहुल गांधी का कहना है कि पीएम ने देश को दो हिस्सों में बांट दिया है और हम दो हिंदुस्तान नहीं बनने देंगे. आइए जानते हैं कि आखिर राहुल गांधी ने अपने प्रेस कॉन्फ्रेंस में किन अहम बातों पर चर्चा की.
  • बिहार NDA के उम्मीदवारों की हुई घोषणा, जानिये क्या है इस लिस्ट में खास, 10 बातें...
    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के लिए बिहार में एनडीए (Bihar NDA) ने अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. पटना में जेडीयू, भाजपा और एलजेपी के प्रदेश अध्यक्षों ने अपनी लिस्ट जारी की. 40 में से अभी केवल 39 उम्मीदवारों का ऐलान किया गया है. एलजेपी ने खगड़िया सीट से अपना उम्मीदवार तय नहीं किया है. वहीं भाजपा ने पटना साहिब से शत्रुघ्न सिन्हा की जगह केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को उतारा है. आइये जानते हैं विस्तार से कि आखिर इस सूची में कौन-कौन सी खास बाते हैं?
  • BJP ने लोकसभा चुनाव के लिए जारी की 184 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, 10 प्वाइंट्स में जानें खास बातें
    भाजपा (BJP) ने गुरुवार को लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के लिये अपने 184 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी जिसमें प्रमुख उम्मीदवारों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) वाराणसी से और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की जगह गांधीनगर से चुनाव लड़ेंगे. भाजपा के वरिष्ठ नेता जे पी नड्डा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में लोकसभा चुनाव के लिये उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की. उन्होंने बताया कि 16 मार्च, 19 मार्च और 20 मार्च को भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई. इसमें एक-एक करके राज्यों पर चर्चा हुई जिसमें भाजपा अध्यक्ष शाह, प्रधानमंत्री मोदी ने हिस्सा लिया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी (Lal krishna Advani) की जगह गांधीनगर से मैदान में उतरेंगे. गृह मंत्री राजनाथ सिंह पुरानी सीट लखनऊ से लड़ेंगे जबकि नितिन गडकरी नागपुर से प्रत्याशी होंगे. स्मृति ईरानी अमेठी से चुनाव लड़ेंगी.
  • गोवा का CM बनने के बाद क्या बोले प्रमोद सावंत? देर रात दो बजे ली शपथ, 10 बड़ी बातें
    सीएम मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद गोवा में जारी सियासी उठापटक पर विराम लग गया है. प्रमोद सावंत (Pramod Sawant) गोवा के नए मुख्यमंत्री (Chief Minister of Goa) बन गए हैं. प्रमोद सावंत ने (Pramod Sawant) रात 2 बजे राजभवन में आयोजित समारोह में पद और गोपनीयता की शपथ ली. प्रमोद सावंत (Pramod Sawant News) को गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. प्रमोद सावंत (Pramod Sawant News) के साथ-साथ दो डिप्टी सीएम ने भी शपथ ली. MGP के सुदिन धवलिकर और गोवा फॉरवर्ड पार्टी (GFP) के विजय सरदेसाई डिप्टी सीएम बनाए गए हैं. सोमवार देर रात आयोजित समारोह में प्रमोद सावंत और दो डिप्टी सीएम के अलावा 9 विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली. शपथ समारोह से पहले प्रमोद सावंत ने कहा कि पार्टी ने जो जिम्मेदारी मुझे दी है उसे निभाने की मेरी पूरी कोशिश रहेगी. मैं जो भी कुछ हूं मनोहर पर्रिकर की वजह से ही हूं. उन्होंने ही मुझे राजनीति में लाया और उन्हीं के बदौलत मैं गोवा विधानसभा का स्पीकर बना.
  • किसकी होगी गोवा में सरकार? सहयोगियों को मनाने में जुटी BJP, कांग्रेस MLAs ने की राज्यपाल से मुलाकात, 10 बड़ी बातें
    गोवा (Goa) के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर (Manohar Parrikar) के निधन के बाद कांग्रेस और भाजपा दोनों ही सरकार बनाने में लगी हैं. भाजपा (BJP) जहां अपने सहयोगियों को मनाने में जुटी है, वहीं दूसरी ओर सबसे ज्यादा विधायकों वाली कांग्रेस (Congress) पार्टी के विधायकों ने राज्यपाल मृदुला सिन्हा से मुलाकात करके सरकार बनाने का दावा पेश किया है. कांग्रेस ने सरकार बनाने के 48 घंटे में दो बार राज्यपाल के सामने दावा पेश किया. मनोहर पर्रिकर की तबीयत ज्यादा खराब होने के बाद शनिवार को कांग्रेस ने पहली बार सरकार बनाने का दावा पेश किया. इसके बाद पर्रिकर के निधन के बाद सोमवार को दावा पेश किया गया. सोमवार दोपहर कांग्रेस के 14 विधायकों ने राज्यपाल से मुलाकात करके सरकार बनाने का दावा पेश किया था. इस के बाद गोवा के भाजपा प्रमुख विनय तेंदुलकर का बयान आया कि दोपहर दो बजे तक सीएम के नाम का फैसला हो जाएगा और चार बजे तक मुख्यमंत्री पद का शपथ ग्रहण समारोह हो जाएगा.
«12345678»

Advertisement