NDTV Khabar
होम | फैक्‍ट फाइल

फैक्‍ट फाइल

  • निर्भया गैंगरेप मामला: दोषियों की पुनर्विचार याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला आज, 10 बड़ी बातें
    निर्भया गैंगरेप मामले में सुप्रीम कोर्ट चार दोषियों में से तीन की पुनर्विचार याचिका पर आज यानी सोमवार 9 जुलाई को फैसला सुनाएगा. 4 मई को निर्भया गैंगरेप मामले में सुप्रीम कोर्ट ने दोषियों की पुनर्विचार याचिका पर फ़ैसला सुरक्षित रख लिया था. सुप्रीम कोर्ट में चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस आर भानुमति और जस्टिस अशोक भूषण की बेंच ने दोषियों विनय, पवन और मुकेश की पुनर्विचार याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा था. दोषी अक्षय ने पुनर्विचार याचिका अभी दायर नहीं की है. मामले की सुनवाई के दौरान दोषियों की तरफ से कहा गया कि ये मामला फांसी की सजा का नहीं है. वो गरीब पृष्ठभूमि से आए हुए हैं, वो आदतन अपराधी नहीं हैं... इसलिए सुधरने का मौका दिया जाए.
  • बुराड़ी कांड: 1 आत्मा को खुश करने के चक्कर में चली गई 11 लोगों की जान, 11 बातें
    दिल्ली के बुराड़ी में एक ही घर के 11 लोगों की मौत का राज़ दिल्ली पुलिस के मुताबिक खुल गया है. घर से मिली डायरी के पन्नों में मौत के इस सफ़र का एक-एक ब्योरा है्. एनडीटीवी के पास भी ये हिस्से हैं जो बताते हैं कि किस तरह इस परिवार ने ये ख़ौफ़नाक रास्ता चुना. दरअसल 11 मौतों की कहानी की शुरुआत 11 साल पहले 2007 में हुई थी जब परिवार के मुखिया भोपाल सिंह की मौत हो गई थी. उसके बाद से ही परिवार के सबसे छोटे बेटे ललित के अंदर उसके पिता की 'आत्मा' आने लगी. ललित 11 साल से पिता की आत्मा आने के बाद पिता की आवाज में परिवार से बात करता था. उन्हें क्या फैसला लेना है, वो पिता की आत्मा आने के बाद ललित ही लेता था. परिवार के 11 सदस्यों को यकीन हो चुका था कि ललित के अंदर उसके पिता की आत्मा आ जाती है. पुलिस सूत्रों ने बताया है कि उनको घर से जो 11 रजिस्‍टर मिले थे उनको पढ़ने से पाया कि परिवार का खुदकुशी करने का कोई इरादा नहीं था.
  • दिल्ली सरकार बनाम LG मामला: सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में एलजी को कही ये 10 बडी़ बातें
    दिल्ली सरकार बनाम एलजी मामले में बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि एलजी की मनमानी नहीं चलेगी और हर मामले में फैसले से पहले एलजी की सहमति की जरूरत नहीं. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि लोकतंत्र में चुनी हुई सरकार अहम है. सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में साफ कर दिया कि दिल्ली के असली बॉस एलजी नहीं, बल्कि दिल्ली सरकार ही है. सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में दिल्ली सरकार और एलजी को लेकर कई सारी बातें कहीं. चलिए जानते हैं कि सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में एलजी को क्या-क्या कहा है.
  • LG vs दिल्‍ली सरकार: दिल्ली में नहीं चलेगी LG की मनमानी, सुप्रीम कोर्ट के फैसले की 10 बातें
    दिल्ली सरकार बनाम एलजी मामले में सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने फैसला सुना दिया है. इस फैसले से साफ है कि दिल्‍ली के उपराज्‍यपाल सर्वेसर्वा नहीं है. इस फैसले के बाद दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि यह दिल्‍ली के लोगों और लोकतंत्र की जीत है. वहीं दिल्‍ली के डिप्‍टी सीएम दिल्ली की जनता का एक ऐतिहासिक फैसला था, आज माननीय सुप्रीम कोर्ट ने एक और महत्वपूर्ण फैंसला दिया है. हालांकि उन्‍होंने कहा है कि पूर्ण राज्य का आंदोलन चलता रहेगा. आपको बता दें कि दिल्ली सरकार बनाम उप राज्यपाल के इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में 11 याचिकाएं दाखिल हुई थीं. 6 दिसंबर 2017 को मामले में पांच जजों की संविधान पीठ ने फैसला सुरक्षित रखा था.
  • बुराड़ी मौतें : परिवार के 10 लोगों ने फांसी पर लटकने के लिए 5 स्टूल्स को शेयर किया- पुलिस,  10 बातें
    बुराड़ी में रविवार को अपने घर में रहस्यमयी तरीके से मृत पाए गए सभी 11 लोगों की मौत की पीछे कोई एक शख्स था. पुलिस ने कहा कि उसी शख्स ने परिवार के सभी सदस्यों को फांसी लगाने के लिए तैयार किया था. इस संबंध में पुलिस ने बताया कि इस बात के सबूत हैं कि परिवार के सभी लोगों को यकीन था कि वो लोग मरेंगे नहीं बल्कि पापा (भगवान दास उन्हें बचा लेंगे. घर से जो डायरी बरामद हुई है उसके आधार पर पुलिस ने बताया कि इन मौतों के पीछे 77 साल की नरायणी देवी का बेटा ललित था. पुलिस ललित को इस मास सुसाइड का मास्टरमाइंड मान रही है. पुलिस का कहना है कि ललित सपने में अपने पिता गोपालदास से बात करता था, जिनकी मौत 12 साल पहले हो चुकी है. पुलिस का कहना है कि ये भी कहा जा रहा है कि पिता से सपने में हुई बातचीत को वो रजिस्टर में लिखता था. इस मामले में पुलिस ने कई खुलासे किए हैं.
  • बुराड़ी कांड: ललित के कहने पर परिवार के 10 लोगों ने दी जान, सबको लगता था 'पापा' आकर बचा लेंगे
    दिल्ली के बुराड़ी में एक ही घर में परिवार के 11 लोगों की मौत के मामले में पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आ गई है. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के मुताबिक, सभी 11 लोगों की मौत फांसी से हुई है. पहले ये बताया गया था कि बुजुर्ग महिला की मौत गला घोंटने से हुई है. अब ये भी कहा जा रहा है कि परिवार के कुछ लोगों ने दूसरे लोगों को लटकने में मदद की. किसी के शरीर पर विरोध के कोई सबूत नहीं मिले हैं. इस मामले में अब तक किसी बाबा या तांत्रिक का नाम नहीं आया है. पुलिस बेटे ललित को इस मास सुसाइड का मास्टरमाइंड मान रही है. पुलिस का कहना है कि ललित सपने में अपने पिता गोपालदास से बात करता था, जिनकी मौत 10 साल पहले हो चुकी है. पुलिस का कहना है कि ये भी कहा जा रहा है कि पिता से सपने में हुई बातचीत को वो रजिस्टर में लिखता था. इस मामले में पुलिस ने कई खुलासे किए हैं.
  • बुराड़ी कांड: 11 लोगों की मौत के मामले में 2 दिन में हुए ये 11 खुलासे
    दिल्ली के बुराड़ी इलाके में एक ही घर में परिवार के 11 लोगों की मौत के मामले में पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आ गई है, जिसमें कहा गया है कि 11 में से 11 लोगों की मौत फांसी के फंदे से हुई जबकि इससे पहले कहा जा रहा था कि एक बुज़ुर्ग महिला को गला दबाकर मारा गया था. वहीं भाटिया परिवार के करीबी और रिश्तेदार ये बात मानने को तैयार नहीं कि उन लोगों ने आत्महत्या की होगी. पुलिस अंधविश्वास समेत सभी ऐंगल पर मामले की जांच कर रही है. इस मामले में दो दिन बाद भी पुलिस की जांच जारी है. इन 11 मौतों के मामले में दो दिन में 11 खुलासे हुए हैं. अंतिम संस्कार के लिए शव आज परिवार को सौंप दिए जाएंगे. मृतकों की पहचान नारायण देवी (77), उनकी बेटी प्रतिभा (57) और दो बेटे भावनेश (50) और ललित भाटिया (45) के रूप में हुई है. भावनेश की पत्नी सविता (48) और उनके तीन बच्चे मीनू (23), निधि (25) और ध्रुव (15), ललित भाटिया की पत्नी टीना (42) और उनका 15 वर्ष का बेटा शिवम , प्रतिभा की बेटी प्रियंका (33) भी मृत मिले. प्रियंका की पिछले महीने ही सगाई हुई थी और इस साल के अंत तक उसकी शादी होनी थी। स्थानीय लोगों का कहना है कि मीनू प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कर रही थी जबकि निधि स्नातकोत्तर की पढ़ाई कर रही थी.
  • बुराड़ी केस : हत्या या आत्महत्या? इन 5 सवालों में छिपा है राज
    दिल्ली के बुराड़ी इलाके में एक ही परिवार के 11 लोगों की मौत की गुत्थी अब तक नहीं सुलझी है. दिल्ली पुलिस और क्राइम ब्रांच इस मामले की जांच कर रहे हैं. शुरुआती जांच में पुलिस को आत्महत्या का शक था. हालांकि पुलिस को यह भी शक है कि 11 में से सबसे बुजुर्ग महिला की हत्या हो सकती है. ऐसे में हत्या का मामला भी दर्ज किया गया है. इस बीच पूरे मामले में एक चौंकाने वाला तथ्य भी सामने आया है. पुलिस सूत्रों के मुताबिक जहां 10 लोगों के शव लटके हुए मिले उसके पास ही एक कमरे से पुलिस ने 2 रजिस्टर बरामद किए हैं. दोनों रजिस्टरों में कई पेज भरे हुए हैं तो कुछ खाली हैं. ये पन्ने हाथ से लिखे गए हैं. हमारे पास इन नोट का पूरा ब्योरा तो नहीं है लेकिन जिस तरह से मौत का तरीका है, वही तरीका दोनों रजिस्टरों में लिखा गया है. पुलिस सूत्रों के मुताबिक रजिस्टरों में लिखा है कि 'रात में एक बजे के बाद जाप शुरू करो, मौत के पहले अपनी आंखें बंद करो कपड़े और रुई रखकर, मरते समय छटपटाहट होगी इसलिए अपने हाथ काबू करने के लिए उन्हें बांध लो, ये काम शनिवार और गुरुवार को अच्छा रहेगा.' इस रजिस्‍टर में कुछ और चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. बहरहाल, हत्या और आत्महत्या के बीच झूलते इस सनसनीखेज मामले में कई सवालों के जवाब मिलने बाकी हैं. आइये हम आपको बताते हैं वो पांच सवाल जिसमें इन रहस्यमयी मौतों का राज छिपा है.
  • बुराड़ी के घर से मिले 11 शव: 2 रजिस्‍टरों में सामने आए 10 चौंकाने वाले खुलासे, समय और दिन पहले से था तय
    दिल्ली के बुराड़ी इलाके में एक ही परिवार के 11 लोगों की मौत की गुत्थी अब तक नहीं सुलझी है. एनडीटीवी इंडिया को दिल्ली पुलिस के सूत्रों से कई सनसनीखेज जानकरियां मिली हैं. जहां 10 लोगों के शव लटके हुए मिले उसके पास ही एक कमरे से पुलिस ने 2 रजिस्टर बरामद किए हैं. दोनों रजिस्टरों में कई पेज भरे हुए हैं तो कुछ खाली हैं. ये पन्ने हाथ से लिखे गए हैं. हमारे पास इन नोट का पूरा ब्योरा तो नहीं है लेकिन जिस तरह से मौत का तरीका है, वही तरीका दोनों रजिस्टरों में लिखा गया है. पुलिस सूत्रों के मुताबिक रजिस्टरों में लिखा है कि 'रात में एक बजे के बाद जाप शुरू करो, मौत के पहले अपनी आंखें बंद करो कपड़े और रुई रखकर, मरते समय छटपटाहट होगी इसलिए अपने हाथ काबू करने के लिए उन्हें बांध लो, ये काम शनिवार और गुरुवार को अच्छा रहेगा.' इस रजिस्‍टर में कुछ और चौकने वाले खुलासे सामने आए हैं.
  • Delhi के बुराड़ी में 11 की मौत: प्रियंका की सगाई का वीडियो आया सामने, 10 बातें
    दिल्ली के बुराड़ी इलाके में एक ही परिवार के 11 लोगों की मौत की गुत्थी अब तक नहीं सुलझी है. ये मामला सामूहिक आत्महत्या का है या किसी बाहरी शख्स ने हत्या की है, ये अब तक साफ नहीं हुआ है. वहीं भाटिया परिवार के 6 लोगों का पोस्टमॉर्टम रात में हो चुका है. अभी 5 लोगों का पोस्टमॉर्टम और होना है. बताया जा रहा है कि 33 वर्षीय प्रियंका की हाल में मंगनी हुई थी और उसकी नवंबर में शादी होने वाली थी.
  • दिल्ली : बुराड़ी में 11 लाशों के पीछे आखिर क्या है रहस्य, अब तक सामने आई हैं ये 7 बातें
    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के बुराड़ी इलाके में आज सुबह रहस्यमय परिस्थितियों में सात महिलाओं सहित एक ही परिवार के 11 सदस्य मृत पाए गये. पुलिस ने बताया कि दस लोग फंदे से लटके मिले. उनकी आंखों पर पट्टी बंधी हुयी थी जबकि 75 वर्षीय एक महिला का शव फर्श पर पड़ा हुआ था. दो मृतक नाबालिग हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और दिल्ली भाजपा प्रमुख मनोज तिवारी ने घटनास्थल का दौरा किया. पुलिस के मुताबिक, एक पड़ोसी ने सबसे पहले उन्हें सूचना दी कि छह से सात लोगों ने खुदकुशी कर ली है. लेकिन जब घटनास्थल पर पहुंचा तो पता चला कि एक ही परिवार के 11 लोगों की मौत हो गयी है. स्थानीय लोगों ने बताया कि परिवार प्लाईवुड का व्यापार करता था और वे करीब 20 सालों से इलाके में रहते थे.
  • कालेधन के मोर्चे पर क्या फेल हो गई मोदी सरकार? स्विस बैंक से आई ये चौंकाने वाली रिपोर्ट, 10 बातें
    नोटबंदी के समय सरकार की ओर से दावा किया गया था कि इससे कालेधन पर लगाम लग जाएगी. लेकिन जो रिपोर्ट सामने आई है उससे कालेधन पर लगाम लगाने की कवायद पर तगड़ा झटका लगता दिखाई दे रहा है. भारतीयों का स्विस बैंकों में जमा धन चार साल में पहली बार बढ़ कर पिछले साल एक अरब स्विस फैंक (7,000 करोड़ रुपये) के दायरे में पहुंच गया जो एक साल पहले की तुलना में 50 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है. स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक के ताजा आंकड़ों में यह बात सामने आयी है. अपनी बैंकिंग गोपनीयता के लिए पहचान बनाने वाले इस देश में भारतीयों के जमाधन में ऐसे समय दिखी बढ़ोतरी हैरान करने वाली है जबकि भारत सरकार विदेशों में कालाधन रखने वालों के खिलाफ अभियान चलाए हुए है.
  • कबीर की सीख के सहारे पीएम मोदी ने विपक्षी दलों को बनाया निशाना, कहा- सत्ता के लालच में एक हो गए धुर विरोधी, 10 बातें
    पीएम नरेंद्र मोदी ने संत कबीर की सीख के सहारे, विपक्षी दलों पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा, कुछ लोग समाज में शांति नहीं कलह चाहते हैं. ऐसे लोग जमीन से कटे हुए हैं. उन्हें हकीकत का पता ही नहीं है. उन्होंने संत कबीर को पढ़ा ही नहीं. पीएम मोदी ने कहा, आज भी हम समाजवाद और बहुजनवाद की बात करने वालों को सत्ता के लिए उलझते देखते हैं. जब हम लोगों की घर की बात कर रहे थे, उस समय उनका ध्यान अपने बंगले पर लगा था.
  • आरोपी मेजर निखिल हांडा फर्जी फेसबुक अकाउंट और डेटिंग साइट के जरिए महिलाओं से करता था 'दोस्‍ती'
    मेजर द्विवेदी की पत्नी शैलजा की हत्या का आरोपी निखिल हांडा पुलिस रिमांड पर चल रहा है. गुरुवार को पुलिस ने आला ए कत्ल बरामद करने के लिए आरोपी मेजर को मेरठ लेकर गई. वहीं पुलिस का कहना है कि आरोपी निखिल हांडा एक डेटिंग साइट के जरिए एक और महिला से दोस्‍ती थी और शैलजा की हत्‍या करने के बाद उसने उस महिला को फोन भी किया था. आपको बता दें कि आरोपी मेजर निखिल हांडा दिल्ली के साकेत का रहने वाला है. उसके पिता नेवी में अफसर हैं. निखिल की तैनाती नागालैंड के दीमापुर में थी. 2 महीने पहले तक मेजर अमित द्विवेदी और उनकी पत्नी शैलजा द्विवेदी भी दीमापुर में थे. मेजर अमित और मेजर निखिल दोनों अच्छे दोस्त थे.
  • बारिश से दिल्‍लीवालों को मिली राहत, 29 जून को आएगा मॉनसून, 5 बातें
    दिल्ली में मौसम ने करवट ली है. मंगलवार शाम से मौसम काफ़ी सुहाना हो गया है. हल्की-हल्की बारिश हो रही है, जिससे गर्मी का कहर झेल रहे लोगों को बड़ी राहत मिली है. बदले मौसम का लुत्फ़ उठाने के लिए बड़ी संख्या में लोग राजपथ पहुंचे हैं. वहीं कई जगह पानी भरने की वजह से कई जगह जाम लग गया है.
  • शैलजा को मारने के बाद निखिल ने अपनी पत्नी से कही थी ये बात, फिर किया किसी लड़की को फोन, 10 बड़ी बातें
    मेजर अमित द्विवेदी की पत्नी शैलजा की हत्या के आरोपी निखिल हांडा को सोमवार को अदालत में पेश किया गया है. कोर्ट ने पुलिस को 4 दिन की रिमांड दी है. इस पूरे हत्याकांड के परतें जिस तरह से खुल रही हैं उससे चौंकाने वाली बातें सामने आ रही हैं. ऐसा लगता है कि निखिल ने सेना में ली गई ट्रेनिंग का पूरा इस्तेमाल किया है उसे जब अदालत में पेश किया गया तो उसके चेहरे पर किसी तरह का तनाव नहीं था और वह सामान्य दिख रहा था. उसने पुलिसवालों से बातचीत में स्पेशल-26 का जिक्र किया और अनुपम खेर के एक्टिंग की तारीफ की.
  • Weather report : दिल्ली सहित उत्तर भारत में कब होगी बारिश, मौसम से जुड़ी 10 बातें
    मौसम विभाग ने कहा है कि आज दिल्ली, पश्चिम-पूर्वी उत्तर प्रदेश में धूल भरी आंधी चल सकती है. वहीं गुजरात, गोवा, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और ओडिशा में भारी बारिश हो सकती है. वहीं पूर्वी राजस्थान, झारखंड और बिहार के कुछ हिस्सों में भी भारी बारिश का अनुमान है. गौरतलब है कि मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि दिल्ली में मानसून 29 जून तक आ सकता है और 27 जून को प्री-मानसून बारिश हो सकती है.
  • मुंबई में भारी बारिश से अबतक 4 की मौत, सड़कों पर जलजमाव की स्थिति,  लोकल ट्रेनों पर भी असर
    मुंबई में भारी बारिश के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त है. वहीं, पवई इलाके में मौजूद पवई लेक और डैम पूरी तरह भर चुका है. जून में जब से मॉनसून की बारिश शुरू हुई है, अब तक 8 लोगों की जान गई है. रविवार शाम से अबतक मुंबई में चार लोगों की मौत हुई है. रविवार को मुम्बई के आज़ाद मैदान के पास एक पेड़ गिर जाने से दो लोगों की मौत हो गई थी और आज मलाड पश्चिम में एक 15 साल के युवक की गड्ढे में डूबकर मौत हो गई. जबकि ठाणे में दीवार गिरने से एक 13 साल की बच्ची की मौत हो गई. बारिश की वजह से हिंदमाता, चेंबूर, लोअर परेल जैसे कई इलाक़ों में जलभराव हो गया है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों तक मुम्बई सहित कोंकण इलाके में भारी बारिश का अनुमान लगाया है जिसके बाद बारिश की तीव्रता में कमी आएगी. भारी बारिश का असर मुंबई लोकल पर भी पड़ा है. मिली जानकारी के मुताबिक लोकल 5 से 7 मिनट की देरी से चल रही है. इस बीच दिल्लीवासियों के लिये अच्छी खबर मौसम विभाग की ओर से आ रही है. अनुमान है कि दिल्ली में मानसून 29 जून को तक पहुंच जाएगा.
  • एक कत्ल और 12 बातें : दोस्ती, दिल्लगी और दीवानगी, शैलजा के पति को क्या 'सब कुछ' पता था
    दिल्ली के कैंट इलाके में मेजर अमित की पत्नी शैलजा के कत्ल की कहानी सुलझने के बाद जो बातें सामने आ रही हैं वो भी चौंकाने वाली हैं. पुलिस ने शैलजा का मोबाइल और कत्ल के आरोपी मेजर निखिल हांडा के खून से सने कपड़े बरामद कर लिये हैं ये कपड़े उसने एक बैग में रखे हुए थे. वहीं मोबाइल घर के पास से मिला है. गौरतलब है कि शनिवार को दिल्ली के छावनी इलाके में बरार स्क्वायर के पास सेना के मेजर अमित की पत्नी की हत्या के मामले में आरोपी मेजर निखिल को मेरठ से पुलिस ने गिरफ्तार किया है. शैलजा की गला रेतकर हत्या कर दी गई थी. शैलजा सुबह 10 बजे आर्मी के बेस अस्पताल फिजियोथेरेपी कराने आई थी. लेकिन करीब 1 बजकर 28 मिनट पर दिल्ली कैंट मेट्रो स्टेशन के पास वरार स्केयर में सड़क पर शैलजा का शव मिला. 
  • पीएम मोदी ने कहा- लोगों के 'एक देश एक टैक्स' का सपना पूरा हुआ, 'मन की बात' की 10 बड़ी बातें
    पीएम मोदी ने आज ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जरिये देशवासियों को संबोधित किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात का यह 45वां संस्करण है. रेडियो पर प्रसारित होने वाले अपने इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी अपने विचार देश की जनता से कई मुद्दों पर साझा किया. पीएम मोदी ने अपने संबोधन का आरम्भ कुछ दिन पहले बेंगलुरु में भारत और अफगानिस्तान के बीच हुए ऐतिहासिक क्रिकेट मैच को स्मरण करते हुए किया. साथ ही योग दिवस की अपार सफलता पर देशवासियों को बधाई दी और फिर सेना के साहस को सलाम किया, जो इतनी ऊंचाई पर भी योगासन किया.
«123456789»

Advertisement