NDTV Khabar

बागपत में बोले पीएम मोदी- 4 साल पहले देश में सिर्फ 2 मोबाइल फैक्ट्री थी, अब 120 हैं, 10 बड़ी बातें

बागपत में जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दिल्ली को प्रदूषण मुक्त बनाने में यह महत्वपूर्ण साबित होगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बागपत में बोले पीएम मोदी- 4 साल पहले देश में सिर्फ 2 मोबाइल फैक्ट्री थी, अब 120 हैं, 10 बड़ी बातें

जनसभा में पीएम मोदी ने कहा कि ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे देश के विकास को नया आयाम देगा.

नई दिल्ली: प्नधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बागपत में ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे को देश को समर्पित करने के बाद एक जनसभा को संबोधित किया.उन्होंने कहा कि ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे देश का सबसे हाईटेक एक्सप्रेस-वे है.यह देश के विकास को नया आयाम देगा.दिल्ली को प्रदूषण मुक्त बनाने में यह महत्वपूर्ण साबित होगा.आपको बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी ने आज ही दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (Delhi-Meerut Expressway) के पहले हिस्से का उद्घाटन भी किया.यह दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का लगभग नौ किलोमीटर का पहला चरण है. पीएम ने यहां उद्घाटन के बाद करीब छह किलोमीटर का रोड-शो भी किया. इस दौरान उनके साथ नितिन गडकरी भी हैं थे.रोड शो के दौरान सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई थी. सड़क  के दोनों तरफ भारी संख्या में प्रधानमंत्री के समर्थक उनकी आगवानी के लिए मौजूद थे. सड़क के दोनों ओर से मोदी-मोदी के नारे भी लगे.
पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें
  1. पीएम ने कहा कि आज जब दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे की नई सड़क पर मुझे चलने का अवसर मिला तो अनुभव किया कि 14 लेन का सफर दिल्ली-NCR के लोगों के जीवन को कितना सुगम बनाने वाला है. कहीं कोई रुकावट नहीं, एक से एक आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल. खासकर पटपड़गंड, मयूर विहार, वैशाली, इंदिरापुरम और नोएडा के लोगों को इस सड़क की अहमियत पता है. उन्होंने कहा कि अभी एक हिस्सा बना है औऱ 850 करोड़ रुपये की लागत आई है. पूरा प्रोजेक्ट 5000 करोड़ रुपये का है. जल्द ही अन्य चरण का काम भी पूरा कर इसे जनता को समर्पित किया जाएगा. इसके बाद दिल्ली से मेरठ की दूरी 40-45 मिनट रह जाएगी.
  2. जनसभा में पीएम ने कहा कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के जरिये पश्चिम यूपी से दिल्ली आने वालों की जिंदगी बेहतर होगी. प्रदूषण कम होगा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के गावों से दूध-दही और फल-सब्जी पहुंचाना भी आसान हो जाएगा.
  3. प्रधानमंत्री ने कहा कि Delhi-NCR में सिर्फ जाम की ही समस्या नहीं है, प्रदूषण भी एक बड़ी समस्या है. जो साल दर साल और विकराल रूप लेती जा रही है. हमारी सरकार ने प्रदूषण की समस्या को गंभीरता से लेते हुए दिल्ली के चारों ओर Expressway का एक घेरा बनाने का बीड़ा उठाया. ये दो चरणों में बनाया जा रहा है. इसमें से एक चरण यानि Eastern Peripheral Express way का अभी थोड़ी देर पहले लोकार्पण किया गया है. जो  500 दिन में बनकर तैयार हुआ है. इस एक्सप्रेस-वे की वजह से दिल्ली में जाने वाली 30 प्रतिशत गाड़ियों में कमी आएगी.50 हजार कारों को दिल्ली जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.
  4. पीएम मोदी ने कहा कि सवा सौ करोड़ देशवासियों का जीवन स्तर ऊपर उठाने में देश के आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है. यही सबका साथ, सबका विकास का रास्ता है, क्योंकि इंफ्रास्ट्रक्चर जात-पात, पंथ-संप्रदाय, ऊंच-नीच, अमीर-गरीब में भेद नहीं करता. इससे सबके लिए समान अवसर प्राप्त होते हैं.
  5. उन्होंने कहा कि बीते चार वर्षों में 3 लाख करोड़ से अधिक खर्च कर 28 हज़ार किलोमीटर से अधिक के नए हाईवे बनाए चुके हैं. चार वर्ष पहले तक जहां देश में एक दिन में सिर्फ 12 किलोमीटर हाईवे बनते थे, आज लगभग 27 किलोमीटर हाईवे बनाए जा रहे हैं. भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत 5 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान 35 हजार किमी के हाइवे के निर्माण के लिए किया गया है. 
  6. पीएम ने कहा कि सड़कों के साथ-साथ रेलवे में भी अभूतपूर्व काम हो रहा है. ट्रेनों की स्पीड भी बढ़ाई जा रही है. मानव रहित रेलवे क्रासिंग खत्म किया गया. इसी तरह उड़ान योजना शुरू की है. हमारा प्रयास है कि हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई जहाज की यात्रा करे.यूपी में गंगा जी में जहाज चलने लगा है. जो विकास में महत्वपूर्ण निभायेगा. पीएम ने कहा कि जहां-जहां ट्रांसपोर्ट की सुविधाएं खड़ी की जा रही हैं, वहां-वहां नए उद्योगों के अवसर भी तैयार किए जा रहे हैं. इसी सोच के साथ इस साल बजट में यूपी में डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के निर्माण का भी ऐलान किया गया है.
  7. पीएम ने गन्ना किसानों को भी भरोसा दिया. कहा कि सरकार उनके प्रति संवेदनशील है और उनकी समस्याओं के निस्तारण की दिशा में कार्य कर रही है. उन्होंने कहा कि हमने दलितों के खिलाफ हो रही घटनाओं से निपटने के लिए स्पेशल कोर्ट बनाया है.  
  8. पीएम ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुआ कहा कि कांग्रेस अपने 4 साल में सिर्फ 59 पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ पाई थी. हमने 1 लाख से ज्यादा पंचायतों को जोड़ दिया है. काम कैसे होता है यह देश अनुभव कर रहा है. देश के हर गांव को इंटरनेट से जोड़ा जा रहा है, भारतनेट योजना के अंतर्गत. पीएम ने कहा कि पहले देश में दो मोबाइल बनाने वाली फैक्ट्री थीं. आज 120 फैक्ट्री मोबाइल बना रही हैं. काफी दिल्ली-एनसीआर में ही हैं और0 एनसीआर के युवाओं को रोजगार मिला है. एमएसएमई को टैक्स छूट दी है.
  9. प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस और उसके सहयोगी हर उस चीज का मजाक उड़ाते हैं जो पिछड़े और आदिवासी लोगों के लिए किया गया है. वे हमेशा विकास में बाधा बनते हैं. 
  10. अपने संबोधन में पीएम ने यूपी सरकार की भी वाहवाही की. उन्होंने कहा कि यूपी सरकार ने वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोजेक्ट शुरू किया. हमने उसे सहयोग देने का रोडमैप बनाया है. कारोबार तब होता है जब सुरक्षा हो और योगी सरकार में अपराधी सरेंडर कर रहे हैं.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement