NDTV Khabar

मुद्रा योजना के लाभार्थियों से बातचीत में बोले पीएम मोदी- युवाओं को ब्याजखोरों से बचाया, 10 बड़ी बातें

पीएम मोदी ने कहा कि मुद्रा योजना के दम पर बैंकों ने 12 करोड़ परिवारों को छह लाख करोड़ रुपये का कर्ज बांटा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मुद्रा योजना के लाभार्थियों से बातचीत में बोले पीएम मोदी- युवाओं को  ब्याजखोरों से बचाया, 10 बड़ी बातें

पीएम मोदी ने मुद्रा योजना के लाभार्थियों से की बातचीत

नई दिल्ली: सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के उज्ज्वला योजना के लाभार्थियो से बातचीत की थी. इसी तर्ज पर पीएम मोदी ने मुद्रा योजना के लाभार्थियों से बातचीत की है. बातचीत के दौरान उन्होंने इस योजना के बारे में बताया और कहा कि इससे संभावनाओं के नये रास्ते खुले हैं और लोगों को नौकरियां भी मिल रही हैं. पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के बाद से ही हमारे देश में लाइसेंस राज की बीमारी हमने देखी है, लोन उसे मिलता था जिसकी पहचान होती थी, या नाम होता था, इस बहाने  देश के मध्यम निम्न वर्ग को सिस्टम से बाहर खड़ा कर दिया गया, क्योंकि उसका ना नाम था, ना सिफारिश थी. पीएम मोदी ने कहा कि मुद्रा योजना के दम पर बैंकों ने 12 करोड़ परिवारों को छह लाख करोड़ रुपये का कर्ज बांटा है.
मुद्रा योजना के लाभार्थियों से बातचीत में पीएम मोदी ने कहीं 10 बड़ी बातें
  1. मुझे मुद्रा योजना के कुछ लाभार्थियों के साथ बात करने का अवसर मिला, उनके संघर्ष, अनुभव, तरक्की की कहानियां संतोष भी देती है और मन को गर्व से प्रफुल्लित भी करती हैं.
  2. मुद्रा योजना से ना केवल स्वरोजगार के अवसर बने, बल्कि आज यह और लोगों को रोजगार के अवसर भी दे रहा है, इस योजना की सबसे बड़ी खूबसूरती ही यही है.
  3. हमने न लोन मेले किये, ना बिचौलिये को जगह दी, देश के नौजवान, मातायें, बहने जो खुद कुछ कार्य करना चाहते हैं, हमने अपने छोटे उद्यमियों पर उनके बिजनेस स्किल पर भरोसा किया, मुद्रा योजना के तहत उन्हें लोन दिया गया, तकि वो अपना कारोबार खोल सकें.
  4. मुद्रा योजना ने लोगों को सशक्त करने का काम किया है साथ ही गरीबों को साहूकारों से छुटकारा दिलाया है.
  5. मुद्रा योजना से ना केवल स्वरोजगार के अवसर बने, बल्कि आज यह और लोगों को रोजगार के अवसर भी दे रहा है, इस योजना की सबसे बड़ी खूबसूरती ही यही है.
  6. आजादी के बाद से ही हमारे देश में लाइसेंस राज की बीमारी हमने देखी है, लोन उसे मिलता था जिसकी पहचान होती थी, या नाम होता था, इस बहाने  देश के मध्यम निम्न वर्ग को सिस्टम से बाहर खड़ा कर दिया गया, क्योंकि उसका ना नाम था, ना सिफारिश थी: पीएम 
  7. मुद्रा योजना ने ब्याजखोर लोगों से देश के युवा लोगों को बचाया है.
  8. इस देश में एक ऐसा समय था,जब वित्त मंत्री खुद फोन कर के बड़े उद्योगपतियों को लोन दिलवाने के लिये क्या कुछ नही करते थे, दूसरी तरफ एक छोटा उद्यमी साहूकारों का ब्याज देने के चक्कर में पूरी जिंदगी ब्याज के कर्ज में डूब जाता था.
  9. मुद्रा योजना ने सामान्य व्यक्ति के हुनर को निखारने का काम किया, उस हुनर को पहचान दिलाने और लोगों को सशक्त बनाने का काम किया है.
  10. मुद्रा योजना के 12 करोड़ लोगों में से 55% लोन देश के SC/ST/OBC समाज के युवाओं और महिलाओं को मिला है. मुद्रा योजना एक ऐसी योजना है जिसने बिना किसी भेदभाव के पिछड़े समाज को आर्थिक एवं सामाजिक बल देने का और उन्हें सशक्त करने का काम सफलतापूर्वक किया है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement