दावोस में भी दिखेगा भारत का दबदबा, पीएम मोदी का मंत्र होगा इंडिया मीन्स बिजनेस, 10 बातें

पीएम मोदी करीब 20 साल बाद दावोस जाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री है. उनसे पहले 1997 में एच डी देवेगौड़ा दावोस गए थे.

दावोस में भी दिखेगा भारत का दबदबा, पीएम मोदी का मंत्र होगा इंडिया मीन्स बिजनेस, 10 बातें

पीएम मोदी स्विट्जरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक मंच में हिस्‍सा लेने के लिए दिल्‍ली से रवाना

नई दिल्ली: लजीज देसी व्यंजनों और योग सत्र की झलक के साथ सोमवार से दावोस में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की वार्षिक बैठक शुरू होगी. स्विट्जरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक मंच में हिस्‍सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्‍ली से रवाना हो गए हैं. दावोस में वह भारत को वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिये वृद्धि इंजन के रूप में पेश कर सकते हैं. पांच दिन तक चलने वाली विश्व आर्थिक मंच की 48वीं बैठक में व्यापार, राजनीति, कला, शिक्षा और नागरिक समाज से जुड़ी 3,000 से अधिक शख्सियतें शिरकत करेंगी. भारत की ओर से 130 से ज्यादा प्रतिभागी सम्मिलित होंगे. वहीं इंडियामीन्सबिजनेस हैशटैग के साथ किये गये एक के बाद एक कई ट्वीट में मोदी ने कहा, ‘‘दावोस में मैं अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ भारत के भविष्य के संबंधों के बारे में अपनी राय रखूंगा.’’ उन्होंने कहा कि उन्हें वहां स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति एलेन बेरसेट तथा स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन के साथ द्विपक्षीय बैठक का इंतजार है.

दावोस सम्‍मेलन से जुड़ी 10 बातें

  1. भारत देश के उत्तम व्यंजनों और वर्षों पुरानी विरासत 'योग' के साथ यंग, इनोवेटिव न्यू इंडिया’ की भावना के साथ स्वागत समारोह की मेजबानी करेगा.

  2. पीएम मोदी करीब 20 साल बाद दावोस जाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री है. उनसे पहले 1997 में एच डी देवेगौड़ा दावोस गए थे.

  3. बैठक का आधिकारिक सत्र मंगलवार से शुरू होगा जहां मोदी उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे. इस दौरान वे भारत को खुली अर्थव्यवस्था के रूप में पेश कर सकते हैं जो दुनिया भर से निवेश के लिए तैयार है और वैश्विक अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में एक इंजन की भूमिका निभा सकता है.

  4. प्रधानमंत्री की 24 घंटे की यात्रा को अधिकारियों ने "छोटी लेकिन बहुत केंद्रित" यात्रा के रूप में वर्णित किया है. सोमवार को मोदी दुनिया भर की कंपनियों के सीईओ के रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे. इसमें 20 भारतीय कंपनियां और 40 अलग-अलग देशों की कंपनियां शामिल हैं. बुधवार को डब्ल्यूईएफ के अंतरराष्ट्रीय व्यापार समुदाय के 120 सदस्यों के साथ बातचीत करेंगे.

  5. पीएम मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली, सुरेश प्रभु, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, एम जे अकबर और जितेंद्र सिंह भी वहां जा रहे हैं. उद्योग इकाई सीआईआई के नेतृत्व में सीईओ प्रतिनिधिमंडल में मुकेश अंबानी, गौतम अडाणी, अजीम प्रेमजी, राहुल बजाज, एन चंद्रशेखरन, चंदा कोचर, उदय कोटक और अजय सिंह समेत अन्य लोग शामिल हैं.

  6. वैश्विक नेताओं में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समापन भाषण करेंगे. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहीद खाकान अब्बासी भी दावोस में होंगे लेकिन भारतीय अधिकारियों का कहना है कि उनके और मोदी के बीच बैठक की कोई योजना नहीं है. वहीं पीएम मोदी स्विट्जरलैंड राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे.

  7. बैठक में भाग लेने वाले अन्य नेताओं में जर्मनी की चांसलर एजेंला मर्केल, अटली के प्रधानमंत्री पाउलो गेटिलोअली, फ्रांस के राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रोन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री थेरेसा मे तथा कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडेव शामिल होंगे. 

  8. इस बैठक में पीएम मोदी भारत की वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था के विकास में अहम भागीदार, भारत में बिजनेस को आसान बनाने, भ्रष्‍टाचार और कालाधन को कम करने, टैक्‍स प्रणाली सरल बनाने और देश के सत्‍त विकास के लिए उठाए गए जरूरी कदमों पर चर्चा कर सकते हैं. 

  9. इसके साथ ही बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान, ऑस्ट्रेलियाई अभिनेत्री केट ब्लेन्चेट और संगीतकार एल्टन जॉन का सम्मान किया जाएगा.

  10. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘मुझे यकीन है कि द्विपक्षीय मुलाकातें फलदायी होंगी और इन देशों के साथ हमारे संबंध तथा आर्थिक सहयोग मजबूत होगा.’’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘समकालीन अंतरराष्ट्रीय प्रणाली और वैश्विक सरकारी ढांचे के समक्ष मौजूदा तथा उभर रही चुनौतियों पर नेताओं, सरकारों, नीति निर्माताओं, कॉरपोरेट तथा सामाजिक संगठनों द्वारा गंभीरता से ध्यान देने की जरूरत है.’’ उन्होंने सम्मेलन के मुख्य मंत्र ‘क्रिएटिंग अ शेयर्ड फ्यूचर इन अ फ्रैक्चर्ड वर्ल्ड’ (बंटी हुए संसार के साझे भविष्य का सृजन) को विचारपूर्ण और उचित बताते हुए कहा, ‘‘मुझे भारत के अच्छे दोस्त तथा मंच के संस्थापक प्रोफेसर क्लाउस श्वाब के निमंत्रण पर दावोस में विश्व आर्थिक मंच की बैठक में भाग लेने का इंतजार है.’


VIDEO: दावोस में पीएम मोदी के कदमों की सराहना