NDTV Khabar

PNB bank fraud को लेकर विपक्ष का हंगामा, लोकसभा स्थगित

संसद के बजट सत्र का दूसरा हिस्सा शुरू होने के कुछ ही देर बाद सोमवार को विपक्षी सांसदों की नारेबाज़ी के चलते लोकसभी की कार्यवाही को दोपहर तक के लिए स्थगित कर दिया गया.

18 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
PNB bank fraud को लेकर विपक्ष का हंगामा, लोकसभा स्थगित

संसद के बजट सत्र का दूसरा हिस्सा शुरू होने के कुछ ही देर बाद सोमवार को विपक्षी सांसदों की नारेबाज़ी के चलते लोकसभी की कार्यवाही को दोपहर तक के लिए स्थगित कर दिया गया.

नई दिल्ली: संसद के बजट सत्र का दूसरा हिस्सा शुरू होने के कुछ ही देर बाद सोमवार को विपक्षी सांसदों की नारेबाज़ी के चलते लोकसभी की कार्यवाही को दोपहर तक के लिए स्थगित कर दिया गया, और फिर मंगलवार तक के लिए. राज्यसभा में BJP तथा कांग्रेस, दोनों पार्टियों ने स्थगन प्रस्ताव पेश किया, जिनका कहना था कि उनके उठाए मुद्दों पर तुरंत चर्चा होनी चाहिए. इससे तय है कि बजट सत्र का दूसरा हिस्सा हंगामे से भरपूर रहेगा. पूर्व केंद्रीय वित्तमंत्री पी चिदम्बरम के पुत्र कार्ति की पिछले सप्ताह हुई गिरफ्तारी के बाद BJP का कहना है कि 'पूर्व मंत्रियों के नातेदारों के भ्रष्टाचार में लिप्त होने तथा मंत्रियों द्वारा उनकी रक्षा किए जाने की ख़बरों' पर बहस होनी चाहिए. विपक्ष ने नीरव मोदी द्वारा सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक के साथ धोखाधड़ी करने और भारत से बाहर भाग जाने में कामयाब हो जाने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से स्पष्टीकरण की मांग की है.
मामले से जुड़े 10 बातें
  1. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को कहा कि नीरव मोदी तथा मेहुल चौकसी द्वारा PNB बैंक घोटाला 'कांग्रेस से जुड़ा है...' पीयूष गोयल ने कहा, "समस्या उनके वक्त में शुरू हुई थी... वे इस मुद्दे पर देश को गुमराह नहीं कर सकते..."
  2. कांग्रेस की ओर से नोटिस देने वाले वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने कहा, "बैंक घोटाले पर हम सरकार से जवाब की मांग करेंगे... हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी जवाब मांगेंगे, क्योंकि घोटाला उनकी नाक के नीचे हुआ..."
  3. सरकार का इरादा इस सत्र के दौरान संसद में फ्यूजिटिव इकोनॉमिक ऑफेन्डर्स बिल लाकर विपक्ष के हमले को कुंद करने का है. इस प्रस्तावित कानून में उन लोगों को दंडित करने का प्रावधान है, जो नीरव मोदी तथा शराब किंग कहलाने वाले विजय माल्या की तरह भारत में वित्तीय अपराध कर देश छोड़कर भाग गए.
  4. वैसे, इस मुद्दे पर BJP भी कार्ति चिदम्बरम की गिरफ्तारी को लेकर कांग्रेस पर पलटवार कर रही है. कार्ति पर अपने पिता पी चिदम्बरम के वित्तमंत्रित्व काल में भ्रष्टाचार करने का आरोप है.
  5. उम्मीद की जा रही है कि कांग्रेस संसद में कार्ति की गिरफ्तारी का विरोध करेगी. पी चिदम्बरम ने इसे 'राजनैतिक बदले' का मामला बताया है, तथा आनंद शर्मा ने कहा है कि कांग्रेस 'BJP-नीत सरकार द्वारा जांच एजेंसियों के हाथों चुनिंदा लोगों से बदला लेने' का मुद्दा उठाएगी.
  6. उधर, BJP-नीत सरकार को अपने सहयोगी दल तेलुगूदेशम से भी दबाव का सामना करना होगा, जिसके नेता तथा आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू का आरोप है कि इस साल के आम बजट में उनके राज्य को मिलने वाली राशि में कटौती की गई है.
  7. इसके अलावा सरकार इसी सत्र में इंस्टैंट 'तीन तलाक' को अपराध घोषित करने वाले बिल को पारित करने की कोशिश करेगी. अपनी पत्नी को एक साथ तीन बार तलाक कहकर छोड़ देने वाले मुस्लिम पुरुषों के लिए इस बिल में तीन साल की कैद की सज़ा का प्रावधान है. लोकसभा में इस विधेयक को पिछले ही सत्र में पारित कर दिया गया था, लेकिन विपक्ष द्वारा बदलाव की मांग के बाद राज्यसभा में यह पारित नहीं हो पाया था.
  8. गौरतलब है कि संसद का यह सत्र पूर्वोत्तर राज्यों में BJP को मिली शानदार कामयाबी के सिर्फ दो दिन बाद शुरू हुआ है. शनिवार को घोषित चुनाव परिणामों में त्रिपुरा में BJP ने 25 साल से सत्तासीन वामदलों को पछाड़ दिया, और शेष दोनों राज्यों नागालैंड और मेघालय में भी अब उन्हीं के समर्थन वाली सरकारें शपथ लेने जा रही हैं.
  9. बजट सत्र के पहले हिस्से में वित्तमंत्री अरुण जेटली ने अपने इस कार्यकाल का अंतिम सम्पूर्ण वार्षिक बजट पेश किया था, जिसमें दुनिया की सबसे बड़ी सरकार-पोषित स्वास्थ्य योजना की घोषणा की गई थी, जिससे 10 करोड़ गरीब परिवारों को राहत मिलेगी.
  10. जनवरी में शुरू हुआ बजट सत्र 9 अप्रैल को समाप्त होगा. इससे पहले सत्र का पहला हिस्सा पूरा होने पर 9 फरवरी को संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई थी.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement