NDTV Khabar

बारिश से दिल्‍लीवालों को मिली राहत, 29 जून को आएगा मॉनसून, 5 बातें

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में मॉनसून के आने की सामान्य तारीख 29 जून है. अभी यह पश्चिम बंगाल, ओडिशा और बिहार में आगमन की प्रक्रिया में है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बारिश से दिल्‍लीवालों को मिली राहत, 29 जून को आएगा मॉनसून, 5 बातें

दिल्ली में मौसम ने करवट ली है

नई दिल्ली: दिल्ली में मौसम ने करवट ली है. मंगलवार शाम से मौसम काफ़ी सुहाना हो गया है. हल्की-हल्की बारिश हो रही है, जिससे गर्मी का कहर झेल रहे लोगों को बड़ी राहत मिली है. बदले मौसम का लुत्फ़ उठाने के लिए बड़ी संख्या में लोग राजपथ पहुंचे हैं. वहीं कई जगह पानी भरने की वजह से कई जगह जाम लग गया है.
5 बातें
  1. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में मॉनसून के आने की सामान्य तारीख 29 जून है. अभी यह पश्चिम बंगाल, ओडिशा और बिहार में आगमन की प्रक्रिया में है. 30 जून तक कच्छ को छोड़कर पूरे भारत में मॉनसून होगा.
  2. अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में नेशनल हाइवे नंबर 713 पर पहाड़ धसकने से रास्ता थम गया. लैंडस्लाइड होते ही सड़क के दोनों ओर गाड़ियों की लंबी लाइन लग गई. लोगों में भगदड़ मच गई.
  3. मुंबई के वडाला के लॉयड एस्टेट इलाक़े में सोमवार को दीवार ढहने के बाद से इस इलाक़े की मिट्टी लगातार धंसती जा रही है, जिसकी वजह से स्थानीय लोग डरे हुए हैं. सोमवार को बारिश की वजह से एक सोसायटी की पूरी पार्किंग ही ज़मीन में कई फ़ुट नीचे धस गई. कई गाड़ियां ज़मीनदोज हो गईं.
  4. झारखंड के पलामू जिले में आकाशीय बिजली गिरने से दो लड़कियों की मौत हो गई, जिसके साथ ही राज्य में व्रजपात की घटनाओं से मरने वालों का आकंड़ा सात हो गया.  पुलिस ने बताया कि दोनों लड़कियों की उम्र करीब 16 वर्ष थी. बारिश शुरू होने के बाद उन्होंने बघोला गांव में एक आम के पेड़ के नीचे पनाह ली थी , जहां बिजली गिरने से उनकी मौके पर ही मौत हो गई. बोकारो और लोहरदगा में आकाश बिजली गिरने की घटना में पांच लोगों की मौत हो गई और एक लड़की बुरी तरह से झुलस गई.
  5. असम में मंगलवार को सभी मुख्य नदियां खतरे के निशान से नीचे बह रही हैं. इस बीच दो और लोगों की मौत के साथ ही बाढ़ संबंधी घटनाओं में मारे गए लोगों का आकंड़ा 28 तक पहुंच गया है. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) की एक रिपोर्ट के अनुसार कोकराझार जिले में लगातार बारिश के कारण डोटमा में दो लोगों की जान चली गई. रिपोर्ट के अनुसार 71,058 लोग अब भी बाढ़ से प्रभावित हैं.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement