कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के पहले भाषण में क्या रहे मुद्दे, कौन रहा निशाने पर, जानिए 10 बातें

Priyanka Gandhi Speech: कांग्रेस महासचिव के रूप में प्रियंका गांधी ने अपने पहले भाषण में किन लोगों पर निशाना साधा, किन मुद्दों पर बात की, जानें, 10 खास बातें...

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के पहले भाषण में क्या रहे मुद्दे, कौन रहा निशाने पर, जानिए 10 बातें

Priyanka Gandhi: कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी...

नई दिल्ली: कांग्रेस (Congress) राष्ट्रीय महासचिव बनने के बाद प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) ने पहला आधिकारिक भाषण (Priyanka Gandhi Speech) दिया. मौका था गुजरात के गांधीनगर में मंगलवार को आयोजित कांग्रेस की रैली का. पहले ही भाषण के जरिए प्रियंका गांधी ने जनता का नब्ज छूने की कोशिश की. काफी हद तक वह मकसद में सफल रहीं. उनके भाषण की कांग्रेस नेताओं में चर्चा रही. नेताओं और कार्यकर्ताओं के मुताबिक भाषण प्रभावी रहा. उन्होंने जनता से जागरूकता की अपील की. साथ ही बीजेपी और मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए देश की तमाम समस्याओं का जिम्मेदार ठहराया. पार्टी की बड़ी रैली में इस डेब्यू स्पीच के बाद अब लोगों की नजरें उनकी चुनावी कैंपेनिंग पर टिकी हैं. यूपी में प्रभारी बनीं प्रियंका गांधी किस तरह से पार्टी को मजबूत करती हैं और लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को कितनी सीटों का वह फायदा दिला पाती हैं, इसको लेकर पार्टी नेता अपने-अपने स्तर से आंकलन करने में जुटे हैं. आइए जानते हैं प्रियंका गांधी के भाषण की 10 बड़ी बातें. 

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने कहा कि लोगों को जागरूक होना जरूरी है. देश में जो कुछ हो रहा है उससे वह दुखी हैं.लोगों को बांटा जा रहा है, नफरत फैलाई जा रही है और जो सच्चे मुद्दे हैं उनकी बात सरकार नहीं करती. 

  2. प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने कहा कि मोदी सरकार ने देश में करोड़ों लोगों को नौकरियां देने के अपने वादों को पूरा नहीं किया. उन्होंने कहा- मन में सोचा था कि शायद मुझे भाषण देने की जरूरत न पड़े. तो मैं भाषण नहीं देती 

  3. उन्होंने जनता से मुखातिब होते हुए अपने पहले भाषण (Priyanka Gandhi speech) कहा कि आपसे दो शब्द कहती हूं जो मेरे दिल में है. पहली बार मैं गुजरात आई हूं और पहली बार साबरमती के उस आश्रम में गई जहां से महात्मा गांधी जी ने आजादी का संघर्ष शुरू किया था. ऐसा लगा कि आसूं आने वाले हैं, क्योंकि मैंने उन देशभक्तों के बारे में सोचा जिन्होंने जीवन संघर्ष किया, अपनी जान तक दी. जिनके बलिदानों पर इस देश की नींव डली है. वहां बैठे हुए यह बात आई कि यह देश प्रेस सद्भावना और आपसी प्यार के आधार पर बना है.

  4. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने कहा कि मैं दिल से कहना चाहती हूं कि इससे बड़ी कोई देशभक्ति नहीं है कि आप जागरूक बनें. आपकी जागरुकता एक हथियार है. यह ऐसा हथियार है, जिससे किसी को दुख नहीं देना है किसी को चोट नहीं पहुंचनी. पर यह आपको मजबूत बनाएगा. 

  5. अपने भाषण (Priyanka Gandhi speech) में उन्होंने कहा कि आपको सोचना है कि यह चुनाव है औऱ अपना भविष्य चुनने जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि चुनाव में फिज़ूल के मुद्दे नहीं उठने चाहिए. जरूरी मुद्दे किसान, नौकरी, महिला सुरक्षा है. ये चुनावी मुद्दा है. आपकी जागरूकता ही आपको इन परेशानी से छुटकारा दिलाएंगे जो आपके सामने बड़ी- बड़ी बाते करते हैं...वादे करते हैं उनसे पूछिए कि हर साल 2 करोड़ रोजगार देने का जो वादा किया वह कहां है. 

  6. प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने कालाधन का मुद्दा उठाते हुए पीएम मोदी पर निशाना साधा और कहा कि 15 लाख आपके खाते में आने हैं वह कहां है. 

  7. प्रियंका गांधी ने रैली में महिला सुरक्षा का मुद्दा भी उठाया. कहा कि जिन महिलाओं की सुरक्षा की बातें करते थे उनके बारे में किसने पूछा. आने वाले दो महीने में आपके सामने कई मुद्दे उठाए जाएंगे, लेकिन यह आपकी जागरुकता है कि आपको किन मुद्दों को मानना है समझना है. 

  8. प्रियंका गांधी ने कहा कि यहीं से(गुजरात) गांधी जी ने प्रेस, अहिंसा की आवाज उठाई थी. मैं सोचती हूं कि हमारी आवाज भी यहीं से उठनी चाहिए. जो अपनी फितरत की बात करते हैं उनसे पूछिए कि देश की फितरत क्या है. इस देश की फितरत है कि नफरत की हवाओं को प्रेम और करुणा में बदल सतके हैं. ये आवाज आप यहां उठाएंगे. आने वाले दिनों में सही निर्णय लीजिए, सही मुद्दे उठाइये. ये देश आपका है और आपने ही इसे बनाया है. यह देश किसानों का है नौजवानों का है.

  9. बतौर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) के पहले भाषण का कांग्रेस नेताओं को बेसब्री से इंतजार रहा. प्रियंका गांधी ने ट्विटर हैंडल बनने के करीब एक महीने के बाद जो ट्वीट किया, वो भी गुजरात में साबरमती आश्रम और महात्मा गांधी से जुड़ा रहा.

  10. प्रियंका गांधी के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रैली में मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला. राहुल गांधी ने गुजरात में पार्टी की संकल्प रैली में कहा कि सालों बाद कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक गुजरात में हुई. हमनें यहां यह मीटिंग इसलिए की क्योंकि देश में दो विचारधारा की लड़ाई है और दोनों विचारधारा गुजरात में आपको मिलेगी.