NDTV Khabar

Pulwama Terror Attack : भारत- पाकिस्तान के बीच पिछले 48 घंटे में क्या रहीं गतिविधियां? जानिए 10 बड़ी बातें

Pulwama Attack: पुलवामा की घटना के बाद भारत और पाकिस्तान की सरहद पर तैनात है.जानिए पिछले 48 घंटे में दोनों देशों के बीच क्या रहीं गतिविधियां?

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Pulwama Terror Attack : भारत- पाकिस्तान के बीच पिछले 48 घंटे में क्या रहीं गतिविधियां? जानिए 10 बड़ी बातें

Pulwama Attack: फाइल फोटो.

नई दिल्ली: पुलवामा में हुए आतंकी हमले (Pulwama Attack) के बाद भारत-पाकिस्तान सीमा पर फिर से तनाव तेज है. हर दिन दोनों देशों की तरफ से नए-नए बयान आ रहे हैं. पिछले 48 घंटे के भीतर कई घटनाक्रम हुए हैं, जिससे पता चलता है कि सीमा पर तनाव बरकरार रहने वाला है.पाकिस्तान को 'दुष्ट देश' करार देते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि वह पुलवामा के आतंकी हमले के दोषियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रहा है, जबकि दोषियों ने स्वयं हमले की जिम्मेदारी ली है और वे इसका श्रेय ले रहे हैं. जेटली ने कहा कि जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के काफिले पर हुए आत्मघाती हमले के लिए जिम्मेदार पाकिस्तान के खिलाफ निर्णायक लड़ाई जीतने के लिए भारत सभी कूटनीतिक या अन्य उपायों का इस्तेमाल करेगा.वहीं पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने जहां गुरुवार को पाकिस्तानी सेना को सुरक्षा के मद्देनजर हर तरह के कदम उठाने के लिए अधिकृत किया तो भारत सुरक्षा बलों को आतंकवाद से लड़ने के लिए छूट देने की बात पहले ही कह चुका है. इमरान खान की ओर से सेना को अलर्ट मोड में रखे जाने के बीच पाकिस्तान के सेना प्रमुख बाजवा ने नियंत्रण रेखा का दौरा किया है. आइए जानते हैं पिछले 48 घंटे में पुलवामा की घटना को लेकर देश और दुनिया में क्या प्रतिक्रियाएं हुईं हैं.
10 बड़ी बातें
  1. पुलवामा हमले (Pulwama Terror Attack) के बाद बढ़े वैश्विक दवाब के बीच पाक सरकार ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) के मुख्यालय को अपने नियंत्रण में ले लिया है.आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने पुलवामा आतंकी हमले (Pulwama Attack) की जिम्मेदारी ली थी, जिसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे.
  2. पुलवामा हमले (Pulwama Attack) के बाद सरहद पर जारी तनाव के बीच पाकिस्तानी सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा ने नियंत्रण रेखा(एलओसी) का दौरा किया. पुलवामा की घटना के बाद सेना प्रमुख का यह पहला दौरा है. इस दौरान बाजवा ने पाकिस्तानी सैनिकों को संबोधित करते हुए हमेशा अलर्ट रहने को कहा. 
  3. पाकिस्तान ने भारत को चेतावनी दी कि अगर वह कोई भी आक्रामक सैन्य कदम उठाता है तो उसका ‘अप्रत्याशित' जवाब दिया जाएगा.सेना के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हम युद्ध की तैयारी नहीं कर रहे हैं, आप (भारत) धमकी जारी कर रहे हैं... हमें धमकियों का जवाब देने का अधिकार है. हम पहल करने की तैयारी नहीं कर रहे हैं, बल्कि बचाव और जवाब की योजना बना रहे हैं जो हमारा अधिकार है."उन्होंने कहा, ‘‘अगर आप (भारत) पहले कोई प्रतिक्रिया शुरू करेंगे, तो आप हमें कभी चकित नहीं कर पाएंगे... हम आपको हैरान कर देंगे.''
  4. पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता ने कहा कि गुरुवार को प्रधानमंत्री इमरान खान ने सेना को किसी भी हमले की स्थिति में देश की रक्षा के लिए सभी कदम उठाने के लिए अधिकृत किया है. प्रवक्ता ने कहा कि पुलवामा हमला पाकिस्तान के लिए नकारात्मक था क्योंकि यह तब हुआ जब पाकिस्तान में कई महत्वपूर्ण घटनाएं हो रही थीं.
  5. पाकिस्तानी सेना ने आरोप लगाया कि पुलवामा हमला (Pulwama Attack) भारतीय सुरक्षा बलों की ‘‘विफलता'' को दर्शाता है. नियंत्रण रेखा के पास भारतीय सुरक्षा बलों ने बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था कर रखी है . ऐसे में पुलवामा हमला भारतीय सुरक्षा बलों की विफलता को दर्शाता है.'' पाक ने कहा- भारत को कश्मीर पर ‘‘आत्म-मंथन'' की जरूरत है.‘‘पुलवामा हमला नियंत्रण रेखा से मीलों दूर हुआ. इस्तेमाल किए गए विस्फोटक स्थानीय किस्म के थे, इस्तेमाल किया गया वाहन स्थानीय था और जिसने हमले को अंजाम दिया, वह भी स्थानीय युवक था.''
  6. जैश मुख्यालय को कब्जे में लेने का पाकिस्तान का यह कदम संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद के पुलवामा हमले की कड़ी निंदा करने के एक दिन बाद उठाया गया है. सुरक्षा परिषद में चीन समेत शामिल 15 देशों ने हमले पर जारी निंदा प्रस्ताव का समर्थन किया था.
  7. भारत और पाकिस्तान के तल्ख़ होते रिश्तों पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कहा है कि. भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते बेहद ख़राब और ख़तनाक हैं... ऐसा नहीं होना चाहिए... पुलवामा हमले की चर्चा करते हुए ट्रंप ने कहा कि आतंकी हमले में बहुत लोग मारे गए और ये नहीं होना चाहिए... ट्रंप ने इस हमले की निंदा करते हुए कहा कि कश्मीर की वजह से भारत-पाक के बीच के रिश्ते ख़राब हो रहे हैं.
  8. पुलवामा के आतंकी हमले के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान को. अमेरिकी मदद रोकने का ज़िक्र करते हुए कहा कि पाकिस्तान ने अमेरिका के साथ वादाख़िलाफ़ी की इसलिए उनकी मदद हमने रोक दी.
  9. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ने कहा कि पाकिस्तान ने अमेरिकी मदद का गलत फायदा उठाया. पाकिस्तान ने अमेरिका से वादाख़िलाफ़ी की.  इस वजह से पाक को 1.3 अरब डॉलर की मदद रोकी गई.
  10. पाक सेना के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हम कह रहे हैं कि आइए हमले पर बात करें, आतंकवाद और शांति के बारे में बात करें. सबसे बड़ा मुद्दा कश्मीर है और आइए इस बारे में बात करें.''उन्होंने कहा, ‘‘हम दो लोकतंत्र हैं और लोकतंत्र झगड़ा नहीं करते.''



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement