NDTV Khabar

राफेल मामला: संसद में राहुल गांधी ने लगाई आरोपों की झड़ी, 'PM ने ही अंबानी को दिलाया कॉन्ट्रेक्ट', पढ़ें 8 वार

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को लोकसभा में राफेल डील पर हो रही बहस में हिस्सा लिया. इस मौके पर उन्होंने पीएम मोदी पर जमकर हमला बोला. राहुल गांधी ने कहा कि मोदी सरकार ने HAL से राफेल का कॉन्ट्रैक्ट छीनकर अनिल अंबानी की कंपनी को दे दिया, जिससे देश के युवाओं का कितना नुकसान हुआ है. अगर यह कॉन्ट्रैक्ट HAL को मिला होता तो देश के युवाओं को रोजगार मिलता ऑनर मिलता. लेकिन मोदी सरकार ने देश के युवाओं को भी धोखा दे दिया. सदन में बहस के दौरान राहुल गांधी ने अनिल अंबानी का भी नाम लिया, जिसपर स्पीकर सुमित्रा महाजन ने उन्हें यह कहकर समझाया कि वो उनका नाम नहीं ले सकते, क्योंकि वो सदन के मेंबर नहीं हैं. राहुल ने इस मौके पर पीएम मोदी को घेरते हुए कहा कि पिछली बार मेर भाषण के बाद उन्होंने एक घंटे का लंबा भाषण दिया, लेकिन राफेल डील पर 5 मिनट भी नहीं बोल पाए. साथ ही राहुल गांधी ने जेपीसी की मांग की.
सरकार पर राहुल के 8 वार
  1. राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि इस सरकार ने 126 विमानों की डील बदल दी और 126 विमानों से घटाकर 36 कर दिया गया. राहुल गांधी ने यह भी कहा कि एयरफोर्स की जरूरतों की लिस्ट क्यों बदली गई.
  2. राहुल गांधी ने गोवा के मंत्री का वह कथित ऑडियो टेप सदन में चलाने की मांग की, जिसको लेकर कांग्रेस ने मनोहर पर्रिकर और पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा था. इस पर वित्तमंत्री अरुण जेटली ने एतराज जताया. इसके बाद लोकसभा स्पीकर ने मंजूरी देने से मना कर दिया.
  3. राहुल गांधी ने कहा कि राफेल की स्टोरी में बहुत झोल है. पीएम मोदी ने पिछली बार भाषण सुनने के बाद एक लंबा भाषण दिया था, लेकिन वो राफेल पर पांच मिनट भी नहीं बोल पाए. इस मुददे पर बहस करने की उनकी हिम्मत नहीं है. डिफेंस मिनिस्टर AIADMK के सांसदों के पीछे छिप जाती हैं और पीएम अपने कमरे में.
  4. राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि पीए मोदी डरे हुए लगे थे. उन्होंने कहा कि कोई मुझ पर उंगली नहीं उठा रहा है, पर पूरा देश आप पर सवाल उठा रहे हैं.
  5. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राफेल मामले पर जेपीसी जांच की मांग की. साथ ही कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने यह नहीं कहा कि इस मामले में कोई जांच न हो.
  6. उन्होंने पीएम मोदी के इंटरव्यू का भी जिक्र किया और कहा कि पीएम ने कहा कि राफेल डील में मेरे ऊपर कोई उंगली नहीं उठा रहा है, जबकि पूरा देश उनपर उंगली उठा रहा है.
  7. राहुल ने कहा कि दाल में कुछ काला नहीं है बल्कि पूरी दाल ही काली है. जेपीसी जांच कराइए दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा.
  8. उन्होंने द वायर मैग्जीन का जिक्र करते किया और कहा कि डिफेंस मिनिस्ट ने कहा है कि पीएम को राफेल के नेगोसिएशन में इंटरफेयर नहीं करना चाहिए. ये जो टेप निकली है इसमें पर्रिकर ने कहा कि मेरे पास राफेल की फाइलें पड़ी हुई हैं. पूरा सच मेरे पास पड़ा हुआ है. पर्रिकर बीजेपी से ताल्लुक रखते हैं. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement