गुजरात की जनता से राहुल गांधी ने सीखा कैसे टक्कर देना है पीएम मोदी को, 10 बड़ी बातें

गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजों पर पहली बार बोलते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि यह नतीजे बीजेपी के लिए जबरदस्त झटका हैं. उन्होंने कहा, ठीक है हम हार गए, जीत सकते थे.

गुजरात की जनता से राहुल गांधी ने सीखा कैसे टक्कर देना है पीएम मोदी को, 10 बड़ी बातें

Gujarat Election 2017 : राहुल गांधी ने कहा हम जीत सकते थे

नई दिल्ली: गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजों पर पहली बार बोलते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि यह नतीजे बीजेपी के लिए जबरदस्त झटका हैं. उन्होंने कहा, ठीक है हम हार गए, जीत सकते थे, वहां थोड़ी कमी होगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कांग्रेस बीजेपी से लड़ने में कहीं भी पीछे नहीं रहेगी. गौरतलब है कि सोमवार को आए नतीजों में साफ है कि गुजरात में कांग्रेस ने बीजेपी को काफी सालों बाद इतनी कड़ी टक्कर दी है. हालांकि सीटों की संख्या में वह बीजेपी से पीछे रह गई और वहां पर सरकार बनाने में कामयाब नहीं हो पाई. बीजेपी को 99 सीटें जबकि कांग्रेस को 80 सीटें मिली हैं.

राहुल ने कहीं 10 बड़ी बातें

  1. गुजरात ने भाजपा और मोदी जी  को संदेश दिया है कि आपके भीतर का गुस्सा काम नहीं करेगा, प्रेम आपको हरा देगा. गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विश्वसनीयता पर सवाल खड़े किये. 

  2. प्रधानमंत्री मोदी  की बात को देश नहीं सुन रहा है. तीन चार महीने पहले जब हम गुजरात गये थे तो कहा गया था कि कांग्रेस भाजपा से नहीं लड़ सकती. तीन चार महीने में हमने ठोस काम किया. सिर्फ मैंने नहीं, एआईसीसी की टीम और गुजरात के लोगों ने भी और आपने नतीजे देखे हैं.

  3. भाजपा को गुजरात में जबरदस्त झटका लगा है. हमारे लिए अच्छा नतीजा है. ठीक है कि हम हार गये. यदि थोड़ा और ठीक करते तो जीत जाते.’’ 

  4. मैं गुजरात एवं हिमाचल प्रदेश के लोगों को दिल से धन्यवाद देता हूं. चुनाव जीतने वालों को बधाई देता हूं. 

  5. मुझे गुजरात में पता चला कि मोदीजी का जो मॉडल है, उसे गुजरात के लोग मानते ही नहीं. प्रचार बहुत अच्छा है. मार्केटिंग बहुत अच्छी है पर अंदर से खोखला है. 

  6. हमने जो अभियान चलाया, उसका वह जवाब नहीं दे पाये. विकास की बात कर रहे हैं पर सच्चाई यह है कि वह उसका जवाब नहीं दे पाये. 

  7. आपने देखा होगा कि चुनाव से पहले मोदीजी के पास कहने के लिए कुछ रहा नहीं था. आम तौर पर नेता जाता है और सोचता है कि गुजरात को मैं अपनी बात बताऊं. पर तीन महीने में गुजरात और वहां की जनता ने मुझे काफी सिखाया है. मुख्य बात यही सिखाई कि आपके विपक्ष में जितना भी क्रोध हो, जितना भी धन हो, जितना भी बल हो, उसे आप प्यार से, भाईचारे से टक्कर दे सकते हैं.

  8. यह बात गांधीजी ने बहुत पहले सिखायी थी.  किन्तु यह बात गुजरात में है और बहुत गहरे तक है. आपने गुजरात के चुनाव में जो देखा, यह वही भावना है. गुजरात ने भाजपा और प्रधानमंत्री मोदी को संदेश दिया है कि यह जो गुस्सा-क्रोध आपमें है, वह आपके काम नहीं आयेगा. इसको प्यार हरा देगा.

  9. विकास के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि इस चुनाव में प्रधानमंत्री ने कहा कि यह विकास का चुनाव है। उन्होंने बोला कि जीएसटी पर मोहर है। यह अजीब सी बात है कि चुनाव के दौरान उनके भाषणों में न तो विकास की बात हो रही थी और न जीएसटी की, न नोटबंदी की.

  10. मोदी जी की विश्वसनीयता पर बहुत बड़ा सवाल उठ गया है. उनके लिए यह बहुत मुश्किल होगा. वो जो कह रहे हैं वह देश सुन नहीं रहा है, यह बात गुजरात ने दिखायी है. यह आपको आने वाले समय में बहुत आसानी से दिखेगा. मोदीजी ने भ्रष्टाचार की बात लगातार की. आपने राफेल के मामले में, जय शाह के मामले में एक शब्द भी नहीं बोला.