NDTV Khabar

रेलवे छात्रों को किराये में देता है जमकर छूट, क्या आपको पता है इस सुविधा के बारे में, 5 खास बातें

बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि रेलवे टिकटों के मामले में छात्रों को कई तरह की छूट देता है. छात्रों की ये सुविधा स्लीपर और 2एस सीट पर मिलता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रेलवे छात्रों को किराये में देता है जमकर छूट, क्या आपको पता है इस सुविधा के बारे में, 5 खास बातें

फाइल फोटो

नई दिल्ली: प्रतियोगी परीक्षाओं के दौरान अक्सर ट्रेनों में छात्रों की वजह से अच्छी खासी भीड़ हो जाती है. जिसकी वजह से आम यात्रियों और सुरक्षा में तैनात जवानों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. तमाम छात्र बिना टिकट ही यात्रा करते हैं. लेकिन बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि रेलवे टिकटों के मामले में छात्रों को कई तरह की छूट देता है. छात्रों की ये सुविधा स्लीपर और 2एस सीट पर मिलता है. इसकी सुविधा ऑनलाइन बुकिंग टिकट के जरिये नहीं उठाई जा सकती है.
रेलवे की ओर से छात्रों को मिलने वाली सुविधाएं
  1. ग्रेजुएशन तक लड़कियों को यह सुविधा दी जाती है. वह एमएसटी से सेकंड क्लास में मुफ्त सफर कर सकती है. 12 वीं क्लास तक के छात्र एमएसटी के जरिये मुफ्त में सफर कर सकते हैं. 
  2. अगर कोई छात्र अपने घर या एजुकेशन टूर पर जा रहा है तो सामान्य वर्ग के छात्र को 50 फीसदी तक की छूट स्लीपर क्लास में मिलती है. एमसटीओ और क्यूएसटी रखने वाले छात्रों को भी 50 फीसदी की छूट मिलती है. वहीं एससी/एसटी वर्ग के छात्रों को 75 फीसदी तक की छूट मिलती है. 
  3. रिसर्च कर रहे या कैंप में जाने वाले छात्रों के लिये भी छूट दी जाती है. इस श्रेणी में 35 साल तक के छात्रों को रिसर्च से जुड़े कामों के लिये 50 फीसदी तक किराये में छूट मिलती है. यह सेंकंड और स्लीपर क्लास के लिये लागू है. वहीं कैंप में जा रहे छात्रों के लिये 25 फीसदी की छूट मिलती है. 
  4. प्रवेश परीक्षा या प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने जा रहे ग्रामीण छात्राओं के लिये भी छूट की सुविधा है. इसमें सेकंड क्लास के किराये 75 फीसदी की छूट मिलती है. 
  5. वहीं यूपीएसएसी और एसएससी की मुख्य परीक्षा में शामिल होने वाली ग्रामीण छात्राओं को 50 फीसदी की छूट मिलती है. यह सेकंड क्लास पर लागू होती है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement