चेन्नई : कमर्शियल फ्लाइट पर अभी भी विराम, बिजली-बस सेवा आंशिक रूप से बहाल

चेन्नई : कमर्शियल फ्लाइट पर अभी भी विराम, बिजली-बस सेवा आंशिक रूप से बहाल

चेन्नई: नागरिक उड्डयन मंत्री महेश शर्मा ने कहा है कि चेन्नई एयरपोर्ट से कमर्शियल फ्लाइट को शुरू होने में अभी दो दिन और लगेंगे। हालांकि राहत का सामान ले जाने वाली कुछ सीमित उड़ानों के लिए एयरपोर्ट खोला गया था।

प्रमुख जानकारियां

  1. नागिरक उड्डयन मंत्री महेश शर्मा ने कहा है कि हवाई अड्डे से विमान सेवाओं को शुरू होने में अभी दो दिन और लगेंगे। उन्होंने कहा कि एक बार बिजली आपूर्ति ठीक से शुरू हो जाए और पानी निकल जाए, उसके बाद कमर्शियल फ्लाइट को शुरू किया जा सकता है।

  2. हालांकि राहत और बचाव कार्य का सामान ले जाने वाली सीमित उड़ानों के लिए हवाई अड्डे को थोड़ी देर के लिए खोला गया था।

  3. इससे पहले खबर आई थी कि आज से एयरपोर्ट पर आंशिक रुप से विमान सेवाएं शुरु हो जाएंगी। रन-वे को सुरक्षित पाए जाने के बाद ये फ़ैसला लिया गया था।

  4. तमिलनाडु सरकार के मुताबिक़ बस सेवा भी 65 फ़ीसदी तक बहाल हो गई हैं।

  5. राज्य सरकार का दावा है कि 85 फ़ीसदी इलाक़ों में बिजली सेवा शुरू कर दी गई है हालांकि कई इलाक़ों में मोबाइल नेटवर्क कमज़ोर होने की वजह से कनेक्टिविटी की समस्या बनी हुई है। कई इलाक़े अब भी पानी में पूरी तरह से डूबे हुए हैं।

  6. बारिश और बाढ़ में फंसे चेन्नई के लोगों के लिए साउथ सेंट्रल रेलवे ने हैदराबाद और काकीनाडा पोर्ट से विशेष ट्रेनें शुरू की है।

  7. इससे पहले चेन्नई-गुडुर सेक्शन पर कई रेलवे पुलों के पानी में डुब जाने की वजह से रेलवे ने कल आधा दर्जन से ज़्यादा ट्रेनों को रद्द कर दिया था।

  8. वहीं दक्षिण रेलवे भी फंसे लोगों को मदद पहुंचाने के लिए मैंगलोर से एराकोणम के लिए विशेष ट्रेनें चला रहा है। इन ट्रेनों का ठहराव कई जगहों पर दिया गया है ताकि लोग ज़्यादा से ज़्यादा फ़ायदा उठा सकें।

  9. मुख्यमंत्री जयललिता ने आम लोगों को राहत देते हुए, अगले 4 दिनों तक बस सेवा पूरी तरह से फ्री कर दिया है। इस फ्री बस सेवा का लाभ 8 दिसंबर तक उठाया जा सकेगा।

  10. वित्त मंत्रालय ने चेन्नई के बंद बैकों को जल्द-से-जल्द अपनी सेवाएं शुरु करने का आदेश दिया है। इसके साथ ही लोगों तक एटीएम जैसी बुनियादी सुविधा भी मुहैया कराने को कहा गया है। भारी बारिश और बाढ़ से प्रभावित चेन्नई में इन सेवाओं को अस्थायी तौर पर रद्द कर दिया गया था।

  11. बाढ़ प्रभावित इलाकों में बैंक रविवार को भी खुले रहेंगे और रोज़ाना तय से ज़्यादा समय तक काम करेंगे।

एमरजेंसी टॉल फ्री नंबर : 1910, स्टेट एमरजेंसी : 1070, डिस्ट्रिक्ट एमरजेंसी : 1077, बिजली : 1912, दमकल : 101, एम्बुलेंस : 108, पेड़ गिरने या पानी जमने के लिए  - 1913, गंदे पानी का अतिप्रवाह - 45674567, 22200335