घाटी में 50 हजार लैंडलाइन सेवाएं बहाल, 2जी मोबाइल नेटवर्क भी शुरू, पढ़ें 10 बड़ी बातें...

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पहली बार कुछ इलाकों में मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल की गई है. केंद्र सरकार ने जिन इलाकों में मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल की गई है उनमें जम्मू, रियासी, सांबा, कठुआ और उधमपुर जैसे इलाके शामिल हैं. घाटी में भी लैंडलाइन सेवाएं शुरू की गई हैं.

घाटी में 50 हजार लैंडलाइन सेवाएं बहाल, 2जी मोबाइल नेटवर्क भी शुरू, पढ़ें 10 बड़ी बातें...

घाटी में शुरू की गई मोबाइल फोन सेवा

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पहली बार कुछ इलाकों में मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल की गई है. केंद्र सरकार ने जिन इलाकों में मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल की गई है उनमें जम्मू, रियासी, सांबा, कठुआ और उधमपुर जैसे इलाके शामिल हैं. साथ ही कश्मीर घाटी के 50 हजार लैंडलाइन कनेक्शन भी शुरू किया गया है.अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद घाटी में हिंसा की आशंकाओं के बीच केंद्र सरकार ने मोबाइल इंटरनेट और मोबाइल सेवा बंद करने का फैसला किया था.जिन 17 इलाकों एक्सचेंज में लैंडलाइन सेवाएं शुरू की गई हैं उनमें सिविल लाइन्स क्षेत्र, छावनी क्षेत्र, श्रीनगर जिले के हवाई अड्डे के पास के हैं. मध्य कश्मीर में बडगाम, सोनमर्ग और मनिगम में लैंडलाइन सेवाएं बहाल की गई हैं. वहीं, उत्तर कश्मीर में गुरेज, तंगमार्ग, उरी केरन करनाह और तंगधार इलाकों में सेवाएं बहाल हुई हैं.

10 बड़ी बातें

  1. घाटी में 17 एक्सचेंज में लैंडलाइन सेवाएं भी शनिवार को बहाल कर दी गईं हैं. वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि 100 से अधिक टेलीफोन एक्सचेंज में से 17 को बहाल कर दिया गया.

  2. दक्षिण कश्मीर में काजीगुंड और पहलगाम इलाकों में भी फोन सेवाएं बहाल की गई हैं. बता दें कि इससे पहले आतंकवादी हमले की आशंका और नियंत्रण रेखा पर तनातनी बढ़ने के बीच कश्मीर घाटी में महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों और संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षाबलों की तैनाती बढ़ाए जाने के साथ ही रविवार को तनाव की स्थिति बनी रही थी .

  3. पुलिस ने कहा था कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिये ऐहतियाती कदम के तौर पर घाटी में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं अस्थायी रूप से रोक दी गयी हैं. 

  4. जम्मू-कश्मीर प्रशासन द्वारा शुक्रवार को अमरनाथ यात्रा बीच में ही समाप्त करने और तीर्थयात्रियों और पर्यटकों से जल्द से जल्द घाटी छोड़ने के लिए कहे जाने के बाद परेशान स्थानीय लोग घरों में जरूरी सामानों का स्टॉक करने के लिए दुकानों और ईंधन स्टेशनों पर बड़ी-बड़ी लाइनों में खड़े नजर आए. 

  5. राज्य के पांच जिलों में 2जी इंटरनेट की सेवाएं भी शुरू कई गईं.

  6. वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि जल्द ही राज्य के कई इलाकों में 3जी और 4जी मोबाइल इंटरनेट सेवाएं भी शुरू की जाएंगी.

  7. श्रीनगर इलाके के सिविल लाइंस इलाके में शनिवार सुबह कुछ दुकाने खोली गईं. हालांकि अधिकारी ने बताया कि मुख्य तौर पर अन्य दुकानें और पेट्रोल पंप बंदर रहे.

  8. प्रशासन के अनुसार राज्य में सरकारी दफ्तर पूरी तरह से काम कर रही है. 

  9. राज्य के सभी स्कूल अगले सप्ताह खोले जाएंगे. इसे लेकर प्रशासन ने सभी तरह की तैयारी कर ली है.

  10. 05 अगस्त को केंद्र सरकार ने अनुच्छेद 370 हटाने के बाद घाटी में मोबाइल इंटरनेट और फोन सेवाएं बंद की थी.