NDTV Khabar

आज आएंगे 5 राज्यों के चुनाव परिणाम, पढ़े 10 बड़ी बातें 

आज मध्यप्रदेश और राजस्थान समेत कुल पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे आने हैं. इन सभी राज्यों में मुख्य तौर पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच ही मुकाबला माना जा रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आज आएंगे 5 राज्यों के चुनाव परिणाम, पढ़े 10 बड़ी बातें 

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली: आज मध्यप्रदेश और राजस्थान समेत कुल पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे आने हैं. इन सभी राज्यों में मुख्य तौर पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच ही मुकाबला माना जा रहा है. चुनाव के बाद आए कई एग्जिट पोल इन राज्यों में कांग्रेस के बेहतर होते जनधार की तरफ इशारा कर रहे हैं. हालांकि, इन एग्जीट पोल को गलत बताता हुए बीजेपी मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में एक बार फिर पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने का दावा पेश कर रही है. जबकि अन्य दो राज्यों में भी उसे भरोसा है कि वह सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाएगी. बता दें कि मंगलवार सुबह 8 बजे से शुरू होने जा रही मतगणना के बाद किस राजनीतिक दल का भविष्य क्या होगा, यह तय होने वाला है. जानकार पांच राज्यों के चुनाव को 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल के तौर पर देख रहे हैं.  
यहां पढ़ें 10 बड़ी बातें
  1. चुनाव के बाद आए एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी मध्यप्रदेश और राजस्थान में हार सकती है. वहीं इन दोनों राज्यों में कांग्रेस सत्ता में आ सकती है. हालांकि कुछ पोल बीजेपी के सत्ता में आने की बात भी कर रहे हैं.
  2. मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी एक बार फिर सत्ता में आने का दावा कर रही है. उसके अनुसार इन दोनों राज्यों में बीजेपी प्रचंड बहुमत के साथ चौथी बार सत्ता पर काबिज होने जा रही है. 
  3. मध्यप्रदेश चुनाव में अपनी पूरी ताकत झोंकने वाली कांग्रेस पार्टी राज्य में 140 सीटें जीतने का दावा कर रही है. कमलनाथ के अनुसार इस बार पार्टी एक बड़े बहुमत के साथ सत्ता में आएगी.
  4. मध्यप्रदेश में कांग्रेस पार्टी के अंदर ही खेमेबाजी की खबरें आ रही है. कहा जा रहा है कि पार्टी के वरिष्ठ नेता कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीच कई मुद्दों को लेकर सहमति नहीं बन पा रही है. 
  5. छत्तीसगढ़ में बीजेपी को तीन तरफा लड़ाई लड़नी पड़ रही है. एक तरफ जहां उसके लिए कांग्रेस चुनौती बनी हुई है वहीं दूसरी तरफ अजीत जोगी और मायावती का गठबंधन भी उनके लिए चिंता का सबब बना हुआ है.
  6. छत्तीसगढ़ में किसी के पास बहुमत न होने की स्थिति में मायावती-अजीत जोगी का गठबंधन किंग मेकर की भूमिका निभा सकता है.
  7. राजस्थान में वसुंधरा राजे को भरोसा है कि वह एक बार फिर राज्य की गद्दी पर बैठेंगी. वहीं कांग्रेस का कहना है कि राजस्थान की आम जनता में बीजेपी को लेकर काफी गुस्सा है. और बीजेपी को इसका खामियाजा चुकाना होगा.
  8. राजस्थान में कांग्रेस की जीत की स्थिति में सूबे के मुख्यमंत्री के तौर पर पार्टी को अशोक गहलोत और सचिन पायलट में से किसी एक चुनना होगा.
  9. तेलंगाना में बीजेपी की हालत ज्यादा अच्छी नहीं है. वहीं राज्य के मुख्यमंत्री केसीआर एक बार फिर अपनी जीत का दावा कर रहे हैं. 
  10. मिजोरम में भी बीजेपी की तुलना में कांग्रेस की स्थिति ज्यादा बेहतर लग रही है. उम्मीद जताई जा रही है कि लोग एक बार फिर कांग्रेस पर भरोसा जता सकते हैं. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement