NDTV Khabar

रेवाड़ी गैंगरेप मामला : सैन्यकर्मी, दो अन्य आरोपी फरार, पुलिस ने जारी की तस्‍वीरें- 10 बातें

पीड़िता के परिजनों का आरोप है कि युवकों ने उनकी बेटी को नशीला पदार्थ पिलाया. इसके बाद बेहोश होने पर उसके साथ सामूहिक बलात्कार किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रेवाड़ी गैंगरेप मामला : सैन्यकर्मी, दो अन्य आरोपी फरार, पुलिस ने जारी की तस्‍वीरें- 10 बातें

आरोपियों का सुराग देने वाले को एक लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की गई है

चंडीगढ़/नई दिल्ली: रेवाड़ी गैंगरेप मामले के बाद हरियाणा में लड़कियों की सुरक्षा पर उठे सवालों के बीच पुलिस हरकत में आ तो गई है लेकिन आरोपी अब भी पकड़ से बाहर हैं. चौंकाने वाली बात है कि तीन में से एक आरोपी सेना में है. उसके खिलाफ कार्यवाही पर सेना सहयोग कर रही है. जांच के लिए बनाई गई एसआईटी ने तीनों आरोपियों की पहचान कर इन्हें पकड़वाने में मदद करने वालों के लिए एक लाख का इनाम घोषित किया है. पुलिस की कई टीम शनिवार को भी हरियाणा के कई ज़िलों की ख़ाक छानती रही. मामले को बढ़ता देख हरियाणा के डीजीपी बीएस संधू को प्रेस कॉन्फ्रेंस करनी पड़ी. उनका कहना है कि एफआईआर पर पुलिस मुस्तैदी से काम कर रही है और आरोपियों की पहचान भी कर ली गई है. लेकिन सबसे चौकाने और शर्मसार करने वाली वाली बात है कि बलात्कार का एक आरोपी सेना में काम करता है. पीड़िता के परिजनों का आरोप है कि युवकों ने उनकी बेटी को नशीला पदार्थ पिलाया. इसके बाद बेहोश होने पर उसके साथ सामूहिक बलात्कार किया. पुलिस चाहे कुछ भी कहती रहे लेकिन इतने दावों के बाद भी पुलिस के हाथ खाली के खाली हैं.
मामले से जुड़ी अहम जानकारियां
  1. लड़की से दुष्कर्म के आरोपी एक सैन्यकर्मी और दो अन्य फरार हैं. राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने मामले की जांच से यथाशीघ्र अवगत कराने के निर्देश दिए हैं. एक शीर्ष कमांडर ने कहा कि जांच में सेना पुलिस की मदद करेगी.
  2. हरियाणा पुलिस ने विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया है और आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए सूचना देने वालों को एक लाख रुपये इनाम देने की घोषणा की है. लड़की के पिता ने कहा है कि हो सकता है आठ से 10 लोगों ने उससे बलात्कार किया हो लेकिन वह उनमें से केवल तीन लोगों की ही पहचान कर पायी.
  3. पुलिस ने बताया कि बुधवार को कनीना में बस स्टॉप से लड़की का अपहरण कर लिया गया. अपहरण करके सुनसान स्थान पर उसे ले जाया गया जहां नशीला पदार्थ पिलाने के बाद उसके साथ बलात्कार किया.
  4. हरियाणा के पुलिस महानिदेशक बी एस संधू ने शनिवार को बताया कि युवती से कथित रूप बलात्कार के तीन आरोपियों में से एक राजस्थान में पदस्थ सैन्यकर्मी है और उसे गिरफ्तार करने के लिए पुलिस टीम भेजी गयी है. उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘तीन आरोपियों में से एक सैन्यकर्मी है और पुलिस का दल उसे गिरफ्तार करने को राजस्थान गया है. मुझे विश्वास है कि उसे आज गिरफ्तार कर लिया जायेगा.’’
  5. जयपुर में, भारतीय सेना की दक्षिण पश्चिम कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल चेरिश मेथसन ने कहा कि बलात्कार मामले में अगर कोई सैन्यकर्मी संलिप्त पाया जाता है तो सेना आरोपी को सजा दिलवाने में मदद करेगी. मेथसन ने संवाददाताओं से कहा, ‘'हम अपराधियों को प्रश्रय नहीं देते. हम आरोपी की तलाश में मदद करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि अगर कोई सैनिक बलात्कार मामले में संलिप्त पाया जाता है तो वह सलाखों के पीछे हो.'’
  6. राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने घटना की निंदा की है और हरियाणा के पुलिस प्रमुख से जांच के बारे में यथाशीघ्र अवगत कराने के निर्देश दिए हैं.
  7. नूह की पुलिस अधीक्षक नाजनीन भसीन के नेतृत्व में विशेष जांच टीम ने वारदात स्थल का मुआयना किया. भसीन ने रेवाड़ी में संवाददाताओं से कहा कि पुलिस जल्द ही आरोपियों का स्केच जारी करेगी. आपराधिक रिकॉर्ड को भी खंगाला जा रहा है.
  8. उन्होंने कहा कि चिकित्सकीय परीक्षण में दुष्कर्म की पुष्टि हुई है. पीड़िता की मां ने आरोप लगाया है कि शिकायत दर्ज किये जाने के बाद पुलिस ने देरी की लेकिन भसीन ने आरोपों से इनकार किया. उन्होंने कहा कि अपराध के बारे में पता चलने पर पुलिस ने कई दलों को रवाना किया. उन्होंने कहा कि घटना के दिन आरोपी भाग निकले.
  9. लड़की से कथित तौर पर दुष्कर्म करने वाले सैन्यकर्मी की पहचान कोटा में पदस्थापित पंकज के तौर पर हुयी है.
  10. हरियाणा के पुलिस प्रमुख ने कहा कि नारनौल और रेवाड़ी पुलिस भी दो अन्य आरोपियों की तलाश कर रही है. उन्होंने भरोसा जताया कि जल्द उन्हें पकड़ लिया जाएगा. संधू ने बताया कि पीड़िता को सभी आरोपी जानते थे. उन्होंने कहा कि पीड़िता ने जैसे ही शिकायत दी प्राथमिकी दर्ज कर ली गयी.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement